Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check Story: राहुल गांधी और विदेशी एक्‍ट्रेस की तस्‍वीर गलत दावे के साथ वायरल

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने की शुरुआत गूगल लेंस टूल की मदद से की। तस्‍वीर को यहां अपलोड करके सर्च करने पर हमें स्पेनिश एक्ट्रेस नतालिया रैमोस के एक्‍स हैंडल पर मिली। 14 सितंबर 2017 को इस तस्‍वीर को पोस्ट किया गया था। इसमें राहुल गांधी और बरग्रुएन इंस्टीट्यूट को टैग किया गया था। नतालिया ने फोटो कैप्शन में लिखा कि पिछली रात वाकपटु और जानकार राहुल गांधी के साथ।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Thu, 22 Aug 2024 05:24 PM (IST)
Hero Image
विदेशी एक्‍ट्रेस की तस्‍वीर गलत दावे के साथ वायरल।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्‍ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और एक विदेशी महिला की तस्‍वीर आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर को शेयर करते हुए कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि राहुल गांधी की पत्नी हैं। राहुल गांधी शादीशुदा हैं और उनके दो बच्चे हैं।

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेक टीम विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे की पड़ताल की। यह फर्जी साबित हुआ। स्पेनिश एक्ट्रेस नतालिया रैमोस की तस्‍वीर को फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल की शुरुआत से पहले जानते हैं कि आखिर यूजर्स क्‍या दावा कर रहे हैं। फेसबुक पर यूजर तस्वीर के साथ लिख रहे हैं, “विकीलीक्‍स ने खुलासा किया है कि राउल विंची शादीसुदा है, इसके 2 बच्‍चे हैं जो लंदन में रहते हैं। इसकी बीबी कोलंबियन है। पहली संतान 14 वर्ष का लड़का नियाक है और दूसरी संतान माइनक 10 साल की लड़की है। अविवाहित कहकर राहुल गांधी देश को गुमराह कर रहा है।”

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने की शुरुआत गूगल लेंस टूल की मदद से की। वायरल तस्‍वीर को यहां अपलोड करके सर्च करने पर हमें स्पेनिश एक्ट्रेस नतालिया रैमोस के एक्‍स हैंडल पर मिली। 14 सितंबर 2017 को इस तस्‍वीर को पोस्ट किया गया था। इसमें राहुल गांधी और बरग्रुएन इंस्टीट्यूट को टैग किया गया था। नतालिया ने फोटो कैप्शन में लिखा कि पिछली रात वाकपटु और जानकार राहुल गांधी के साथ।

सर्च के दौरान आजतक की वेबसाइट पर एक खबर मिली। 21 सितंबर 2017 की इस खबर में बताया गया कि राहुल गांधी के अमेरिका के दौरे पर उनकी मुलाकात स्पेनिश-ऑस्ट्रेलियन एक्ट्रेस नतालिया रामोस से हुई थी। नतालिया ने इस मुलाकात की तस्‍वीर अपने सोशल मीडिया हैंडल्‍स पर भी की। राहुल गांधी इंडिया @ 70 कार्यक्रम के तहत यूसी बर्कले, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी और टाइम्स स्क्वॉयर में सभा की थी।

पूरी पड़ताल को विस्तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

https://www.vishvasnews.com/politics/rahul-gandhi-picture-with-foreign-actress-goes-viral-with-false-objectionable-claims/?utm_source=homepage&utm_medium=dktp_s4&utm_campaign=editorpick