Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेल्जियम के स्टार फुटबालर Eden Hazard ने लिया संन्यास, दी भावुक कर देने वाली स्पीच

चेल्सी और रीयल मैड्रिड के पूर्व स्टार फुटबाल 32 वर्षीय हजार्ड ने क्लब स्तर पर 700 से ज्यादा मैच खेले। चेल्सी के साथ दो प्रीमियर लीग खिताब जीते। चोटों से गति धीमी होने से पहले हजार्ड अक्सर अपनी तेज गति रचनात्मकता और अद्वितीय ड्रिब्लिंग कौशल के साथ मैदान पर अजेय रहते थे।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Wed, 11 Oct 2023 12:16 AM (IST)
Hero Image
Eden Hazard ने लिया संन्यास। फाइल फोटो

ब्रसेल्स, एपी। बेल्जियम की 'स्वर्णिम पीढ़ी' के फुटबालर एडन हजार्ड राष्ट्रीय टीम को फीफा विश्व कप जिताने के अधूरे सपने और क्लब स्तर पर बड़ी सफलता के साथ 16 वर्ष लंबे करियर का अंत कर दिया। मंगलवार को उन्होंने फुटबाल के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की।

चेल्सी और रीयल मैड्रिड के पूर्व स्टार फुटबाल 32 वर्षीय हजार्ड ने क्लब स्तर पर 700 से ज्यादा मैच खेले। चेल्सी के साथ दो प्रीमियर लीग खिताब जीते। चोटों से गति धीमी होने से पहले हजार्ड अक्सर अपनी तेज गति, रचनात्मकता और अद्वितीय ड्रिब्लिंग कौशल के साथ मैदान पर अजेय रहते थे।

हजार्ड ने देखीं कई सफलताएं

क्लब स्तर पर हजार्ड ने कई सफलताएं देखीं, लेकिन बेल्जियम टीम को विश्व विजेता नहीं बना सके। कतर में पिछले वर्ष हुए विश्व कप में बेल्जियम की टीम ग्रुप चरण से ही बाहर हो गई। पिछले वर्ष जून में रीयल मैड्रिड से अनुबंध समाप्त होने के बाद हजार्ड किसी क्लब से नहीं जुड़े थे।

दो स्पेनिश लीग का खिताब जीता

संन्यास की घोषणा करते हुए हजार्ड ने कहा, 'आपको अपनी अंतरात्मा की आवाज सुननी होती है और एक समय आता है जब आपको रुकना होता है। मैं अपने सपने को जीने में सफल रहा। मैंने दुनियाभर की पिचों पर खेला है और खेल का आनंद लिया है।' हजार्ड ने रीयल मैड्रिड के साथ आठ ट्राफी जीती हैं, जिनमें चैंपियन लीग खिताब और दो स्पेनिश लीग खिताब शामिल हैं।