Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Argentina vs France FIFA Final: ब्राजील के रिकॉर्ड पर फ्रांस की निगाह, फाइनल में भिड़ेगा अर्जेंटीना से

Argentina vs France FIFA Final 60 साल पहले 1958 और 1962 में लगातार दो फीफा विश्वकप जीते थे। ऐसे में फ्रांस के पास ब्राजील के रिकॉर्ड की बराबरी करने का सुनहरा मौका है। फ्रांस ने 2018 का फीफा विश्वकप जीता है।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Thu, 15 Dec 2022 12:16 PM (IST)
Hero Image
फीफा विश्वकप में भिड़ेंगे फ्रांस और अर्जेंटीना। फोटो ट्विटर

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Argentina vs France FIFA Final फ्रांस ने दूसरे सेमीफाइनल में मोरक्को को 2-0 से हराकर फीफा विश्वकप 2022 के फाइनल में जगह बना ली। अर्जेंटीना ने पहले सेमीफाइनल में क्रोएशिया को 3-0 से हराया था। फ्रांस के पास ब्राजील के रिकॉर्ड की बराबरी करने का सुनहरा मौका है। वहीं मेसी अपने सपने को पूरा कर सकते हैं।

गौरतलब हो कि फ्रांस और अर्जेंटीना दोनों ही टीमों ने अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। 5 गोल के साथ एमबाप्पे और मेसी इस विश्वकप में सर्वाधिक गोल की दौड़ में सबसे आगे हैं। 18 दिसंबर को लुसैल स्टेडियम में फीफा विश्वकप का फाइनल होगा।

मेसी और एमबाप्पे ने किए हैं सर्वाधिक गोल 

गत चैंपियन फ्रांस ने दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में मोरक्को को 2-0 से हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बना ली। वहीं, अर्जेंटीना ने पहले सेमीफाइनल में क्रोएशिया को हराया था। लगातार उलटफेर कर सेमीफाइनल तक पहुंचे मोरक्को के विरुद्ध पहले पांच मिनट में गोल दागने वाली फ्रांस पहली टीम बनी। इससे पहले क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल को 1-0 से हराकर डिफेंडरों के बल पर यहां तक पहुंचा मोरक्को जब तक संभलता फ्रांस ने बढ़त हासिल कर ली।

मेसी के पास अपना सपना पूरा करने का मौका

मेसी अब ट्राफी जीतने का सपना पूरा करने से एक कदम दूर हैं। इस मुकाबले में मेसी न सिर्फ खेले, बल्कि विश्व कप में रिकार्ड 25वें मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया। मेसी ने पेनाल्टी पर गोल दागा और अल्वारेज के दो गोल में सहायता की।

ब्राजील के रिकॉर्ड पर फ्रांस की निगाह

गौरतलब हो कि 60 साल पहले 1958 और 1962 में लगातार दो फीफा विश्वकप जीते थे। ऐसे में फ्रांस के पास ब्राजील के रिकॉर्ड की बराबरी करने का सुनहरा मौका है। फ्रांस ने 2018 में क्रोएशिया को हराकर फीफा विश्वकप जीता था। अब वह लगातार दूसरी बार फीफा विश्वकप के फाइनल में पहुंचा है।

यह भी पढ़ें- FIFA World Cup: फाइनल में भिड़ेंगे फ्रांस और अर्जेंटीना, France ने दूसरे सेमीफाइनल में मोरक्को को 2-0 से रौंदा

यह भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: फिल्मी सितारों पर चढ़ा फीफा का फीवर, कतर पहुंचने वाले सेलेब्स की है लंबी लिस्ट