Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: बांग्लादेश में क्रिकेटर लिटन दास के घर में आगजनी के नाम से सांसद मशरफे के घर की तस्वीर वायरल, पड़ताल में सच आया सामने

बांग्लादेश में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के बीच कुछ यूजर्स सोशल मीडिया पर विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास के नाम से एक पोस्ट शेयर कर रहे हैं। इस पोस्ट में लिटन दास की तस्वीर के अलावा एक घर में आगजनी की फोटो भी शेयर की जा रही है। इन तस्वीरों में दावा किया जा रहा है कि बांग्लादेश में उपद्रवियों ने क्रिकेटर लिटन दास के घर में आग लगा दी है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 07 Aug 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश में क्रिकेटर लिटन दास के घर में की फेक तस्वीर वायरल (फोटो- विश्वास न्यूज)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के बीच कुछ यूजर्स सोशल मीडिया पर विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास के नाम से एक पोस्ट शेयर कर रहे हैं।

बता दें कि इस पोस्ट में लिटन दास की तस्वीर के अलावा एक घर में आगजनी की फोटो भी शेयर की जा रही है। यूजर्स दोनों तस्वीरों को शेयर कर ये दावा कर रहे हैं कि बांग्लादेश में उपद्रवियों ने क्रिकेटर लिटन दास के घर में आग लगा दी है।

पड़ताल में सच आया सामने

बता दें कि विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा गलत निकला। दरअसल, घर में आगजनी की यह तस्वीर बांग्लादेश के सांसद मशरफे बिन मुर्तजा के घर की है। इसका क्रिकेटर लिटन दास से कोई वास्ता नहीं है।

गूगल लेंस की मदद से वायरल तस्वीर को सर्च करने पर यह हमें बांग्लादेश की वेबसाइट डेली इंडस्ट्री पर मिली। इससे संबंधित खबर में लिखा है कि कुछ लोगों ने नरैल-2 क्षेत्र के सांसद मशरफे बिन मुर्तजा के घर में तोड़फोड़ के बाद आग लगा दी।

उपद्रवियों ने जिला परिषद अध्यक्ष एडवोकेट सुभाष चंद्र बोस और जिला अवामी लीग के महासचिव निजामउद्दीन खान नीलू के घरों में भी आगजनी की। भीड़ ने पुराने बस टर्मिनल पर जिला अवामी लीग कार्यालय में भी आग लगा दी है गई।

बांग्लादेश स्थित रयूमर स्कैनर के फैक्ट चेकर मोहम्मद शकीउज्जमन ने भी तस्वीर को मशरफे बिन मुर्तजा के घर की बताया।

पूरी पड़ताल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें