Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: आमिर खान के फैन अकाउंट के जरिये किया गया था ट्वीट, फेसबुक पर लोगों ने किया असल ट्वीट समझ कर वायरल

सोशल मीडिया पर आमिर खान के नाम से एक ट्वीट जिसमें लिखा है पठान को हिट होने से कोई नहीं रोक सकता। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह ट्वीट आमिर ने नहीं किया है। यह उनके नाम से बने एक पैरोडी फैन पेज से किया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 17 Dec 2022 03:22 PM (IST)
Hero Image
आमिर खान के फैन अकाउंट के जरिये किया गया था ट्वीट

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की अगले साल जनवरी में आने वाली फिल्म पठान को लेकर बायकॉट जारी है। इन सबके बीच एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा था, जिसमें आमिर खान की डीपी लगी हुई थी और यूजर नेम में उनका नाम लिखा था। इस ट्वीट में लिखा है - पठान को हिट होने से कोई नहीं रोक सकता। इस ट्वीट को असली समझते हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मौजूद यूजर अपने-अपने रिएक्शन के साथ शेयर कर रहे हैं। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग टीम विश्वास न्यूज ने पाया कि आमिर के जरिए यह ट्वीट नहीं किया गया था। यह उनके एक फैन अकाउंट के जरिए किया गया था।

वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट में लिखा है, 'पठान इस साल की सबसे सुपर हीट मूवी होगी। हिट होने से कोई रोक नहीं सकता।' इस पोस्ट को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा है, 'आमिर खान पठान फिल्म को हिट होने की पैरवी कर रहा है, साथियों पठान फिल्म सुपर फ्लॉप होनी चाहिए।'

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले ट्वीट को ध्यान से देखा। ट्वीट में बेसिक हिंदी की गलतियां नजर आयीं, जबकि आम तौर पर किसी बड़े सेलिब्रिटी के द्वारा किए गए सोशल मीडिया पोस्ट में मामूली गलतियां होने की संभावना भी कम ही होती है।

वायरल ट्वीट के यूजर हैंडल में @B0DH_4 लिखा हुआ था और ट्वीट को 15 दिसंबर 2022 को 11 बज कर 16 मिनट पर किया गया था। ट्विटर पर @B0DH_4 हैंडल को सर्च किया। सर्च में विश्वास न्यूज को यह हैंडल भी मिला और वायरल किया गया ट्वीट भी।

यहाँ इस हैंडल पर दी गई मालूमात के मुताबिक, यह एक फैन पेज और पैरोडी हैंडल है, जिसे जुलाई 2022 में बनाया गया है। इस हैंडल को 53 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

हमारे इस पूरे फैक्ट चेक को विस्तार से यहाँ पढ़ा जा सकता है।