Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FIFA World Cup 2022: नेमार और रोनाल्डो जैसे खिलाड़ी फेल, आखिरी पड़ाव में बचे हैं ये दो स्टार

FIFA World Cup 2022 फीफा वर्ल्ड कप 2022 का कारवां अब आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है। 32 टीम ने इस सफर की शुरुआत की थी लेकिन अब केवल 4 टीम रह गए हैं। स्टार खिलाड़ियों की बात करें तो अब केवल एमबापे और मेसी ही बचे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Sameer ThakurUpdated: Mon, 12 Dec 2022 08:53 AM (IST)
Hero Image
FIFA World Cup 2022: क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार (डिजाइन फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन: फीफा विश्व अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है, जहां शीर्ष चार टीमें बुधवार और गुरुवार को खिताबी मुकाबले में पहुंचने के लिए पुरजोर कोशिश करेंगी। अंतिम-चार में लियोन मेसी की अगुआई वाली अर्जेंटीना, गत उपविजेता क्रोएशिया, इस बार सर्वाधिक उलटफेर करने वाली टीम मोरक्को और गत चैंपियन फ्रांस शामिल हैं।

5 में से केवल दो स्टार बचे हैं-

फीफा वर्ल्ड कप 2022 के शुरुआत में फैंस को उम्मीद दी थी कि उन्हें क्रिस्टियानों रोनाल्डो, नेमार, हेरी केन और रॉबर्ट लेवानडॉस्की जैसे खिलाड़ी का जादू अंतिम पड़ाव तक देखने को मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

सेमीफाइनल होते-होते इन स्टार खिलाड़ियों में केवल 2 मेसी और एमबापे रह गए हैं, जिसमें से एमबापे गोल्डन बूट की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। अब देखना दिलचस्प होगा कि इन दो स्टार खिलाड़ियों में कौन अपनी टीम को खिताबी मुकाबले तक ले जा पाता है।

सेमीफाइनल में दिखेगा अनुभव और युवा जोश

सेमीफाइनल मुकाबलों में अब दिग्गजों का अनुभव और युवाओं के जोश का मिश्रण दिखेगा। अर्जेंटीना ने क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड्स को, जबकि क्रोएशिया ने ब्राजील को पेनेल्टी शूटआउट में हराया था। दोनों टीमें अंतिम चार के मुकाबले को जीतकर फाइनल में पहुंचना चाहेगी।

पहले सेमीफाइनल में क्रोएशिया के अनुभवी मिडफील्डर और अर्जेंटीना के खतरनाक स्ट्राइकरों के बीच यह मुकाबला रोमांचक होगा। दूसरे सेमीफाइनल मुकाबला इसलिए भी खास है क्योंकि उलटफेर का बदशाह बना मोरक्को अब तक अजेय है।

मोरक्को की टीम इस विश्व कप में अपने डिफेंडरों की बदौलत यहां तक पहुंची है। ऐसे में फ्रांस के विरुद्ध उनकी रणनीति को देखना दिलचस्प होगा। फ्रांस जिसके स्ट्राइकरों ने अबतक उन्हें निराश नहीं किया है, मोरक्को के डिफेंस को भेदने की रणनीति से उतरेंगे।

सेमीफाइनल मैच का कार्यक्रम

पहला सेमीफाइनल: अर्जेंटीना बनाम क्रोएशिया, 14 दिसंबर 2022, लुसैल स्टेडियम देर रात 00:30 बजे

दूसरा सेमीफाइनल: फ्रांस बनाम मोरक्को, 15 दिसंबर 2022, लुसैल स्टेडियम देर रात 00:30 बजे