Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check story : टी-20 वर्ल्‍ड कप 2022 में हार के बाद वायरल हुआ विराट कोहली का पुराना वीडियो

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला। विराट कोहली का यह वीडियो पुराना है। वायरल वीडियो 2018 का है जिसे अब टी-20 वर्ल्ड कप 2022 से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Monika MinalUpdated: Thu, 17 Nov 2022 06:06 PM (IST)
Hero Image
टी-20 वर्ल्‍ड कप 2022 में हार के बाद वायरल हुआ विराट कोहली का पुराना वीडियो

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली का 27 सेकंड का वीडियो शेयर कर सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप में हार के बाद अपने फैंस के साथ इमोशनल संदेश शेयर किया है। कई यूज़र्स इसे सच मानकर शेयर कर रहे हैं।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला। विराट कोहली का यह वीडियो पुराना है। वायरल वीडियो 2018 का है जिसे अब टी-20 वर्ल्ड कप 2022 से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स सर्च करने पर वन इंडिया हिंदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर करीब चार साल पुराना अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जो वायरल हो रहे वीडियो से मेल खाता है। 24 मई 2018 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सीजन में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद विराट कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के प्रशंसकों से माफी मांगी थी। वीडियो को यहां देखा जा सकता है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने विराट कोहली के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल्स जैसे ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को खंगाला। हमें कोहली के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 24 मई 2018 को वीडियो शेयर मिला। यहां भी इस वीडियो को आईपीएल 2018 का बताया गया है। वीडियो को विराट कोहली के इंस्टाग्राम हैंडल पर भी देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें टीम इंडिया के टी20 विश्व कप से बाहर होने के बाद विराट कोहली द्वारा की गई एक भावुक पोस्ट मिली। 11 नवंबर को किये ट्वीट में उन्होंने एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा,’हम अपने सपने को हासिल किए बगैर ऑस्ट्रेलिया से अलविदा लेते हैं। हमारा दिल उदास है, लेकिन हम एक टीम के रूप में कई यादगार पलों को वापस ले जा रहे हैं। यहां से बेहतर होने का लक्ष्य रखते हैं। हमारे सभी प्रशंसकों को धन्यवाद, जो स्टेडियम में हमारा समर्थन करने के लिए बड़ी संख्या में आए। इस जर्सी को पहनने और हमारे देश का प्रतिनिधित्व करने में हमेशा गर्व महसूस होता है।”

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें।