Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fifa World Cup Awards: मेसी ने गोल्डन बॉल तो एमबापे के हिस्से गोल्डन बूट, ये है अवॉर्ड विनर की सूची

Fifa World Cup Awards अर्जेंटीना के जीत के साथ फीफा वर्ल्ड कप 2022 खत्म हो गया है। लुसैन स्टेडियम में खेले गए बेहद रोमांचक मुकाबले में अर्जेंटीना ने पेनेल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हाकर तीसरी बार खिताब जीता।

By Jagran NewsEdited By: Sameer ThakurUpdated: Mon, 19 Dec 2022 09:39 AM (IST)
Hero Image
Fifa World Cup Awards: लियोनेल मेसी ने जीता गोल्डन बॉल का खिताब (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल का अंत इससे बेहतर नहीं हो सकता था। पूरे 120 मिनट के दौरान लोगों को रोमांच से भर देने वाले इस मैच का फैसला आया भी तो पेनेल्टी शूटआउट से जहां अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हराकर तीसरी बार खिताब पर कब्जा जमाया।

इस मैच में फ्रांस की तरफ से हैट्रिक गोल दागने वाले और इस वर्ल्ड कप में कुल 8 गोल करने वाले कायलियम एमबापे को गोल्डन बूट का अवॉर्ड मिला। लियोनेल मेसी ने 7 गोल के साथ गोल्डन बॉल का अवॉर्ड अपने नाम किया।

कायलिन एमबापे और लियोनेल मेसी के अलावा फीफा वर्ल्ड कप 2022 के अवॉर्ड विनर की सूची-

गोल्डन बूट- कायलियन एम्बापे (फ्रांस)

गोल्डन बॉल- लियोनेल मेसी (अर्जेंटीना)

गोल्डन शू - एमिलियानो मार्टिनेज (अर्जेंटीना)

फीफा यंग प्लेयर अवॉर्ड- एंजो फर्नांडीज (अर्जेंटीना)

फीफा फेयर प्ले अवार्ड - इंग्लैंड

सिल्वर बूट- लियोनेल मेसी (अर्जेंटीना)

सिल्वर बॉल - कयलियन एम्बापे

ब्रॉन्ज बॉल- लुका मोड्रिच (क्रोएशिया)

फीफा वर्ल्ड कप 2022 चैंपियन का खिताब और इस साल के टूर्नामेंट में दो पुरस्कार जीतने के बाद, लियोनेल मेसी अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में दो गोल्डन बॉल पुरस्कार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 2014 में भी यह अवॉर्ड जीता था।

इस वर्ल्ड कप से पहले यह उम्मीद जताई जा रही थी कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो, करीम बेंजेमा, थियागो सिल्वा और लुका मोड्रिच जैसे कई खिलाड़ियों के लिए यह आखिरी फीफा विश्व कप होगा। हालांकि, इनमें से किसी भी खिलाड़ी ने अभी तक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से बाहर होने की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। हां लियोनेल मेसी ने जरूर कहा था कि यह उनका आखिरी वर्ल्ड कप है।