Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FIFA World Cup 2022: कतर में आज से शुरू होने वाला फुटबाल महाकुंभ आखिर क्यों है सबसे खास

FIFA World Cup 2022 कतर में सेमी आटोमेटिड आफसाइट तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे रेफरी सटीक और जल्द फैसला ले सकेंगे। वहीं अर्जेंटीना के लियोन मेसी पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और फ्रांस के करीम बेंजेमा समेत कई दिग्गजों का यह अंतिम विश्व कप होगा।

By Jagran NewsEdited By: Sanjay SavernUpdated: Sun, 20 Nov 2022 08:45 AM (IST)
Hero Image
विनर टीम को मिलेगा 342 करोड़ रुपये का ईनाम (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। कतर तमाम आलोचनाओं और विरोध को पीछे छोड़ते हुए फुटबाल के सबसे बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी को तैयार है। रविवार को दोहा के अल बायत स्टेडियम में मेजबान कतर और इक्वाडोर के मैच के साथ फुटबाल के महाकुंभ की शुरुआत होगी। अगले 28 दिन तक दुनिया की सर्वश्रेष्ठ 32 टीमें ट्राफी जीतने की जोरआजमाइश करेंगी। फुटबाल इतिहास में पहली बार नवंबर-दिसंबर में विश्व कप का आयोजन किया जा रहा है। आशा है कि रविवार को विश्व कप शुरू होने के बाद सभी विवाद पीछे छूट जाएंगे और दुनिया को अगले एक महीने तक बेहतरीन फुटबाल देखने को मिलेगा।

कतर में क्या खास पहली बार महिला रेफरी : फीफा ने फ्रांस की स्टेफनी फ्रापार्ट, जापान की यामाशिता योशिमी और रवांडा की सलीमा मुकानसांगा को कतर विश्व कप के लिए रेफरी के लिए चुना है। साथ ही अमेरिका की इस्माइल एल्फथ, कैथरीन नेस्बिट और आस्ट्रेलिया की क्रिस बेथ सहायक रेफरी होंगी।

टीम में 26 खिलाड़ी होंगे: विश्व कप में पहली बार टीम में 26 खिलाडि़यों को शामिल किया गया है। इससे पहले यह संख्या 23 होती थी।

आफसाइड तकनीक : कतर में सेमी आटोमेटिड आफसाइट तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे रेफरी सटीक और जल्द फैसला ले सकेंगे। 

कई दिग्गजों का अंतिम विश्व कप: अर्जेंटीना के लियोन मेसी, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और फ्रांस के करीम बेंजेमा समेत कई दिग्गजों का यह अंतिम विश्व कप होगा।

विजेता टीम को मिलेंगे 342 करोड़ रुपये: विजेता टीम होगी मालामाल विजेता टीम को 42 मिलियन डालर (करीब 342 करोड़ रुपये) मिलेंगे यह राशि पिछले कप से 4 मिलियन डालर ज्यादा है उपविजेता को 245 करोड़ रुपये, जबकि 220 करोड़ रुपये मिलेंगे। 

नंबर गेम

-32 टीमें ले रहीं हैं हिस्सा फुटबाल के महाकुंभ में 48 ग्रुप चरण मैच खेले जाएंगे दो दिसंबर तक 03 दिसंबर से शुरू होंगे नाकआउट चरण के मैच 18 दिसंबर को खेला जाएगा फाइनल मुकाबला।

-ब्राजील सबसे सफल टीम 05 खिताब जीते हैं ब्राजील ने 04 बार चैंपियन बना जर्मनी 02 बार फ्रांस, इटली और अर्जेंटीना जीत चुके खिताब।

-पहली बार अरब देश में आयोजन इतिहास में पहली बार अरब देश को फीफा विश्व कप की मेजबानी मिली है, जबकि यह दूसरा मौका है जब कोई एशियाई देश इसका आयोजन कर रहा है। इससे पहले, 2002 में दक्षिण कोरिया और जापान ने संयुक्त रूप से विश्व कप की मेजबानी की थी।

- 5वां विश्व कप खेलेंगे लियोन मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो। 

- 6 बार मेजबान देशों ने अपने घर में विश्व कप की ट्राफी जीती है। 

- 13 गोल एक विश्व कप में करने का रिकार्ड फ्रांस के पूर्व फुटबालर जस्ट फोंटाएने के नाम हैं, उन्होंने 1958 में यह उपलब्धि हासिल की थी। 

फीफा विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी

खिलाड़ी, देश, गोल

मीरास्लाव क्लोसे, जर्मनी, 16

रोनाल्डो, ब्राजील, 15

गेर्ड मुलर, जर्मनी, 14 

कतर के स्टेडियमों में दर्शकों की क्षमता

स्टेडियम, क्षमता

लुसैल, 80000

अल बायत, 60000

एजुकेशन सिटी, 40000

खलीफा इंटरनेशनल, 40000

स्टेडियम 974, 40000

अल जनोब, 40000

अहमद बिन अली, 40000

अल थुमामा, 40000