Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FIFA World Cup Final: फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच होगा महामुकाबला, इन प्रमुख खिलाड़ियों पर टिकी निगाहें

फीफा वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल रविवार को खेला जाएगा। इस मैच में अर्जेंटीना और फ्रांस की टीमें आमने-सामने होंगी। सभी की निगाहें लियोन मेसी और कायलियन एमबापे पर टिकी होंगी। आइए दोनों टीमों के कुछ प्रमुख खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं...

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 17 Dec 2022 09:36 PM (IST)
Hero Image
FIFA World Cup 2022 के फाइनल में इन प्रमुख खिलाड़ियों पर टिकी होंगी सभी की नजरें

दोहा, एपी। लियोन मेसी जहां अर्जेंटीना टीम के मुख्य खिलाड़ी होंगे, वहीं कायलियन एमबापे फाइनल में फ्रांस के लिए प्रमुख स्ट्राइकर होंगे। 2014 में लियोन मेसी एक बार फाइनल में जर्मनी से हार के दौरान टीम का नेतृत्व कर चुके हैं। वहीं, 2018 में क्रोएशिया के विरुद्ध गोल दागकर फाइनल में एमबापे ने अहम भूमिका निभाई थी। हालांकि, दोनों खिलाड़ी सिर्फ अपने दम पर रविवार को लुसैल स्टेडियम में यह ट्राफी टीम को नहीं दिला सकते हैं। आइए टीम के कुछ प्रमुख खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं...

1. लियोन मेसी: 35 वर्षीय मेसी अर्जेंटीना टीम की दिल और आत्मा हैं। वह अबतक टूर्नामेंट में सर्वाधिक पांच गोल दाग चुके हैं, जबकि तीन गोल में सहायता कर एमबापे की बराबरी पर हैं। डिएगो माराडोना की आइकान के रूप में छवि की वह ट्राफी जीतकर बराबरी कर लेंगे।

यह भी पढ़ें: फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच होगा फीफा विश्व कप का महामुकाबला, मेसी और एमबापे पर रहेंगी सबकी निगाहें

2. जूलियन अल्वारेज : सऊदी अरब से उलटफेर के बाद लाउटारो मार्टिनेज की जगह अर्जेंटीना की टीम में शामिल हुए अल्वारेज इस विश्व कप में खेले चार मैच में चार गोल दाग चुके हैं। 22 वर्षीय अल्वारेज ने क्रोएशिया के विरुद्ध सेमीफाइनल में 3-0 की जीत में मेसी के साथ शानदार साझेदारी कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

3. इमीलियानो मार्टिनेज : छह फीट चार इंच के गोलकीपर के तौर पर मार्टिनेज अपने व्यक्तित्व के अनुसार खरे उतरते हैं।एस्टन विला के 30 वर्षीय गोलकीपर ने क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड्स के विरुद्ध पेनाल्टी शूटआउट में और कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

4. नेहुएल मोलिना : मोलिना एक उत्साही फुलबैक हैं, जो अर्जेंटीना के डिफेंस के सबसे अहम खिलाड़ी हैं। एटलेटिको मैड्रिड के 24 वर्षीय डिफेंडर में अटैक करने की भी क्षमता है। नीदरलैंड्स के विरुद्ध उन्होंने मेसी के पास पर शानदार गोल दागा था।

5. एंजो फर्नांडिज : फर्नांडिज ने टूर्नामेंट की शुरुआत बतौर स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में की थी, लेकिन मेक्सिको के विरुद्ध अर्जेंटीना की जीत में उनका तेज गोल अहम साबित हुआ था। बेनफिसा के 21 वर्षीय खिलाड़ी शानदार सेंटर मिडफील्डर हैं और टीम के संतुलन को बनाने का काम करते हैं। एंटोइन ग्रीजमैन को गेंद स्ट्राइकरों तक पहुंचाने से रोकने में अहम साबित होंगे।

