Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या का वीडियो शेयर कर किया जा रहा दावा झूठा, पड़लात में सामने आया सच

हमास के प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या से जोड़कर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ये इस्माइल हानिया पर हुए हमले का वीडियो है। वायरल वीडियो में एक इमारत का मलबा देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज ने इस वीडियो की जांच की जिसमें पाया गया कि ये वीड़िया करीब चार महीने पुराना है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Mon, 05 Aug 2024 01:42 PM (IST)
Hero Image
हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या का वीडियो (फोटो- विश्वास न्यूज)

 ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। ईरान की राजधानी तेहरान में हमास के प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या से जोड़कर एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। इस वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ये इस्माइल हानिया पर हुए हमले का वीडियो है। वायरल वीडियो में एक इमारत का मलबा देखा जा सकता है।

इस वायरल वीडियो की विश्वास न्यूज ने जांच की। जिसके बाद जांच में सामने आया कि वायरल वीडियो सीरिया के दमिश्क का है और करीब चार महीने पुराना है। पुराने वीडियो को इस्माइल हानिया की मौत से जोड़कर फर्जी दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते समय सबसे पहले गूगल लेंस के जरिए वायरल वीडियो को खोजा। हमें वायरल वीडियो 2 अप्रैल 2024 को एक एक्स पोस्ट पर अपलोड किया हुआ मिला। यहां मिली जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो दमिश्क में हुए हमले का है।

हमें वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट 2 अप्रैल 2024 की अल-जजीरा की वेबसाइट पर मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, संदिग्ध इजरायली युद्धक विमानों ने सोमवार को सीरिया में ईरानी दूतावास पर बमबारी की। ईरान ने कहा कि हमले में उसके सात सैन्य सलाहकार मारे गए हैं।

पूरी पड़ताल को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें