Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच होगा फीफा विश्व कप का महामुकाबला, मेसी और एमबापे पर रहेंगी सबकी निगाहें

रविवार को होने वाले फीफा विश्व कप फाइनल में जब अर्जेंटीना की टीम फ्रांस के विरुद्ध मैदान में उतरेगी तो यह भी तय हो जाएगा कि मेसी पेले और डिएगो माराडोना जैसे महानतम खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो पाएंगे या नहीं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 17 Dec 2022 08:18 PM (IST)
Hero Image
फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच होगा फीफा विश्व कप का महामुकाबला। फाइल फोटो।

दोहा, एपी। अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोन मेसी के लिए अभी नहीं तो कभी नहीं की स्थिति है। रविवार को होने वाले फीफा विश्व कप फाइनल में जब अर्जेंटीना की टीम फ्रांस के विरुद्ध मैदान में उतरेगी तो यह भी तय हो जाएगा कि मेसी पेले और डिएगो माराडोना जैसे महानतम खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो पाएंगे या नहीं। उनकी राह में कोई कमजोर नहीं बल्कि गत चैंपियन फ्रांस के स्टार स्ट्राइकर कायलियन एमबापे खड़े हैं।

लुसैल स्टेडियम में रचा जाऐगा इतिहास

80,000 दर्शक क्षमता वाले लुसैल स्टेडियम में होने वाले मैच में एमबापे इतिहास रचने की ओर बढ़ रहे हैं। फ्रांस का यह 23 साल का फारवर्ड अपने पहले ही दो विश्व कप में चैंपियन बनकर पेले का अनुकरण करना चाहता है। वह फ्रांस को तीसरी बार चैंपियन बनाने के लिए सब कुछ झोकने को अमादा हैं। फ्रांस के कोच डिडियर डैशचैंप्स भी लगातार दूसरा खिताब जिताकर तीनों विश्व कप जीत में अहम भूमिका निभाना चाहेंगे।

मेसी ने अर्जेंटीना को फाइनल में पहुंचाया

फ्रांस की तरह अर्जेंटीना भी (1978 और 1986 के बाद) तीसरा विश्व कप खिताब जीतने की कोशिश में जुटी है। अगर ऐसा होगा तो माराडोना के मेक्सिको में 1986 प्रदर्शन के बाद टीम का 36 साल का इंतजार खत्म हो जाएगा। मेसी ने जिस तरह से अर्जेंटीना को फाइनल में पहुंचाया, उससे उनकी तुलना माराडोना से की जा रही है। मेसी ने पांच गोल करने के अलावा तीन गोल करने में मदद कर अपनी टीम के प्रशंसकों को रोमांचित कर दिया जो कतर में पूरे विश्व कप के दौरान मैचों में बहुतायत में नजर आए। यह मैच भी अर्जेंटीना के लिए घरेलू मैच की तरह होगा, लेकिन फ्रांस के समर्थकों की संख्या भी कम नहीं होगी।

फ्रांस के पास जीत दर्जी करने की है काबिलियत

अगर बात विजेता चुननी की हो तो यह काफी मुश्किल होगी। फ्रांस की टीम में अपार अनुभव है और अपना सर्वश्रेष्ठ खेल नहीं दिखाने के बावजूद जीत दर्ज करने की काबिलियत है। फ्रांस के डिफेंडर जहां मेसी को दूर रखने का प्रयास करेंगे तो अर्जेंटीना एमबापे पर लगाम कसे रखना चाहेगा। अर्जेंटीना के कोच लियोनल स्कालोनी सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन करने वाली सेंट्रल मिडफील्डर की चौकड़ी को चुनना चाहेंगे। वह चाहेंगे कि गेंद अधिकतर समय मेसी के पास हो ताकि वह वह अपना जादू दिखा सकें।

ट्राफी उठाना चाहेंगे मेसी

सऊदी अरब के उलटफेर करने के बाद 'बैकअप' की तरह शुरुआत करने वाले जूलियन अल्वारेज भी चार गोल दाग अपना नाम शुरुआती एकादश में पक्का कर चुके हैं। 2014 में गोल्डन बूट जीत चुके मेसी इस बार 18 कैरट के सोने से बनी ट्राफी उठाना चाहेंगे ताकि वह अपने करियर का समापन इस तरह करें जैसा किसी और ने न किया हो।

यह भी पढ़ें- 

स्टार रेटिंग से पता ही नहीं चलेगा आपके खाने में सॉल्ट, शुगर या फैट जरूरत से अधिक है- विशेषज्ञ

Fact Check : अंग्रेजी अखबार पढ़ते राहुल गांधी की तस्वीर एक बार फिर दुष्प्रचार की मंशा से हो रही वायरल