Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FIFA World Cup: फाइनल में भिड़ेंगे फ्रांस और अर्जेंटीना, France ने दूसरे सेमीफाइनल में मोरक्को को 2-0 से रौंदा

फ्रांस के लिए थिओ हर्नांडिज और रैंडल कोलो मुआनी ने दागा गोल। 5 गोल के साथ एमबापे और मेसी इस विश्व कप में सर्वाधिक गोल की दौड़ में सबसे आगे। 18 दिसंबर को लुसैल स्टेडियम में होगा फीफा विश्व कप का फाइनल

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 15 Dec 2022 03:04 AM (IST)
Hero Image
फ्रांस ने दूसरे सेमीफाइनल में मोरक्को को 2-0 से हराया

नई दिल्ली, जेएनएन। गत चैंपियन फ्रांस ने दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में मोरक्को को 2-0 से हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बना ली। अब गत चैंपियन का मुकाबला रविवार को दो बार की चैंपियन अर्जेंटीना से होगा, जिसने पहले सेमीफाइनल में क्रोएशिया को हराया था। अल बायत स्टेडियम में हुए मैच में फ्रांस के लिए पहले हाफ में पांच मिनट के भीतर थिओ हर्नांडिज ने पहला गोल दागा। वहीं, दूसरा गोल दूसरे हाफ के अंतिम 15 मिनट में आया।

उस्मान डेंबेले की जगह स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में आए रैंडल कोलो मुआनी ने आने के साथ ही पहले मिनट में एमबापे के पास पर निर्णायक गोल दागा। लगातार उलटफेर कर सेमीफाइनल तक पहुंचे मोरक्को के विरुद्ध पहले पांच मिनट में गोल दागने वाली फ्रांस पहली टीम बनी। इससे पहले क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल को 1-0 से हराकर डिफेंडरों के बल पर यहां तक पहुंचा मोरक्को जब तक संभलता फ्रांस ने बढ़त हासिल कर ली।

हालांकि, मोरक्को ने भी कई प्रयास किए, पर फ्रांस के गोलकीपर कप्तान हुगो लोरिस ने कोई गलती नहीं की और शानदार बचाव किए। इससे पहले कप्तान लियोन मेसी और जूलियन अल्वारेज के शानदार प्रदर्शन की बदौलत अर्जेंटीना ने मंगलवार देर रात विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबले में पिछले साल की उपविजेता क्रोएशिया को 3-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

FIFA World Cup 2022: Cristiano Ronaldo का सपना टुटा! Morocco ने Portugal को 1-0 से हराया

मेसी अब ट्राफी जीतने का सपना पूरा करने से एक कदम दूर हैं। इस मुकाबले में मेसी न सिर्फ खेले, बल्कि विश्व कप में रिकार्ड 25वें मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया। मेसी ने पेनाल्टी पर गोल दागा और अल्वारेज के दो गोल में सहायता की।

ये भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: फिल्मी सितारों पर चढ़ा फीफा का फीवर, कतर पहुंचने वाले सेलेब्स की है लंबी लिस्ट