Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Food Of Sikkim: सिक्किम के इन फेमस फूड को सुनकर ही मुंह में आ जाएगा पानी, एक बार जरुर करें ट्राई

Food of Sikkim - यदि आप घूमने के साथ-साथ खाने के भी शौकीन हैं तो एक बार सिक्किम के इन फेमस फूड को जरुर ट्राई करें क्योंकि Sikkim Food ना केवल तिब्बत और नेपाल में प्रसिद्ध है बल्कि यह उत्तर-पूर्वी इलाको में भी बनाया और खाया जाता है। सिक्किम फूड मुख्य रूप से मांसाहारी पाया जाता है लेकिन सिक्किम के भोजन में फर्वमेंटेशन (Fermentation) सब्जियां भी होती हैं।

By Visheshta AggarwalEdited By: Visheshta AggarwalUpdated: Thu, 29 Jun 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
Famous Food of Sikkim Cover Image Source: Google

Food of Sikkim: सिक्किम का भोजन नेपाली, तिब्बती और देशी सिक्किमी भोजन के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। मक्का सिक्किम में खपत होने वाली प्रमुख उपज में से एक है। नेपाल और तिब्बत से बहुत प्रभावित, सिक्किम भोजन स्वादिष्ट मिलते है। सिक्किम में मसालों का प्रयोग भोजन में कम मात्रा में किया जाता है।

यहां आपको Food & Beverages में कई ऐसे भोजन के प्रकार मिलेंगे जिसे आप अपनी रोजमर्रा के जीवन में अपना सकते हैं। माना जाएं तो सिक्किम एक भारतीय राज्य है जो इसके उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित है। यह तीन देशों, अर्थात् भूटान, तिब्बत और नेपाल से घिरा है। सिक्किम के व्यंजनों पर नेपाल और तिब्बत का बड़ा प्रभाव या असर होता है। सिक्किम और तिब्बत जैसे राज्यों में अधिकतर लोग चावल खाना पसंद करते हैं। आईए जानते है Famous Food of Sikkim की अधिक जानकारी और उनके नाम।

Food of Sikkim: व्यंजन के नाम, प्रकार और मान्यता

सिक्किम का फेमस खाना शायद आप भी अपने घर या बाजारों में बनाते देखते होंगे। उनमें मोमोज, नूडल सूप आदि Cuisine of Sikkim के प्रकार माने जाते है। इनमें कई ऐसे स्वादिष्ट व्यंजन है, जो पूरी तरह से शाकाहारी है, लेकिन इनकी रेसिपी किसी को पूरी तरह से पता नहीं होती है।

यह भी पढ़ें - Famous Food of DelhiBihar Famous Food

1. मोमोज (Momos)

मोमोज मूलत: तिब्बती का माना जाता है और नेपाली व्यंजनों द्वारा संशोधित मोमोज सिक्किम की जीवन रेखा के रुप में खाया जाता हैं। मोमोज स्टीम्ड बन्स होते हैं जिनमें पत्ता गोभी और अन्य सब्जियों का मिश्रण कर फिलिंग की जाती है। इसमें आमतौर पर दो भाग होते हैं - कवर और फिलिंग। फूड में momos recipe को इस प्रकार बनाया जाता है। ढक्कन सफेद आटे और पानी के आटे से बना होता है। कभी-कभी Momos की बनावट को बढ़ाने के लिए आटे में खमीर या बेकिंग सोडा को भी मिलाया जाता है।


यहां देखें

मूल रूप से Sikkim Famous Food में इन मोमोज को ग्राउंड मीट फिलिंग के साथ बनाया गया था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इसमें बहुत सारे संशोधन किए गए हैं जिससे डम्पलिंग और भी बेहतर हो गए हैं। भरने में टोफू (पनीर) से लेकर चीज़ तक सब कुछ डाला जा सकता है. सिक्किम में सर्वश्रेष्ठ मोमोज प्राप्त करने के लिए, गंगटोक में द रोल हाउस और द टेस्ट ऑफ तिब्बत का दौरा करना चाहिए।

