Move to Jagran APP

Fact Check: ये वायरल तस्वीर एपीजे अब्दुल कलाम के बचपन की नहीं है

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें एक महिला और एक बच्चे को देखा जा सकता है। तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के बचपन की तस्वीर है जिसमें वे अपनी मां के साथ बैठे नजर आ रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह तस्वीर एपीजे अब्दुल कलाम के बचपन की नहीं है।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Wed, 09 Oct 2024 03:21 PM (IST)
Hero Image
ये वायरल तस्वीर एपीजे अब्दुल कलाम के बचपन की नहीं है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक महिला और एक बच्चे को देखा जा सकता है। तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के बचपन की तस्वीर है, जिसमें वे अपनी मां के साथ बैठे नजर आ रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह तस्वीर एपीजे अब्दुल कलाम के बचपन की नहीं है।

इस तस्‍वीर का सच जानने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर का पूरा हिस्सा मरियाला श्रीनिवास नाम के एक फेसबुक यूजर के अकाउंट पर मिला। इस असली फोटो में कुछ और लोग भी देखे जा सकते थे।

3 मई 2020 को मरियाला श्रीनिवास ने तस्वीर को शेयर कर बताया था कि तस्वीर उनकी फैमिली की है। उन्होंने बताया था कि तस्वीर में उनकी मां के साथ उनका भाई बैठा है और उनके पिताजी के साथ उनकी बहन बैठी है और बीच में मरियाला खुद बैठे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में कलाम के पोते और अब्दुल कलाम इंटरनेशनल फाउंडेशन (एकेआईएफ) के प्रबंध ट्रस्टी ए.पी.जे.एम.जे शेख सलीम से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल तस्वीर पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम से संबंधित नहीं है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम और उनकी मां के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर फेसबुक यूजर मरियाला श्रीनिवास के परिवार की है।

इस पूरी खबर को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

https://www.vishvasnews.com/viral/fact-check-this-viral-photo-is-not-from-apj-abdul-kalams-childhood/