Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FIFA Rankings: भारत को फीफा की ताजा रैंकिंग में हुआ तगड़ा नुकसान, जानें नंबर-1 पर है कौन-सी टीम?

भारतीय फुटबॉल टीम को ताजा फीफा रैंकिंग्‍स में तीन स्‍थान का नुकसान हुआ है। फीफा ने गुरुवार को रैंकिंग जारी की जिसमें भारत 124वें स्‍थान पर खिसक गया है। कोपा अमेरिका कप 2024 खिताब जीतने वाली अर्जेंटीना की टीम शीर्ष स्‍थान पर जमी हुई है। भारतीय टीम फीफा क्‍वालीफायर्स में क्‍वालीफाई नहीं कर सकी और पिछले साल दिसंबर से उसकी रैंकिंग में गिरावट जारी है।

By Agency Edited By: Abhishek Nigam Updated: Thu, 18 Jul 2024 07:44 PM (IST)
Hero Image
भारतीय फुटबॉल टीम को ताजा फीफा रैंकिंग में तीन स्‍थान का नुकसान हुआ

प्रेट्र, नई दिल्ली। भारतीय फुटबॉल टीम गुरुवार को जारी फीफा पुरुष रैंकिंग में 124वें स्थान पर बरकरार है, जबकि मौजूदा विश्व चैंपियन व रविवार को ही कोपा अमेरिका कप जीतने वाली अर्जेंटीना ने अपना शीर्ष स्थान मजबूत कर लिया है। पिछली बार जून में जारी रैंकिंग में भारतीय टीम तीन पायदान फिसल गई थी।

ऐसा उसके कतर और अफगानिस्तान से 2026 विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर के लिए क्वालीफाई करने में विफल होने के कारण हुआ था।पिछले साल दिसंबर से भारत का रैंकिंग में खिसकना जारी है। भारतीय टीम पिछले साल शीर्ष 100 में पहुंची थी जिसमें उसकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 99 रही थी, लेकिन इसके बाद से उसका खिसकना जारी है।

यह भी पढ़ें: Sunil Chhetri Exclusive: संन्यास के बाद दिखेगा सुनील छेत्री का नया अवतार, खुद बताया किस रोल में आएंगे नजर

एशिया में भारत 22वें स्थान पर बरकरार है जिसमें वह लेबनान, फलस्तीन और वियतनाम से पीछे है। अर्जेंटीना ने सफलतापूर्वक कोपा अमेरिका खिताब बरकरार रखने के बाद रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पकड़ मजबूत कर ली है। फ्रांस यूरो 2024 के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद दूसरे स्थान पर है।

यूरो कप चैंपियन स्पेन पांच पायदान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। वहीं इंग्लैंड एक पायदान ऊपर चौथे स्थान पर पहुंच गई है और उसने ब्राजील को पछाड़ दिया जो एक पायदान खिसककर पांचवें स्थान पर पहुंची। बेल्जियम रैंकिंग में छठे, नीदरलैंड सातवें, पुर्तगाल आठवें और कोलंबिया नौंवे स्थान पर काबिज हैं।

यह भी पढ़ें: 151 मैच में 94 गोल, क्रिकेट प्रेमियों के देश में सुनील छेत्री ने भारतीय फुटबॉल को इंटरनेशनल लेवल पर दिलाई पहचान