2. थुकपा और गया ठुक ( thukpa and gya thuk )

थुकपा तिब्बती मूल का एक प्रकार का Noodle सूप है जो सिक्किम में सबसे पसंदीदा भोजन में से एक माना जाता है। पकवान के शाकाहारी और चिकन दोनों टाइप मिल सकते हैं। इस Soup में स्थानीय रूप से उगाई जाने वाली लगभग हर तरह की सब्जियाँ मिल सकती हैं, लेकिन सबसे आम हैं गाजर, शिमला मिर्च, पालक, फूलगोभी और अजवाइन।


यहां देखें

थुक्पा Food Of sikkim में अधिक पसंद की जाती है, यह लगभग हर कैफे और रेस्तरां में उपलब्ध होता है, लेकिन स्थानीय विक्रेता से इसे आजमाना बेहतर है क्योंकि वे आपको सबसे अच्छा और सबसे प्रामाणिक स्वाद प्रदान करते हैं जो आप पा सकते हैं।

3. दाल भात

दाल भात सिक्किम का एक पारंपरिक भोजन है जिसका नेपाल, बांग्लादेश और भारत के कई हिस्सों में काफी क्रेज है। उबले हुए चावल और दाल के सूप का मिश्रण होता है। भारत के कई हिस्से इस व्यंजन को दाल चावल कहते हैं। सिक्किम की आबादी दैनिक भोजन के रूप में दाल भात को पसंद करती है। दाल का सूप अलग-अलग जगहों पर जायके में अंतर कर सकता है, जिसमें कुछ सामग्री हर जगह स्थिर रहती है, जैसे नमक, हल्दी और थोड़ा मसाला।


यहां देखें

उबले हुए चावल और दाल के सूप का मिश्रण कई लोगों के लिए एक आरामदायक भोजन है, जो अपने स्वाद पैलेट को कोर तक तृप्त करने के लिए माने जाते हैं। यदि आप चीजों को सरल रखना चाहते हैं और हल्का भोजन करना चाहते हैं, तो दाल भात खाने के लिए आपकी अंतिम पसंद हो सकती है।

4. Chhurpi Soup

यह पनीर से बना एक स्वादिष्ट सूप है। यह सिक्किम के पारंपरिक खाद्य पदार्थों में से एक है और आगंतुकों के लिए स्वागत पेय के रूप में परोसा जाता है। पनीर और पैनकेक फोरन इस सूप की प्रमुख सामग्रियां हैं। इसे धनिया पत्ती से सजाया जाता है जो इस सूप को एक ताज़ा स्पर्श देता है।


यहां देखें

यह Food of Sikkim के सबसे लोकप्रिय पारंपरिक भोजन में से एक है। यदि आप भी कुछ हटके ट्राई करने का सोच रहे हैं, तो जरा इसको अपनी लिस्ट में रखिए।

5. Sikkim Tea

सिक्किम में रहकर कौन स्वादिष्ट सिक्किम चाय का स्वाद नहीं चखना चाहेगा? स्वाद से भरपूर इस चाय को टेमी चाय बागान कहे जाने वाले चाय बागान से तैयार किया जाता है। अनोखे पारंपरिक कपों में परोसा जाने वाला यह सिक्किम में आजमाए जाने वाले सबसे खास पेय में से एक है।


यहां देखें

सिक्किम की चाय ना केवल वहां आस-पास के इलाकों में प्रसिद्ध है, बल्कि यह चाय उत्तर पूर्वी राज्यों में भी प्रसिद्ध मानी जाती है। सिक्किम की चाय ज्यादातर शरीर की कोशिकाओं को बेहतर बनाती है।

अमेजन पर Food Of sikkim की जांच करें

डिस्क्लेमर : जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।