Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: ईरानी हमले के बाद बंकर की तरफ भागने के दावे से वायरल नेतन्याहू का वीडियो 2021 का है

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो पुराना है और इसका इजरायल पर हुए हमले से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो 14 दिसंबर 2021 का है जब वे संसद में वोट देने के लिए अपने ऑफिस से भागते हुए वहां पहुंचे थे। इसी पुराने वीडियो को हालिया ईरान हमले से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Fri, 04 Oct 2024 02:48 PM (IST)
Hero Image
बंकर की तरफ भागने के दावे से वायरल नेतन्याहू का वीडियो 2021 का है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इजरायल पर ईरान के हालिया मिसाइल हमले के बाद वायरल एक वीडियो में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को किसी बिल्डिंग के कॉरिडोर में तेजी से भागते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर ईरान समर्थक इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो ईरान के मिसाइल हमले के बाद सुरक्षित जगह या बंकर की तरफ दौड़ लगाते हुए नेतन्याहू का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फेक पाया। वायरल हो रहा वीडियो पुराना है और इसका इजरायल पर हुए हमले से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो 14 दिसंबर 2021 का है, जब वे संसद में वोट देने के लिए अपने ऑफिस से भागते हुए वहां पहुंचे थे। इसी पुराने वीडियो को हालिया ईरान हमले से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://x.com/MumtazM21302521/status/1841302359051309266

वायरल वीडियो में बेंजामिन नेतन्याहू को एक बिल्डिंग कॉरिडोर में तेजी से भागते हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो बेंजामिन नेतन्याहू के आधिकारिक एक्स हैंडल पर लगा मिला, जिसे उन्होंने 14 दिसंबर 2021 को पोस्ट किया है।

https://x.com/netanyahu/status/1470499097303998471

हिब्रू भाषा में शेयर किए गए इस वीडियो के साथ मौजूद टेक्स्ट को हमने गूगल ट्रांसलेट की मदद से उसका अनुवाद किया। दी गई जानकारी के मुताबिक, नेसेट (संसद) की तरफ दौड़ लगाते हुए नेतन्याहू का यह वीडियो है।

इजरायल सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक - नेसेट, देश की विधायी संस्था है। गौरतलब है कि इजरायल में एक सदनीय व्यवस्था है और प्रत्येक आम चुनाव के बाद नया नेसेट अस्तित्व में आता है।

https://embassies.gov.il/hague-en/aboutisrael/state/Pages/THE%20STATE-%20Legislature-%20The%20Knesset.aspx

यानी वायरल हो रहा वीडियो इजरायली संसद से जुड़ा है। इसी आधार पर हिब्रू भाषा में की-वर्ड सर्च में हमें इजरायली न्यूज वेबसाइट पर दिसंबर 2021 में प्रकाशित रिपोर्ट में वीडियो लगा मिला।

https://www.hidabroot.org/article/1162572

रिपोर्ट के मुताबिक, (अनुवादित), बेंजामिन नेतन्याहू प्लेनम में मतदान के लिए समय पर पहुंचने के लिए नेसेट में मौजूद अपने ऑफिस से दौड़ते हुए भागे और इसी वीडियो को उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, "मुझे आपके लिए दौड़ने में हमेशा गर्व होता है।"

गौरतलब है कि प्लेनम, नेसेट की केंद्रीय और सर्वोच्च संस्था है और नेसेट के प्रस्तावों को प्लेनम में वोटिंग के जरिए पारित किया जाता है।

https://m.knesset.gov.il/en/activity/pages/plenum.aspx

वायरल दावे की विस्तृत फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

https://www.vishvasnews.com/world/fact-check-false-claim-of-benjamin-netanyahu-hide-in-bunker-after-iran-attack-viral-video-is-of-parliamentary-proceedings/