Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस Navratri अगर आप नौ दिनों के व्रत रख रहे हैं, तो ये Food Items फास्ट के दौरान खा सकते हैं, एनर्जी देंगे भरपूर

नवरात्रि आने में बस कुछ ही दिनों का समय बचा है। अगर ऐसे में आप पूरे नौ दिनों के Navratri के उपवास रखेंगे तो आपके लिए यहां कुछ फूड आइटम को हम लेकर आए है जो व्रत को खंडित भी नहीं होने देंगे और आपको एनर्जी से भरपूर रखेंगे। इन्हें आप स्नैक्स के दौरान खा सकते हैं। यदि आप ऑफिस जाते है तो लंच में ले सकते हैं।

By Visheshta Aggarwal Edited By: Visheshta Aggarwal Updated: Fri, 20 Sep 2024 06:03 PM (IST)
Hero Image
Navratri Fasting Food Items | नवरात्रि फास्टिंग फूड आइटम्स

नवरात्रि Fasting Food में क्या खाना चाहिए, इसका सवाल सभी के मन में आता है। यूट्यूब पर वीडियों देखकर हम कई सारी चीजे बनाना तो सीख जाते है, लेकिन दिन के समय कुछ हल्का और एनर्जी से भरपूर वाली आइटम हमें मिलती नहीं है। लेकिन अब आपकी ये समस्या दूर होगी, क्योंकि लिस्ट में फास्टिंग फूड आइटम की लिस्ट दी गई है।

इन फास्टिंग Food Items को आप अपने साथ बैग में कैरी कर सकते हैं। इन्हें स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। इनकी कीमत इतनी कम है, कि आप एक के बदले 10 भी ऑर्डर कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन की मात्रा भी आपको मिलेगी, जो उपवास के समय आपकी हेल्थ को भी बेहतर रखेगी।

नवरात्रि फास्टिंग फूड आइटम (Navratri Fasting Food Items) के ऑप्शन देखें

अगर आप महीने की एकादशी, प्रदोष व्रत आदि के उपवास भी रखते हैं, तो उनमें भी आप इन्हें सेवन कर सकते हैं। लिस्ट में फूड एंड बेवरेज के कुछ ऑप्शन रखे गए है, जिन्हें आप नवरात्रि के दिनों में खा सकते हैं।

1. Lemor Farali Chiwda

नवरात्रि के दिनों में कुछ हल्का और टेस्टी खाने के लिए इस चिवड़ा को आप चुन सकते हैं। इसमें आपको नमकीन का स्वाद आएगा और रोस्टेड मूंगफली भी मिलेगी। हल्का-हल्का नींबू का स्वाद भी इसमें देखने को मिलेगा।

इसमें ड्राय फ्रूट्स को भी डाला गया है, जिसे आप खा सकते हैं। यह आपकी हल्की भूख को कम करेगा और एनर्जी को भी बनाए रखेगा। इसमें 2 का पैक आप कम दामों में ले सकते हैं। दोनों का वेट 180 ग्राम का है। Farali Chiwda Price: Rs 445.

2. Timeless Food Farali Khakhra

फराली खाखरा जिसे उपवास, व्रत के दौरान किसी भी दिन या विशेष रूप से नवरात्रि के समय में खाया जा सकता है। व्रत, उपवास के अलावा इस खाखरे का आनंद वे लोग भी ले सकते हैं जिन्हें गेहूं से एलर्जी है या जो गेहूं का सेवन नहीं करना चाहते हैं।

पैक वैक्यूम पैक में आता है, इसलिए इसे आसानी से 6 महीने तक स्टोर किया जा सकता है, लेकिन पैकेट खोलने के 1 महीने बाद पैक का उपभोग करने का सुझाव देते हैं, जबकि इसकी ताजगी बनाए रखने के लिए इसे एयर टाइट कंटेनर में पैक किया है। Farali Khakhra Price: Rs 259.

3. Sate Skinny Masala Mixture

यह नमकीन मिक्सचर लोकप्रिय ब्रांडों के तले हुए मिश्रण की तुलना में 66% कम तेल के साथ स्वादिष्ट भुना हुआ तीखा मसाला मिश्रण मिलता है, जो आपकी हल्की भूख को कम करता है और हेल्थ सामान्य रखता है। इसमें पाम ऑयल का उपयोग नहीं किया गया है, जिससे व्रत में इसे खाया जा सकता है।

इसके प्रत्येक 100 ग्राम मिश्रण में 18 ग्राम प्रोटीन है। कोई मिक्स रंग का प्रयोग इसमें नहीं किया गया है। प्रत्येक 100 ग्राम मिश्रण में 8 ग्राम आहार फाइबर शामिल है। कोई ट्रांस फैट नहीं और बिना कोलेस्ट्रोल के इसे खा सकते हैं। Masala Mixture Price: Rs 295.

और पढ़ें - वजन घटाने के टिप्स (Weight Loss Tips) भी देखें

4. Fore Noon FALAHARI Cookies

अक्सर व्रत के दौरान कुछ लोगों को नमकीन के बदले कुकीज खाने का मन करता है। इसमें कोई अनाज नहीं है, जो राजगीरा से बना है। यह गुड़ पाउडर से बनाया गया है। इसमें गाय का घी मौजूद है। किसी भी कृत्रिम रंग, स्वाद, संरक्षक या स्वाद बढ़ाने वाले का उपयोग नहीं इसमें नहीं किया गया है। वसा और चीनी में कम रखा गया है।

राजगीरा कैल्शियम, आयरन और विटामिन डी से भरपूर है, जिसे आप स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। राजगीरा मधुमेह को रोकने में मदद कर सकता है और मोटापे से लड़ने में मदद करता है। कुकीज़ राजगिरा और सेंधा नमक से बनाई जाती हैं जिनका सेवन व्रत में किया जा सकता है। इसे खोलने के बाद 4 महीने तक ही सेवन किया जा सकता है। FALAHARI Cookies Price: Rs 455.

5. Amazon Brand - Vedaka Makhana

कुछ हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स में इसका सेवन आप कर सकते हैं। यह रोस्टेड मखाना है, जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। इसमें कोई आर्टिफिश्यिल स्वाद नहीं डाला गया है। एकदम ऑरिजिन्ल मखाना मिलेगा। यह टिकाऊ और लंबे समय तक चलने वाला है, जिसे आप अपने बैग में कैरी भी कर सकते हैं।


यहां देखें

इसका 200 ग्राम का पैकेट आपको मिलेगा, जिसे आप नवरात्रि के दौरान 9 दिन तक भी सेवन कर सकते हैं। इससे आपको एनर्जी भरपूर मिलेगी और आप ऑफिस में काम करने के लिए भी एक्टिव रहेंगे। हल्की भूख को शांत करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं। Vedaka Makhana Price: Rs 385.

Navratri Fasting Food Items के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।