Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check : घने कोहरे के कारण यमुना एक्‍सप्रेसवे पर हुई टक्‍कर का पुराना वीडियो अब वायरल

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने जब इस वीडियो की जांच की तो पता चला कि यह पुराना वीडियो है। हालांकि यह भी सही है कि कोहरे के कारण हाइवे पर एक्‍सीडेंट की संख्‍या बढ़ गई है। ऐसे में सचेत रहकर ही यात्रा करना सुरक्षित है।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Tue, 10 Jan 2023 05:59 PM (IST)
Hero Image
विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया।

नई दिल्‍ली, विश्वास न्यूज। उत्‍तर भारत में कड़ाके की ठंड के बीच एक्‍सीडेंट का एक वीडियो वायरल है। इसमें कुछ गाडियों को देखा जा सकता है। 1 मिनट 34 सेकंड को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स वायरल कर रहे हैं। फेसबुक के अलावा दूसरे सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर भी यह वीडियो वायरल है।

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने जब इस वीडियो की जांच की तो पता चला कि यह पुराना वीडियो है। हालांकि, यह भी सही है कि कोहरे के कारण हाइवे पर एक्‍सीडेंट की संख्‍या बढ़ गई है। ऐसे में सचेत रहकर ही यात्रा करना सुरक्षित है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इस टूल की मदद से वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। इसके बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद से सर्च करना शुरू किया। असली वीडियो जी न्‍यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। 8 नवंबर 2017 को अपलोड इस वीडियो को लेकर खबर में बताया गया कि यमुना एक्‍सप्रेस-वे पर कोहरे के कारण बड़ा हादसा हुआ। इसमें एक के बाद एक कई गाडि़यों में टक्‍कर हो गई थी।

सर्च के कारण एबीपी न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर भी संबंधित वीडियो मिला। इसे भी पांच साल पहले अपलोड करते हुए बताया गया कि घने कोहरे के कारण यमुना एक्‍सप्रेस-वे पर यह हादसा हुआ था। 8 नवंबर 2017 की खबर को यहां देखा जा सकता है। इसमें बताया गया कि यह हादसा मथुरा के पास हुआ।

पूरी पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ें।