Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FIFA World Cup 2022 Final Goals: मेसी और एमबापे के अद्भुत गोल; जिसने लगा दिया रोमांच का तड़का, देखें वीडियो

Watch World Cup 2022 Goals लुसैल स्टेडियम में खेले गए फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच फाइनल मुकाबले में 120 मिनट के दौरान 6 गोल हुए जिसमें से 2 गोल लियोनेल मेसी 3 गोल कायलियन एमबापे और एक गोल डि मारिया ने किया।

By Jagran NewsEdited By: Sameer ThakurUpdated: Mon, 19 Dec 2022 12:05 PM (IST)
Hero Image
Watch World Cup 2022 Goals: लियोनेस मेसी जीत के बाद (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। अर्जेंटीना ने 36 साल बाद तीसरी बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। लुसैल स्टेडियम में खेले गए बेहद रोमांचक मुकबले में 120 मिनट में मैच का फैसला नहीं किया जा सका। जीत और हार का फैसला पेनेल्टी शूटआउट में हुआ, जहां अर्जेंटीना ने 2 के मुकाबले 4 गोल कर फ्रांस की टीम को हरा दिया। यह अर्जेंटीना का तीसरा वर्ल्ड कप खिताब था। इससे पहले टीम ने 1978 और 1986 में यह खिताब अपने नाम किया था।

मेसी ने दागा पहला गोल

पहले हाफ के खेल की बात करें तो यह पूरी तरह से अर्जेंटीना के नाम रहा। मेसी ने मैच के 23वें मिनट में मिले पेनेल्टी को गोल में बदलकर अर्जेंटीना के गोल का खाता खोल दिया। उसके 13 मिनट बाद डि मारिया ने एक और गोल दागकर अर्जेंटीना की जीत लगभग सुनिश्चित कर दी।

दूसरे हाफ में एमबापे का पलटवार

पहले हाफ में एक गोल अटैंप्ट करने में विफल रही फ्रांस की टीम को 80वें और 81वें मिनट में बैक टू बैक गोल दागकर एमबापे ने वापसी करा दी। 90 मिनट के बाद स्कोर 2-2 की बराबरी पर था। मैच एक्स्ट्रा टाइम में पहुंचा, जहां एक बार फिर 108वें मिनट में मेसी ने अर्जेंटीना की वापसी करा दी लगा कि फ्रांस यहां से वापसी नहीं कर पाएगी, लेकिन 118वें मिनट में एक बार फिर एमबापे के जादू से स्कोर लेवल हो गया।

Timeline of our reaction after each goal in #ARGFRA 📈

Relive all 6️⃣ of them from this classic #Qatar2022 Final 📽️

Stay tuned to #JioCinema & #Sports18 for more 📺📲

Presented by @Mahindra_Auto#FIFAWorldCup #FIFAWConJioCinema #FIFAWConSports18 pic.twitter.com/OPrxsK9HCi— JioCinema (@JioCinema) December 18, 2022

मैच पेनेल्टी शूटआउट में पहुंचा और अर्जेंटीना ने 4-2 से मुकाबला अपने पक्ष में कर लिया। इसके साथ ही मेसी अर्जेंटीना टीम के दूसरे कप्तान बने जिसने अपने देश को वर्ल्ड कप जिताया। इससे पहले 1986 में डिएगो माराडोना यह कारनामा कर चुके थे।