Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FIFA Awards 2023 का हुआ एलान, Lionel Messi ने मारी बाजी; तीसरी बार जीता फीफा के बेस्ट प्लेयर का अवॉर्ड

Lionel Messi FIFA Awards 2023 अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी (Lionel Messi) को फीफा 2023 के बेस्ट प्लेयर के अवॉर्ड से नवाजा गया है। मेसी ने तीसरी बार फीफा का ये बड़ा अवॉर्ड अपने नाम किया है। मेसी ने एर्लिंग हालैंड और किलियन म्बाप्पे को पीछे छोड़कर ये पुरस्कार हासिल किया है। आइए जानते हैं फीफा पुरुष के सभी विजेताओं की लिस्ट।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 16 Jan 2024 03:31 PM (IST)
Hero Image
Lionel Messi ने तीसरी बार जीता FIFA के सर्वश्रेष्ठ प्लेयर का अवॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Lionel Messi FIFA Awards 2023: अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी (Lionel Messi) को फीफा 2023 के बेस्ट प्लेयर के अवॉर्ड से नवाजा गया है। मेसी ने तीसरी बार फीफा का ये बड़ा अवॉर्ड अपने नाम किया है।

मेसी ने एर्लिंग हालैंड और किलियन म्बाप्पे को पीछे छोड़कर ये पुरस्कार हासिल किया। इस अवॉर्ड की टाइमलाइन 19 दिसंबर साल 2022 से 20 अगस्त 2023 के बीच की थी, जब मेसी की अगुआई में अर्जेंटीना ने कतर में वर्ल्ड कप का खिताब जीता।

Lionel Messi ने तीसरी बार जीता FIFA के सर्वश्रेष्ठ प्लेयर का अवॉर्ड

बता दें कि मेसी (Lionel Messi) ने ये अवॉर्ड अपने शानदार परफॉर्मेंस के लिए जीता। उन्होंने इंटर मियामी की टीम को लीग्स कप जिताया। इसके अलावा इंटरनेशनल लेवल में मेसी ने अर्जेंटीना के लिए धमाकेदार प्रदर्शन किया और CONMEBOL 2026 में टॉप पर पहुंचाया। इसके बाद उन्होंने फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया। इस अवॉर्ड को लेने के लिए मेसी लंदन में नहीं मौजूद थे।

फीफा अवॉर्ड 2023 के बेस्ट प्लेयर के लिए तीन प्लेयर्स का नाम नॉमिनेट किया था। फीफा ने कहा कि अपने फुटबॉल हितधारकों के सहयोग से, पूर्व खिलाड़ियों और कोचों के दो अलग-अलग पैनलों के जरिए छोटी लिस्ट जारी की गई। पुरस्कार के विजेता के लिए पत्रकारों, फैंस, राष्ट्रीय टीम के कप्तानों और प्रबंधकों के बीच मतदान हुआ।

यह भी पढ़ें:Mark Boucher Interview: 'क्‍लब फुटबॉल की राह पर क्रिकेट, फाफ डु प्‍लेसिस का टी20 वर्ल्‍ड कप में खेलना बेहद मुश्किल'

इसके बाद मेसी ने फीफा का बेस्ट टाइटल तीसरी बार जीता। साल 2019 में पहली बार लियोनल मेसी ने ये अवॉर्ड जीता था। इसके बाद पिछले साल भी मेसी को ये अवॉर्ड मिला था।

FIFA मेंस अवॉर्ड की पूरी लिस्ट

1. फीफा पुस्कस पुरस्कार: गुइलहर्मे माद्रुगा

2.फीफा फेयर प्ले अवार्ड: ब्राजील की राष्ट्रीय टीम।

3. सर्वश्रेष्ठ फीफा मेंस कोच विजेता: पेप गॉर्डियोला

4. साल का बेस्ट मेंस गोलकीपर: एडरसन

5.पुरुष की वर्ल्ड 11-

  • गोलकीपर: थिबॉट कोर्टोइस (रियल मेड्रिड)
  • डिफेंस: जॉन स्टोंस, काइल वॉकर, रुबिन दियास
  • मिडफील्ड: बर्नार्डो सिल्वा, जुड़े बेलिंगन, केविन डि ब्रुइन
  • फॉर्वर्ड्स-एर्लिंग हालैंड, किलियन एम्बाप्पे, लियोन मेसी, विनिसियस जूनियर