Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FIFA World Cup Qualifier: भारतीय फुटबॉल टीम को भारी पड़ गईं 3 गलतियां, कतर से झेली रिकॉर्ड शिकस्‍त

भारतीय फुटबॉल टीम को मंगलवार को फीफा वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर्स में कतर के हाथों एकतरफा मैच में 0-3 की पराजय झेलनी पड़ी। इसी के साथ भारत के घर में लगातार 15 मैचों के अजेय सफर पर रोक लग गई। भारतीय टीम फीफा वर्ल्‍ड कप 2026 के सपने का पीछा कर रही है। भारतीय टीम को कतर के खिलाफ अपनी तीन गलतियां बहुत भारी पड़ गईं।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 22 Nov 2023 02:13 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम को कतर के हाथों 0-3 की शिकस्‍त का सामना करना पड़ा

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम को मंगलवार को फीफा वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर में कतर के हाथों 0-3 की करारी शिकस्‍त सहनी पड़ी। कतर ने भारत के खिलाफ सबसे बड़े अंतर से जीत दर्ज की। भारत की कतर पर पहली जीत का इंतजार भी आगे बढ़ गया है।

भुवनेश्‍वर के कलिंगा स्‍टेडियम में खेले गए फीफा वर्ल्‍ड कप 2026 राउंड 2 क्‍वालीफायर मैच में कतर के एकतरफा प्रदर्शन के सामने भारत बिखर गया और 0-3 की शिकस्‍त सही। भारत का इसी के साथ घर में लगातार 15 मैचों के अजेय सफर पर भी रोक लगी।

61वीं रैंकिंग वाली कतर मैच के पहले ही मिनट से 102वीं रैंक वाली भारत पर हावी रहा। कतर की तरफ से मुस्‍तफा मेसहाल ने चौथे मिनट में गोल दागा। इसके बाद 46वें मिनट में मोएज अली ने गोल करके कतर की बढ़त दोगुनी कर दी। फिर मैच के 86वें मिनट में अब्‍दुसिराग ने गोल करके कतर की जीत पर मुहर लगाई। भारत ने गोल करने के कई मौके गंवाए। चलिए आपको बताते हैं कि भारत ने मैच में तीन बड़ी गलतियां क्‍या की, जो उसे शिकस्‍त का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें: कतर ने दिखाया 'टॉप क्लास' खेल, एकतरफा मैच में भारतीय टीम को 3-0 से दी मात

1) समद-संधू गायब - भारतीय टीम ने अपनी शुरुआती प्‍लेइंग 11 में स्‍टार मिडफील्‍डर सहल अब्‍दुल समद और नंबर-1 गुरप्रीत सिंह संधू को नहीं मौका दिया। भारतीय टीम को इन दो खिलाड़‍ियों की जबरदस्‍त कमी खली। भारतीय डिफेंस और मिडफील्‍डर्स पहले ही हाफ से संघर्ष करते हुए दिखे, जिसका कतर ने आसानी से फायदा उठाया। पहले हाफ के बाद कतर को हावी होने का अच्‍छा मौका मिला और उसने रिकॉर्ड जीत दर्ज की।

2) भारतीय डिफेंस कमजोर - भारतीय टीम का डिफेंस बेहद कमजोर नजर आया। भारतीय खिलाड़ी मैच के दौरान कतर के फॉरवर्ड को मार्क करने में असफल दिखे। कतर का तीसरा गोल इसका प्रमाण है जब वाड ने क्रॉस शॉट खेला और अब्‍दुसिराग ने हेडर जमाया, तो उन्‍हें कवर करने के लिए वहां कोई डिफेंडर नहीं नजर आया। ऐसा ही हाल मोएज अली के गोल पर भी देखने को मिला, जिन्‍होंने रिबाउंड पर दमदार गोल दागा था।

3) गोल करने के सुहनरे मौके गंवाए - भारतीय टीम के स्‍टार फॉरवर्ड सुनील छेत्री और अन्‍य खिलाड़ी एक भी गोल करने में कामयाब नहीं हुए। साफ तौर पर कहना गलत नहीं होगा कि भारत ने मैच में गोल करने के सुनहरे मौके गंवाए। भारतीय टीम ने 36वें, 40वें, 42वें, 60वें, 65वें और 92वें मिनट में गोल करने के मौके गंवाए। भारत के पास कतर को हराने का सुनहरा मौका अधूरा ही रह गया।

यह भी पढ़ें: मनवीर सिंह ने दागा गोल, भारत ने कुवैत को रोमांचक मैच में 1-0 से दी मात