Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: कनाडा महिला फुटबॉल टीम की कोच हुई सस्‍पेंड, विरोधी टीम की कर रहे थी जासूसी

कनाडा महिला फुटबॉल टीम की हेड कोच बेव प्रीस्‍टमैन को पेरिस ओलंपिक्‍स 2024 से निलंबित कर दिया गया है। कनाडा टीम पर मैच से पहले विरोधी न्‍यूजीलैंड टीम पर ड्रोन से जासूसी करने का आरोप लगा। ओलंपिक समिति ने जानकारी दी कि शेष गेम्‍स में कनाडा टीम को कोचिंग सहायक कोच एंडी स्‍पेंस देंगे। कनाडा ने अपने उद्घाटन मैच में न्‍यूजीलैंड को मात दी थी।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 26 Jul 2024 01:47 PM (IST)
Hero Image
कनाडा महिला फुटबॉल टीम की कोच बेव प्रीस्‍टमैन

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कनाडा ओलंपिक समिति ने महिला फुटबॉल टीम की हेड कोच बेव प्रीस्‍टमैन को हटा दिया है। बेव प्रीस्‍टमैन को ड्रोन से जासूसी करने के आरोप में निलंबित किया गया है। 2020 टोक्‍यो ओलंपिक की गोल्‍ड मेडलिस्‍ट टीम इसी वजह से पेरिस ओलंपिक 2024 से पहले खराब कारणों से चर्चा में आई है।

ओलंपिक समिति ने जानकारी दी है कि शेष गेम्‍स में कनाडा महिला फुटबॉल टीम को प्रशिक्षण सहायक कोच एंडी स्‍पेंस देंगे। कनाडा ने 25 जून को पेरिस ओलंपिक्‍स 2024 के अपने उद्घाटन मुकाबले में न्‍यूजीलैंड को 2-1 से मात दी थी।

मैच के दौरान हेड कोच प्रीस्‍टमैन कुछ समय के लिए बाहर बैठी थीं क्‍योंकि तब उनका जासूसी कांड सामने आ चुका था। कनाडा फुटबॉल के सीईओ और महासचिव केविन ब्‍ल्‍यू ने ई-मेल के जरिये बयान जारी करके कहा, ''पिछले 24 घंटों में पेरिस ओलंपिक्‍स 2024 से पूर्व की अतिरिक्‍त जानकारी हमारे सामने आई, जिसमें विरोधी के खिलाफ ड्रोन उपयोग की बात है।''

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: पेरिस में अर्जेंटीना टीम से हुई लूटपाट, विवादास्पद मैच से पहले ही हुआ बवाल

उन्‍होंने आगे कहा, ''इन नए खुलासों के बाद कनाडा फुटबॉल ने महिला राष्‍ट्रीय टीम की हेड कोच बेव प्रीस्‍टमैन को शेष पेरिस ओलंपिक्‍स 2024 से निलंबित करने का फैसला किया है। जब तक हमारी स्‍वतंत्र समीक्षा की जांच पूरी नहीं हो जाती, तब तक वो निलंबित रहेंगी।''

हेड कोच ने माफी मांगी

आपको बता दें कि न्‍यूजीलैंड फुटबॉल टीम के ट्रेनिंग सत्र के दौरान कनाडा फुटबॉल टीम के स्‍टाफ सदस्‍य ने ड्रोन का उपयोग किया। स्‍टाफ सदस्‍य ने उद्घाटन मैच से कुछ दिन पहले न्‍यूजीलैंड के खिलाफ ड्रोन का उपयोग किया था। कनाडा की हेड कोच ने ड्रोन से जासूसी करने के लिए न्‍यूजीलैंड टीम से माफी मांगी और स्‍वीकार किया कि वह इसकी जिम्‍मेदार हैं।

प्रीस्‍टमैन के हवाले से रॉयटर्स ने कहा, ''हमारी टीम के मूल्‍यों को यह प्रतिनिधित्‍व नहीं करता है। हमारे कार्यक्रम में इस हरकत के लिए मैं जिम्‍मेदार हूं।'' फुटबॉल की वैश्विक शासकीय ईकाई फीफा ने कनाडा महिला फुटबॉल टीम के हेड कोच के खिलाफ जांच प्रक्रिया शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें: FIFA Rankings: भारत को फीफा की ताजा रैंकिंग में हुआ तगड़ा नुकसान, जानें नंबर-1 पर है कौन-सी टीम?

जासूसी के खिलाफ सख्‍त जांच

कनाडा के दो फुटबॉल स्टाफ सदस्यों के खिलाफ भी कार्यवाही शुरू की गई, जिन्हें जासूसी घोटाले के कारण पेरिस में ओलंपिक खेलों से बाहर कर दिया गया था। कनाडा फुटबॉल टीम ने यह भी जानकारी दी कि वह ड्रोन घटना के बाद स्‍वतंत्र बाहरी समीक्षा कराएगा और ऐतिहासिक परंपरा को बनाए रखेगा।

फुटबॉल टीम ने इसके अलावा किसी भी मामले पर राय नहीं देने का फैसला किया। कनाडाई महिलाओं को रविवार को सेंट एटीनेन में फ्रांस के खिलाफ ग्रुप ए का मुकाबला खेलना है।