Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nations Football League: एम्बाप्पे के बिना भी फ्रांस ने बेल्जियम को हराया, हॉलैंड के गोल से जीता नार्वे

फ्रांस अपने पिछले मैच में शुक्रवार को इटली से 3-1 से हार गया था लेकिन बेल्जियम पर मिली जीत से उसने टूर्नामेंट में आगे बढ़ने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा। एम्बाप्पे युग शुरू होने के बाद से फ्रांस की बेल्जियम पर यह लगातार चौथी जीत है। इससे पहले 2018 विश्व कप सेमीफाइनल 2021 नेशंस लीग सेमीफाइनल और यूपो 2024 के राउंड ऑफ 16 में हराया था।

By Agency Edited By: Umesh Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 10:33 PM (IST)
Hero Image
किलियन एम्बाप्पे के बैगर ही जीता फ्रांस। फोटो- रायटर

जिनेवा, एपी। फ्रांस ने पिछले मैच में मिली हार के बावजूद नेशंस लीग में बेल्जियम के खिलाफ स्टार स्ट्राइकर किलियन एम्बाप्पे को 67वें मिनट में मैदान में उतारा, लेकिन उससे पहले ही रेंडल कोलो मुआनी और ओसुमे डेंबले गोल दाग चुके थे। मुआनी ने 27वें मिनट और डेंबले ने 57 मिनट में गोल दागा, जिसके दम पर फ्रांस ने यह मैच 2-0 से अपने नाम किया।

फ्रांस अपने पिछले मैच में शुक्रवार को इटली से 3-1 से हार गया था, लेकिन बेल्जियम पर मिली जीत से उसने टूर्नामेंट में आगे बढ़ने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा। एम्बाप्पे युग शुरू होने के बाद से फ्रांस की बेल्जियम पर यह लगातार चौथी जीत है। इससे पहले 2018 विश्व कप सेमीफाइनल, 2021 नेशंस लीग सेमीफाइनल और यूपो 2024 के राउंड आफ 16 में फ्रांस ने रेड डेविल्स को हराया था।

नार्वे ने ऑस्ट्रिया को हराया

इस बीच, एर्लिंग हॉलैंड के 80वें मिनट में किए गए निर्णायक गोल की मदद से नार्वे ने ऑस्ट्रिया पर 2-1 से जीत दर्ज की। नार्वे के लिए अपना 35वां मैच खेलने उतरे हालैंड को अपने 32वें गोल के लिए इंतजार करना पड़ा क्योंकि रेफरी ने वीडियो रिव्यू देखने के बाद उनका गोल मान्य करार दिया। एक अन्य मैच में स्लोवेनिया के स्टार बेंजामिन सेस्को ने कजाकिस्तान पर 3-0 की जीत में हैटट्रिक बनाई।

इटली-इजरायल मैच में विवाद

इटली ने सोमवार को इजरायल को 2-1 से हराया। तटस्थ स्थल हंगरी में खेले गए मैच से पहले जब इजराइल का राष्ट्रगान बज रहा था तब इटली के काले कपड़े पहने हुए लगभग 50 प्रशंसकों ने इसके विरोध में अपनी पीठ दिखाई। इटली के इन प्रशंसकों ने सोमवार को खेले गए इस मैच में अपने देश का ध्वज भी हाथ में ले रखा था जिस पर 'लिबर्टा' (स्वतंत्रता) लिखा हुआ था। हमास के साथ युद्ध के कारण इजराइल अपने घरेलू मैच हंगरी में खेल रहा है। इटली ने इस मैच में 3-0 से जीत दर्ज की।

यह भी पढ़ें- Intercontinental Cup 2024: सीरिया ने भारत को 3-0 से हराकर जीता इंटरकॉन्टिनेंटल कप का खिताब

यह भी पढे़ं- खिलाड़ियों को दांत से काटने वाले फुटबॉलर Luis Suarez की विदाई रही फीकी, आखिरी मैच में न मिली जीत, न कर सके गोल