Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women's World Cup: स्पेन को चैंपियन बनाने के बाद Olga Carmona पर टूटा दुखों का पहाड़, सिर से उठा पिता का साया

विमेंस फीफा वर्ल्ड कप 2023 का खिताब स्पेन ने 20 अगस्त को अपने नाम कर लिया। फाइनल में स्पेन ने इंग्लैंड को 1-0 से मात दी और नया इतिहास रच दिया है। फाइनल मैच में स्पेन की तरफ से निर्णायक गोल दागने वाली ओल्गा कार्मोना की इस जीत की खुशी मैच के बाद एकदम गम में बदल गई। उनके सिर से पिता का साया उठ गया है।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Mon, 21 Aug 2023 12:50 PM (IST)
Hero Image
स्पेन को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाली ओल्गा कार्मोना पर टूटा दुखों का पहाड़

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। विमेंस फीफा वर्ल्ड कप 2023 का खिताब स्पेन ने 20 अगस्त को अपने नाम कर लिया। फाइनल में स्पेन ने इंग्लैंड को 1-0 से मात दी और नया इतिहास रच दिया है। साल 2011 के बाद पहली बार फीफा विमेंस फुटबॉल को नया चैंपियन मिल गया है। स्पेन ने पहली बार विमेंस फीफा वर्ल्ड कप जीता है।

फाइनल मैच में स्पेन की तरफ से निर्णायक गोल दागने वाली ओल्गा कार्मोना की इस जीत की खुशी मैच के बाद एकदम गम में बदल गई। मैच के बाद उन्हें पता चला कि उन्होंने अपने पिता को हमेशा के लिए खो दिया है।

स्पेनिश फुटबॉल महासंघ ने सोमवार को ये जानकारी दी कि कार्मोना के पिता बीमार थे और उनका निधन हो गया जबकि उनकी मां और बाकी रिश्तेदार फाइनल देखने के लिए ऑस्ट्रेलिया गए हुए थे

स्पेन को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाली ओल्गा कार्मोना पर टूटा दुखों का पहाड़

दरअसल, सिडनी ओलंपिक स्टेडियम में 20 अगस्त को खेले गए फाइनल मैच में स्पेन (Spain) ने इंग्लैंड को 1-0 से हराया। स्पेन की तरफ से विजयी गोल कप्तान ओल्गा कार्मोना ने दागा। ये गोल 29वें मिनट पर आया और इसके साथ ही स्पेन टीम पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनी। दूसरी ओर इंग्लैंड का पहली बार खिताब जीतने का सपना टूट गया।

इस ऐतिहासिक जीत के बाद कप्तान ओल्गा कार्मोना को बड़ा सदमा लगा। उन्होंने अपने पिता को खो दिया। कार्मोना ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा,

इसके बारे में कुछ भी जाने बिना खेल शुरू होने से पहले मेरे साथ मेरा सितारा था। मैं जानती थी कि कुछ खास हासिल करने के लिए आपने मुझे शक्ति दी थी। मैं जानती थी कि आज रात आप मुझे देख रहे हो और आपको मुझ पर गर्व है। आपकी आत्मा को शांति मिले डैड।

स्पेन टीम ने पहली बार जीता फीफा विमेंस वर्ल्ड कप का खिताब

फीफा विमेंस वर्ल्ड कप जीतने के अलावा स्पेन टीम ऐसी टीम बन गई है, जिसने एक समय में तीनों फीफा विश्व कप खिताब का गत चैंपियन जीता। साल 2022 में फीफा अंडर-19 विश्व कप का खिताब, साल 2022 में अंडर-20 का विमेंस विश्व कप खिताब और साल 2023 में फीफा विमेंस विश्व कप का खिताब स्पेन ने अपने नाम किया।

इसके साथ ही महिला फीफा विमेंस वर्ल्ड कप के खिताब को जीतने वाली स्पेन टीम पांचवीं टीम बन गई है। फीफा विमेंस का खिताब सबसे ज्यादा बार अमेरिका ने जीता है, जिन्होंने कुल , जिन्होंने चार बार ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है।