Move to Jagran APP

Fact Check: दुबई स्कूल के वीडियो को किया जा रहा सऊदी अरब का बताते हुए वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2017 का दुबई का है और वीडियो में संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री और दुबई के रूलर शेख मोहम्मद बिन रशीद अल मकतूम हैं। यह वीडियो दुबई के ही एक स्कूल में हुए दौरे के दौरान का है। यह वीडियो दुबई के ही एक स्कूल में हुए दौरे के दौरान का है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Mon, 04 Mar 2024 12:50 PM (IST)
Hero Image
Fact Check: दुबई स्कूल के वीडियो को किया जा रहा सऊदी अरब का बताते हुए वायरल
नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पिछले दिनों अबू धाबी में हुए BAPS हिंदू मंदिर के उद्घाटन के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोगों को स्कूल विजिट करते हुए देखा जा सकता है।

वीडियो को शेयर करते हुए यूजर ये दावा कर रहे हैं कि सऊदी अरब में बिना हिजाब का यह लड़कियों का स्कूल खुला है। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2017 का दुबई का है। वीडियो में संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री और दुबई के रूलर शेख मोहम्मद बिन रशीद अल मकतूम हैं। यह वीडियो दुबई के ही एक स्कूल में हुए दौरे के दौरान का है।

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वीडियो को गौर से देखा, वीडियो में हमें संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन रशीद अल मकतूम नजर आए। इसी बुनियाद पर अलग- अलग कीवर्ड के साथ हमने वायरल वीडियो को सर्च किया। सर्च में हमें इस वायरल वीडियो की कुछ झलकियां ‘दुबई मीडिया ऑफिस’ नाम के वेरिफाइड एक्स हैंडल पर 10 सितम्बर 2017 को अपलोड हुई मिली। यहां दी गई मालूमात के मुताबिक, यह स्कूल विजिट की वीडियो है।

पूरी पड़ताल यहाँ पढ़ें।

यह भी पढ़ें- Fact Check : विराट-अनुष्का के बेटे की नहीं है ये वायरल तस्वीर, गलत दावों के साथ किया जा रहा शेयर

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव में भ्रामक सूचनाओं की समस्या से निपटने के लिए GNI के सहयोग से प्रोजेक्ट 'शक्ति' हुआ लॉन्च