Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लियोनेल मेसी के विश्व कप फाइनल की जर्सी की होगी नीलामी, कतर को चौंकाने उतरेगी भारतीय फुटबॉल टीम

भारतीय फुटबॉल टीम 2026 फीफा विश्व कप क्वालीफायर के दूसरे दौर के मुकाबले में मंगलवार को कतर के विरुद्ध मैदान में उतरेगी तो उसे ग्रुप ए में सबसे कठिन चुनौती का सामना करना पड़ेगा। क्वालीफायर के पहले मैच में कुवैत को 1-0 से हराने के बाद भारतीय टीम का हौसला बढ़ा हुआ है। वहीं लियोनेल मेसी की जर्सी नीलाम की जाएगी।

By AgencyEdited By: Umesh KumarUpdated: Tue, 21 Nov 2023 12:46 AM (IST)
Hero Image
लियोनेल मेसी की जर्सी होगी नीलाम। फाइल फोटो

एजेंसी, नई दिल्ली। फीफा फुटबॉल विश्व कप 2022 में अर्जेंटीना के विजयी अभियान के दौरान लियोनेल की पहनी हुई छह जर्सी को नीलाम किया जाएगा। नीलामी में एक करोड़ डालर (लगभग 83 करोड़ रुपये) से अधिक की राशि मिलने की आशा है। नीलामी करने वाली संस्था साथबे के अनुसार यह खेल यादगार वस्तुओं का अब तक का सबसे मूल्यवान संग्रह बन सकता है। वहीं, भारतीय फुटबॉल टीम विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में कतर का सामना करेगी।

सात में छह जर्सी होगी नीलाम 

साथबे ने सोमवार को कहा कि वह अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल की कतर में पहनी गई सात जर्सियों में से छह को न्यूयार्क में बिक्री के लिए रखेगा। इनमें वह जर्सी भी शामिल है जो उन्होंने फ्रांस के विरुद्ध फाइनल में ऐतिहासिक जीत के दौरान पहनी थी। मेसी फुटबॉल के दूसरे कई खिलाड़ियों की तरह अक्सर प्रत्येक मैच के अंत में प्रतिद्वंद्वी टीम के किसी व्यक्ति के साथ अपनी शर्ट की अदला-बदली करते हैं।

कतर को चौंकाने उतरेगी भारतीय फुटबाल टीम

भारतीय फुटबॉल टीम 2026 फीफा विश्व कप क्वालीफायर के दूसरे दौर के मुकाबले में मंगलवार को कतर के विरुद्ध मैदान में उतरेगी तो उसे ग्रुप ए में सबसे कठिन चुनौती का सामना करना पड़ेगा। क्वालीफायर के पहले मैच में कुवैत को 1-0 से हराने के बाद भारतीय टीम का हौसला बढ़ा हुआ है। भारत घरेलू मैदान पर कतर को कड़ी टक्कर देने की उम्मीद करेगा, लेकिन मेहमान टीम प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी।

2019 में भारत ने दी थी मात

भारतीय टीम ने चार साल पहले एशियाई चैंपियन कतर को गोलरहित ड्रा पर रोका था और इस मुकाबले में यह टीम के लिए प्रेरणा का काम करेगा। भारत ने 2022 विश्व कप के दूसरे दौर के क्वालीफायर में 10 सितंबर, 2019 को दोहा कतर को गोलरहित ड्रा पर रोककर सभी को चौंका दिया था। कतर की टीम उस समय जबरदस्त फार्म में थी और उसने 2019 की शुरुआत में एशिया कप ट्रॉफी जीती थी।

यह भी पढ़ें- World Cup Qualifier: मनवीर सिंह ने दागा गोल, भारत ने कुवैत को रोमांच मैच में 1-0 से दी मात