Move to Jagran APP

Fact Check Story: हिमाचल में तेंदुए की हत्‍या के नाम पर कर्नाटक का पुराना वीडियो वायरल

यूके डॉट न्‍यूज डॉट याहू डॉट कॉम पर पर 23 फरवरी 2021 को पब्लिश एक खबर में बताया गया कि कर्नाटक के अरासीकेरे के एक गांव में राजगोपाल नाइक नाम के एक शख्‍स ने अपनी पत्‍नी और बेटी को बचाने के लिए निहत्‍थे ही तेंदुए को मार डाला।

By TilakrajEdited By: Updated: Tue, 20 Sep 2022 02:30 PM (IST)
Hero Image
विश्‍वास न्‍यूज निष्‍कर्ष के रूप में कह सकता है कि तेंदुए से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित है
नई दिल्‍ली। सोशल मीडिया पर एक घायल शख्‍स और मरे हुए तेंदुए का वीडियो वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को हिमाचल प्रदेश के मंडी का बताकर वायरल कर रहे हैं। दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो और उसके दावे की जांच की। पड़ताल में पता चला कि कर्नाटक के पुराने वीडियो को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स हिमाचल प्रदेश के मंडी का समझकर वायरल कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि वायरल वीडियो के साथ क्‍या दावा किया जा रहा है। फेसबुक यूजर विशाल राजपूत हिलालपुरिया ने वीडियो के साथ लिखा कि क्षत्रिय आज भी बिना हथियार के शेर का शिकार करते हैं। यह है मंडी हिमाचल के क्षत्रिय ललित सिंह चंदेल भाई घायल तो हुए! किंतु तेंदुए को अपने हाथों मारकर! भाई के साहस को सैल्यूट

जय क्षात्र धर्म।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत ऑनलाइन टूल्‍स से की। इनविड टूल में वायरल वीडियो को अपलोड किया गया। फिर इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च करनने पर ओरिजनल वीडियो से जुड़ी खबरें कई न्‍यूज वेबसाइट पर मिली। यूके डॉट न्‍यूज डॉट याहू डॉट कॉम पर पर 23 फरवरी 2021 को पब्लिश एक खबर में बताया गया कि कर्नाटक के अरासीकेरे के एक गांव में राजगोपाल नाइक नाम के एक शख्‍स ने अपनी पत्‍नी और बेटी को बचाने के लिए निहत्‍थे ही तेंदुए को मार डाला। इसी तरह द न्‍यूज मिनट की वेबसाइट ने भी वीडियो से जुड़ी खबर को पब्लिश करते हुए लिखा कि कर्नाटक के हसन जिले में राजगोपाल नाम के एक शख्‍स का तेंदुए से सामना हुआ है। उस वक्‍त यह शख्‍स बाइक से अपनी पत्‍नी और बेटी को लेकर घर लौट रहा था। तभी एक तेंदुए ने उन पर हमला कर दिया। निहत्‍थे इस शख्‍स ने तेंदुए को मार गिराया।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो को लेकर दैनिक जागरण, मंडी के जिला ब्‍यूरो प्रभारी हंसराज सैनी से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो मंडी जिले का नहीं है।

अब यह जानना था कि वायरल पोस्‍ट में किए जा रहे दावे जैसी कोई घटना क्‍या मंडी में हुई है। गूगल ओपन सर्च करने पर पता चला कि जिला मुख्यालय के साथ लगते मझवाड में घात लगाकर बैठे एक तेंदुए ने स्कूटी पर घर जा रहे पुलिस जवान ललित चंदेल व उसकी बहन सीता देवी पर हमला कर दिया। हमले में दोनों भाई-बहन घायल हुए हैं। क्षेत्रीय अस्पताल में उपचार के बाद दोनों को छुट्टी दे दी गई है। ललित चंदेल ने बहादुरी का परिचय देते हुए तेंदुए को हेल्मेट से बार करके वहां से भगाया। यह खबर 1 सितंबर 2022 को पब्लिश हुई थी।

विश्‍वास न्‍यूज निष्‍कर्ष के रूप में कह सकता है कि तेंदुए से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित है। हिमाचल प्रदेश की एक घटना के नाम पर कर्नाटक का पुराना वीडियो गलत संदर्भ के साथ वायरल हो रहा है।

इस पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।