Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FIFA World Cup 2022: अर्जेंटीना को सऊदी अरब ने हराया, इससे पहले भी विश्व कप में हुए हैं बड़े उलटफेर

FIFA World Cup 2022 फीफा वर्ल्ड कप 2022 के पहले ही मैच में अर्जेंटीना को सऊदी अरब से हार मिली। इससे पहले भी फुटबाल वर्ल्ड कप में कई बड़े उलटफेर हो चुके हैं जो बेहद चौंकाने वाले रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Sanjay SavernUpdated: Tue, 22 Nov 2022 07:53 PM (IST)
Hero Image
सऊदी अरब से हारने के बाद निराश मुद्रा में अर्जेंटीना के कप्तान मेसी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप 2022 के एक लीग मैच में मेसी की कप्तानी वाली मजबूत अर्जेंटीना की टीम को सऊदी अरब ने हराकर सबको चौंका दिया। अर्जेंटीना की टीम ने इससे पहले लगातार अपने 36 मुकाबले जीते थे, लेकिन सऊदी अरब ने 2-1 से हराकर इस टीम के विजयी अभियान पर ब्रेक लगा दिया। इससे पहले भी फीफा वर्ल्ड कप में कई ऐसे मुकाबले हुए हैं जो चौंकाने वाले रहे हैं और उसे बड़ा उलटफेर माना जाता है। आइए डालते हैं उन मैचों पर एक नजर...

फुटबाल विश्व कप में बड़े उलटफेर

अमेरिका 1, इंग्लैंड 0 (1950)

इंग्लैंड ट्राफी की प्रबल दावेदार थी और माना जा रहा था कि शौकिया फुटबाल खेलने वाले अमेरिका को आसानी से हरा देगा। लेकिन हैती में जन्मे जो गेटजेन्स ने मैच का एकमात्र गोल कर अमेरिका को सबसे अप्रत्याशित जीत दिलाई।

--------------

ईस्ट जर्मनी 1, वेस्ट जर्मनी 0 (1974)

गर्ड मुलर और फ्रांज बेकनबायर जैसे सितारों से सजी वेस्ट जर्मनी की टीम मेजबान होने के साथ ही यूरोपियन चैंपियन भी थी और उसे मुकाबले में जीत का दावेदार माना जा रहा था, लेकिन ईस्ट जर्मनी के लिए जुर्गेन स्पारवेसर ने अंतिम मिनट में गोल दाग टीम को 1-0 से जीत दिलाते हुए बड़ा उलटफेर किया।

---------------

स्काटलैंड 3, नीदरलैंड्स 2 (1978)

अर्जेंटीना में खेले गए टूर्नामेंट में आर्ची गेमिल ने विश्व कप का सबसे यादगार गोल कर नीदरलैंड्स को चौका दिया था। स्काटलैंड ने यह मुकाबला 3-2 से जीता था।

-------------

अर्जेंटीना 0, कैमरून 1 (1990)

डिएगो माराडोना की कप्तानी में चार साल पहले विश्व कप जीतने वाली अर्जेंटीनी टीम को पहले ही मैच में कैमरून ने हराकर बड़ा उलटफेर किया। फ्रांकोइस ओमम बियिक का शानदार हेडर द्वारा लगाया गया वह गोल आज भी लोगों के जहन में है।

-------------

दक्षिण कोरिया 2, इटली 1 (2002)

मेजबान दक्षिण कोरिया ने क्वार्टर फाइनल में स्टार खिलाडि़यों से सजी इटली की टीम पर 2-1 से जीत दर्ज कर सभी को चौंका दिया था। कोरिया के लिए आह जुंग ह्वान ने एक्सट्रा टाइम में गोल्डन गोल दाग अपनी टीम को अंतिम चार में पहुंचाया था, जो उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

-----------

सेनेगल 1, फ्रांस 0 (2002)

गत विजेता फ्रांस को अपने पहले ही मुकाबले में सेनेगल से 0-1 से हार मिली। सेनेगल के लिए पापा बोउबा डिओप ने मैच का एकमात्र गोल दागा था। सेनेगल इस विश्व कप में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचा था, जबकि विश्व विजेता फ्रांस पहले ही दौर में बाहर हो गया था।

-------------

स्पेन 0, स्विट्जरलैंड 1 (2010)

यूरोपियन चैंपियन स्पेन इस विश्व कप में प्रबल दावेदार के तौर पर पहुंचा था, लेकिन उसकी शुरुआत बेहद खराब रही। पहले मैच में स्विट्जरलैंड के विरुद्ध उसे 0-1 से हार झेलनी पड़ी। स्विस टीम के लिए गेल्सन फर्नांडेज ने गोल दाग बड़ा उलटफेर किया।

-----------

नीदरलैंड्स 5, स्पेन 1 (2014)

गत चैंपियन स्पेन को नीदरलैंड्स ने पहले मुकाबले में 5-1 के बड़े अंतर से हराया था। यह मौजूदा चैंपियन की विश्व कप में गोल अंतर से सबसे बड़ी हार भी थी। इस हार के बाद स्पेन अगले दौर में पहुंचने में नाकाम रहा था।