Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check Story : बागेश्वर धाम के धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की पुरानी तस्‍वीर फर्जी दावे के साथ हुई वायरल

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में दावा झूठा और बेबुनियाद साबित हुआ। दरअसल तस्‍वीर में वे मथुरा के बरसाना के संत विनोद बाबा से गले लगकर आशीर्वाद ले रहे थे।

By Jagran NewsEdited By: Monika MinalUpdated: Tue, 15 Nov 2022 05:26 PM (IST)
Hero Image
बागेश्वर धाम के धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की पुरानी तस्‍वीर फर्जी दावे के साथ हुई वायरल

नई दिल्‍ली, विश्वास न्यूज। मध्‍य प्रदेश स्थित बागेश्वर धाम के चर्चित पीठाधीश्वर धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री को लेकर सोशल मीडिया में अक्‍सर हलचल बनी रहती है। अब उनकी एक तस्‍वीर को वायरल करते हुए उन पर निशाना साधा जा रहा है। इस तस्‍वीर में उन्‍हें किसी से गले मिलते हुए दिखे जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस तस्‍वीर को आपत्तिजनक भाषा के साथ वायरल कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री किसी महिला से गले लग रहे हैं।

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में दावा झूठा और बेबुनियाद साबित हुआ। दरअसल तस्‍वीर में वे मथुरा के बरसाना के संत विनोद बाबा से गले लगकर आशीर्वाद ले रहे थे। किसी ने उनकी इस तस्‍वीर को गलत मंशा और झूठे दावे के साथ वायरल कर दिया।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत गूगल रिवर्स इमेज टूल से की। सबसे पहले धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की वायरल तस्‍वीर को अपलोड करके सर्च किया गया। बागेश्‍वर धाम सरकार के फेसबुक पेज पर असली तस्‍वीर मिली। इन तस्‍वीरों के अलावा भी कई तस्‍वीरें पोस्‍ट की गई थी। 20 मई 2022 को एक फेसबुक पोस्‍ट में बताया गया, 'पवित्र आत्माओं का मिलन…संतो का मिलन…बरसाना में राधारानी की भक्ति को आत्मसात करने वाले पूज्य विनोद बाबा,बाँके बिहारी के अनन्य भक्त पूज्य देवकीनंदन ठाकुर जी महराज और बाला जी सरकार के लाड़ले पूज्य बागेश्वर धाम सरकार का अद्भुत मिलन….आनंद के अद्भुत क्षण…'

जांच के अगले चरण में धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के सहयोगी रिकी सिंह से संपर्क किया गया। उन्होंने बताया कि कुछ लोग लगातार बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर की छवि बिगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं। तस्‍वीर में कोई महिला नहीं, बल्कि मथुरा के संत विनोद बाबा हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने विनोद बाबा के सहयोगी से संपर्क किया। उनके एक सहयोगी पंडित बाबा ने बताया कि कुछ लोग गलत मंशा के साथ धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री और विनोद बाबा की तस्‍वीर को वायरल कर रहे हैं। तस्‍वीर में कोई महिला नहीं, बल्कि विनोद बाबा दिख रहे हैं।

पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ें।