Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के ड्रा में चीन, बांग्लादेश, म्यांमार शामिल, महिलाओं के साथ होगी थाईलैंड और ताइपे

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम को हांगझू एशियाई खेलों के लिए चीन बांग्लादेश और म्यांमार के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। साथ ही महिलाओं को ग्रुप बी में थाईलैंड और चीनी ताइपे के साथ रखा गया है। इससे पहले भारत ने 1951 में उद्घाटन संस्करण में पहली बार गोल्ड मेडल जीता और 1962 में दूसरी बार टूर्नामेंट जीता था।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Thu, 27 Jul 2023 06:57 PM (IST)
Hero Image
Indian football teams for Asia CUP. Image- Twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम को हांगझू एशियाई खेलों के लिए चीन, बांग्लादेश और म्यांमार के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। वहीं महिलाओं को ग्रुप बी में थाईलैंड और चीनी ताइपे के साथ रखा गया है। गुरुवार को इसकी जानकारी दी गई। खेल मंत्रालय द्वारा मौजूदा सेलेक्शन नियमों में ढील देने के फैसले के बाद एशियाई खेलों में भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीमों की भागीदारी की पुष्टि की गई।

भारत ने दो बार एशियाई खेलों में हासिल की जीत-

पुरुषों की प्रतियोगिता में छह ग्रुप हैं। हर ग्रुप में टॉप दो टीमें और चार सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान वाली टीमें 16वें दौर में पहुंचेंगी। महिलाओ की प्रतियोगिता में हर ग्रुप से टॉप टीम और दूसरे स्थान पर रहने वाली तीन सर्वश्रेष्ठ टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी। भारत ने 1951 में उद्घाटन संस्करण में पहली बार गोल्ड मेडल जीता और 1962 में दूसरी बार टूर्नामेंट जीता था। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने पहले देश की फुटबॉल टीमों को मंजूरी देने से इनकार कर दिया था।

China PR

Bangladesh

Myanmar

India

ᴡᴏᴍᴇɴ’ꜱ ɢʀᴏᴜᴘ ʙ

Chinese Taipei

Thailand

India #IndianFootball ⚽️ pic.twitter.com/HmVa1Q98zV

कोच ने पीएम से की हस्तक्षेप की मांग-

इसके बाद अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने खेल मंत्रालय से अपील की कि दोनों टीमों को एशियाई खेलों में भाग लेने की अनुमति दी जाए और राष्ट्रीय सीनियर टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमक ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप की मांग की। अनुभवी स्ट्राइकर सुनील छेत्री, गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू और स्टार डिफेंडर संदेश झिंगन तीन अधिक उम्र के खिलाड़ियों के रूप में भारतीय पुरुष टीम का हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं।

भारतीय पुरुष टीम का दमदार प्रदर्शन-

भारतीय पुरुष टीम वर्तमान में एशियाई फुटबॉल परिसंघ के तहत देशों में 18वें स्थान पर है और महिला टीम 11वें स्थान पर है। भारतीय पुरुष टीम ने SAFF चैंपियनशिप जीतकर एक बार फिर फीफा रैंकिंग में सब-100 क्लब में प्रवेश किया है। महिला टीम ने भी ओलंपिक क्वालीफायर राउंड 1 में किर्गिस्तान को दो बार हराकर अच्छा प्रदर्शन किया है। एशियाई खेल सितंबर से 8 अक्टूबर तक आयोजित किए जाएंगे, लेकिन फुटबॉल प्रतियोगिता 19 सितंबर को शुरू होगी, जिसका फाइनल खेलों के अंतिम दिन होगा