Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: वीडियो में दिख रहा बच्चा संतूर वादक पंडित शिवकुमार कुमार का पोता नहीं, सामने आई सच्चाई

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में एक छोटा सा लड़का संतूर बजाता दिख रहा है। इंटरनेट यूजर्स का दावा है कि वह बच्चा भारतीय संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का पोता है। हालांकि जब इस वीडियो की जांच पड़ताल की गई तो पता चला की बच्चा शिवकुमार शर्मा का पोता नहीं है बल्कि ईरान के यूसुफ़ बेहकर हैं।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Wed, 07 Aug 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
संतूर वादक पंडित शिवकुमार कुमार का पोता नहीं (Image: Jagran)

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक छोटे लड़के का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि संतूर बजाता दिख रहा यह बच्चा भारतीय संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का पोता है।

संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का पोता?

विश्वास न्यूज ने जांच में दावे को फर्जी पाया। वायरल वीडियो में संतूर बजाता दिख रहा बच्चा संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का पोता नहीं है, बल्कि ईरान के यूसुफ़ बेहकर हैं। वीडियो को कुछ लोग गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

वायरल वीडियो को सच आया सामने

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर अपलोड किया। हमें एक्स यूजर Kaveri द्वारा वीडियो शेयर किया हुआ मिला। 2 अगस्त 2024 को वीडियो शेयर कर बताया गया, वीडियो में ईरान के तेहरान के यूसुफ बेहकर हैं, जो क़ानून नामक वाद्ययंत्र बजा रहे हैं।

हमें dusttodigital के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो मिला। 27 मई 2023 को अपलोड वीडियो में वाद्ययंत्र बजाते बच्चे का नाम यूसुफ बेहकर बताया गया है। इस अकाउंट पर कई अन्य वीडियो भी मौजूद हैं।

पूरी पड़ताल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

https://www.vishvasnews.com/entertainment/fact-check-viral-video-child-not-grandson-of-santoor-maestro-pandit-shiv-kumar/