6. लियोन स्कालोनी : 2018 विश्व कप में वह टीम के सहायक कोच थे। इस दौरान टीम फ्रांस के विरुद्ध हार के बाद अंतिम-16 से बाहर हो गई थी। हालांकि, इस बार बतौर कोच उनके निर्णायक फैसलों के कारण ही टीम यहां तक पहुंची है। टीम जब कतर पहुंची, तब लगातार 35 मैच से अजेय थी। इसमें पिछले वर्ष का कोपा अमेरिका भी शामिल है। 44 वर्षीय स्कालोनी अबतक मेसी को मिडफील्ड से सहायता मिलती रहे, ऐसे खेल को चलाने में कामयाब रहे हैं।

फ्रांस की टीम में इन पर रहेंगी निगाहें

1. कायलियन एमबापे : एमबापे फ्रांस के सबसे तेज और खतरनाक स्ट्राइकर हैं। पीएसजी के 23 वर्षीय फारवर्ड ने इस बार मेसी के बराबर सर्वाधिक पांच गोल दागे हैं। अर्जेंटीना के खिलाफ एक और असाधारण प्रदर्शन उन्हें महानतम खिलाडि़यों की सूची में शामिल कर देगा।

2. एंटोइन ग्रीजमैन : 31 वर्षीय ग्रीजमैन इस विश्व कप में अबतक के मुकाबलों में फ्रांस के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाडि़यों में शामिल हैं। कभी एक शानदार स्ट्राइकर रहे एटलेटिको मैड्रिड के फारवर्ड ग्रीजमैन ने इस बार टीम के डिफेंस में भी अहम भूमिका निभाई है। अर्जेंटीना के अटैक में मेसी को रोकने में इनकी भूमिका अहम होगी।

3. हुगो लोरिस : टाटनहम के 35 वर्षीय गोलकीपर लगातार दो विश्व जीतने वाले पहले कप्तान बनने से एक कदम दूर हैं। अपने प्रदर्शन से टीम का मनोबल मजबूत करने वाले लोरिस फ्रांस के लिए सर्वाधिक मैच खेलने का रिकार्ड अपने नाम कर चुके हें।

4. राफेल वराने : तीसरा विश्व कप खेल रहे 29 वर्षीय वराने फ्रांस की डिफेंस में सबसे अहम हैं। चार बार के चैंपियंस लीग के विजेता रहे रीयल मैड्रिड के खिलाड़ी चोट और बीमारी के कारण डिफेंस में स्थान बदलते रहते हैं। अक्टूबर में चोट के बाद स्वस्थ हुए वराने अभी शानदार फार्म में हैं।

5. आरेलियन टचौमेनी : चार साल पहले पाल पोग्बा जिस स्थान पर खेले थे, उनके चोटिल होने के बाद मिडफील्ड में उनकी जगह लेने के लिए आरेलियन टचौमेनी टीम में शामिल हुए। उन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध गोल दागकर पोग्बा की कमी को महसूस नहीं होने दिया। रीयल मैड्रिड के 22 वर्षीय मिडफील्डर अर्जेंटीना के विरुद्ध मुकाबले के लिए पूरा तैयार हैं।

6. डिडिएर डैशचैंप्स : 11वें साल बतौर फ्रांस के कोच वह 1938 के बाद दूसरे ऐसे व्यक्ति बनने वाले हैं, जिन्होंने बतौर कोच दो विश्व कप जिताने में भूमिका निभाई है। 54 वर्षीय डैशचैंप्स ने टीम के अनुभवी खिलाडि़यों के चोटिल होकर बाहर होने के बावजूद कम अनुभव वाले खिलाडि़यों को बेहतरीन तरीके से तैयार किया है, ताकि टीम का प्रदर्शन प्रभावित नहीं हो।

यह भी पढ़ें: FIFA WC Final: फाइनल मैच से पहले बीमार हुई फ्रांस की टीम, फ्लू से पीड़ित हुए खिलाड़ी