Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FIFA World Cup फाइनल के दौरान उपद्रवियों को रोकने के लिए पूरे फ्रांस में 14,000 पुलिसकर्मी तैनात

1998 और 2018 में फ्रांस के विश्व कप जीतने पर चैंप्स-एलिसीज एवेन्यू में जोरदार उत्सव मनाया गया था। 2018 में 600000 लोगों ने जीत की खुशी में डांस किया था। बुधवार को सेमीफाइनल जीतने पर भी आतिशबाजी की गई थी।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Fri, 16 Dec 2022 05:37 PM (IST)
Hero Image
फीफा विश्व कप के दौरान फ्रांस की टीम। फोटो ट्विटर

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। रविवार को फीफा विश्व कप का फाइनल फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच खेला जाएगा। सेमीफाइनल में मोरक्को की हार के बाद हुए उपद्रव के बाद पूरे फ्रांस में 14,000 पुलिसकर्मियों की तैनात रहेंगे। जो फाइनल के दौरान किसी भी प्रकार को उपद्रव को कंट्रोल करेंगे।

बता दें कि 1998 और 2018 में फ्रांस के विश्व कप जीतने पर चैंप्स-एलिसीज एवेन्यू में जोरदार उत्सव मनाया गया था। 2018 में 600,000 लोगों ने जीत की खुशी में डांस किया था। बीते बुधवार को मोरक्को के खिलाफ मिली सेमीफाइनल में जीत के बाद आतिशबाजी की गई थी। कई इलाकों में पुलिस से झड़प भी हुई थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बार पहले ही पुलिस अधिकारियों ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रविवार को कई जगहों पर यातायात बंद कर दिया है। साथ ही 2,750 अधिकारी आसपास के इलाकों में तैनात रहेंगे।

सेमीफाइनल के दौरान हुई थी हिंसा

गौरतलब हो कि बुधवार को फीफा विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में फ्रांस ने मोरक्को को 2-0 से हराया था। इसके बाद फ्रांस के कई इलाकों में मोरक्को के समर्थकों ने प्रदर्शन और उपद्रव किया था। वहीं फ्रांस की जीत पर जश्न मनाने के दौरान एक बच्चे की मौत हो गई थी। पुलिस ने 100 लोगों को हिरासत में लिया था।

36 साल बाद विश्व कप जीतने उतरेगा अर्जेंटीना

बता दें कि अर्जेंटीना 1990 और 2014 में भी फाइनल में पहुंचा था, लेकिन दोनों मौकों पर जर्मनी से हार गया था। रविवार का फाइनल अर्जेंटीना का छठा होगा मुकाबला होगा। 36 साल बाद लियोनेल मेसी की अगुआई वाली टीम इस बार फीफा विश्व कप जीतने को देखेगी।

यह भी पढ़ें- Argentina vs France Final: सऊदी अरब से मिली हार के बाद रंग में लौटी अर्जेंटीना, जानें कैसा रहा है प्रदर्शन

यह भी पढ़ें- FIFA World Cup: सेमीफाइनल में फ्रांस से हारने के बाद भड़के मोरक्को के समर्थक, एक बच्चे की मौत