Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Argentina vs France Final: सऊदी अरब से मिली हार के बाद रंग में लौटी अर्जेंटीना, जानें कैसा रहा है प्रदर्शन

अर्जेंटीना 1990 और 2014 में भी फाइनल में पहुंचा था लेकिन दोनों मौकों पर जर्मनी से हार गया था। रविवार का फाइनल अर्जेंटीना का छठा होगा मुकाबला होगा लेकिन लियोनेल मेसी की अगुआई वाली टीम के लिए यह सफर आसान नहीं रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Fri, 16 Dec 2022 02:09 PM (IST)
Hero Image
फीफा विश्व कप के फाइनल में फ्रांस और अर्जेंटीना का मुकाबला। फोटो ट्विटर

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। अर्जेंटीना रविवार को लुसैल स्टेडियम में फीफा विश्व कप के फाइनल में गत चैंपियन फ्रांस से भिड़ेगा। अर्जेंटीना की निगाहें तीसरी और 36 साल में पहली बार विश्व कप जीतने पर हैं। ला अल्बिकेलस्टे ने 1978 और 1986 में खिताब जीता था, जिसमें दिवंगत महान डिएगो माराडोना ने दूसरी जीत में प्रमुख भूमिका निभाई थी।

अर्जेंटीना 1990 और 2014 में भी फाइनल में पहुंचा था, लेकिन दोनों मौकों पर जर्मनी से हार गया था। रविवार का फाइनल अर्जेंटीना का छठा होगा मुकाबला होगा, लेकिन लियोनेल मेसी की अगुआई वाली टीम के लिए यह सफर आसान नहीं रहा है। अपने पहले ही मैच में अर्जेंटीना को सऊदी अरब के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

ग्रुप स्टेज में अर्जेंटीना का प्रदर्शन

अर्जेंटीना को सऊदी अरब, पोलैंड और मैक्सिको के साथ ग्रुप सी में रखा गया था। अपने ओपनिंग मैच में अर्जेंटीना को 1-2 से सऊदी अरब के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद वापसी करते हुए मेसी की टीम ने मैक्सिको को 2-0 से हारा दिया। ग्रुप के आखिरी मैच में जूलियन अल्वारेज़ और एलेक्सिस मैक एलिस्टर अर्जेंटीना को 2-0 से जीत दिलाई।

नॉक आउट मुकाबले में आस्ट्रेलिया को दी पटखनी

नॉक आउट मुकाबले में अर्जेंटीना के कप्तान मेसी आकर्षण का केंद्र रहे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती गोलकर बता दिया कि क्यों उन्हें जादूगर कहा जाता है। इसके बाद अल्वारेज ने गोल कर अर्जेंटीना को बढ़त दिला। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने वापसी करने की कोशिश की लेकिन, वह मैच नहीं जीत सकी।

क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड को हराया

इस नॉकआउट मुकाबले में अर्जेंटीना को नीदरलैंड से कड़ी चुनौती मिली। एक समय अर्जेंटीना आसानी से जीत की तरफ बढ़ रहा था लेकिन, नीदरलैंड ने पेनाल्टी को गोल में तब्दील कर वापसी की। एक समय स्कोर 3-3 की बराबरी पर था। अंत में अर्जेंटीना ने 4-3 से मैच अपने नाम कर लिया।

सेमीफाइनल में क्रोएशिया को हराया

लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने की उम्मीद लिए क्रोएशिया का सामना सेमीफाइनल में अर्जेंटीना से हुआ। अपने डिफेंस के लिए जानी जाने वाली टीम को अर्जेंटीना को तोड़ने में ज्यादा समय नहीं लगा। क्रोएशिया ने मैच के शुरुआत में आक्रामक गति से की, लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा अर्जेंटीना हावी होता गया। मेसी के एक और अल्वारेज के दो गोल की बदौलत अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को 3-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

यह भी पढ़ें- FIFA World Cup: सेमीफाइनल में फ्रांस से हारने के बाद भड़के मोरक्को के समर्थक, एक बच्चे की मौत

यह भी पढ़ें- Argentina vs France FIFA Final: ब्राजील के रिकॉर्ड पर फ्रांस की निगाह, फाइनल में भिड़ेगा अर्जेंटीना से