Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत ने 9वीं बार जीता SAFF Championship का खिताब, कुवैत को रोमांचक पेनल्‍टी शूटआउट में रौंदा

SAFF Championship 2023 Final Live भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के पास मंगलवार को बेंगलुरु के श्री कांतीरावा स्टेडियम में सैफ चैंपियनशिप फाइनल में कुवैत से भिड़ने के साथ ही इतिहास रच दिया है। भारत ने कुवैत के खिलाफ आखिरी पेनल्‍टी शूटआउट में 5-4 से मैच अपने नाम कर लिया है। दोनों टीमों ने पहले हॉफ में 1-1 गोल किया लेकिन दूसरे हॉफ में कोई गोल नहीं किया।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Tue, 04 Jul 2023 10:14 PM (IST)
Hero Image
SAFF Championship 2023 Final Live IND vs KUW. Image Twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। SAFF Championship 2023 Final India vs Kuwait Live: भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के पास मंगलवार को बेंगलुरु के श्री कांतीरावा स्टेडियम में सैफ चैंपियनशिप फाइनल में कुवैत से भिड़ने के साथ ही इतिहास रच दिया। भारत ने कुवैत के खिलाफ मैच जीतकर नौवीं सैफ चैंपियनशिप ट्रॉफी हासिल की। 

कुवैत को हराया चुका है भारत-

दो हफ्ते पहले ही भारत ने फाइनल में लेबनान को हराकर इंटरकॉन्टिनेंटल कप ट्रॉफी जीती थी। और अब भारत ने रोमांचक मुकाबले में कुवैत को 5-4 से हराकर 9वीं बार सैफ चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है। भारतीय कप्तान ने मैच में अहम भूमिका निभाई। खेल के पहले हॉफ में दोनों टीमों ने 1-1 गोल किए थे। इसके बाद दूसरे हॉफ दोनों टीमें गोल नहीं कर पाई।

मैच में अतिरिक्त समय दिया गया-

मैच में बार-बार फाउल होने के कारण 4 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया था, जो किसी काम नहीं आया। क्योंकि टीमें इसमें भी गोल करने में नाकामयाब रही। आखिर में टीमों को को पैनेल्टी शूट आउट खेलने पड़े, जिसमें भारत ने आखिरी शूट में मैच जीत लिया। पहले 4 शूट में दोनों टीमों ने गोल किए, जिसके चलते खेल 4-4 से बराबरी पर था। अंत में गुरप्रीत ने हाजिया को गोल करने से रोका आर चैंपियनशिप अपने नाम कर ली। 

इन टीमों को दी टूर्नामेंट में मात-

चैंपिनशिप में भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराया था। इसके बाद भारत ने नेपाल 2-0 से हराया था। कुवैत के खिलाफ मुकाबले में भी भारत ने 1-0 से जीत हासिल की थी। 

पिछले मैच में लेबनान को हराया-

केवल ईरान के खिलाफ भारत का मैच 1-1 से बराबरी पर रहा। इसके बाद भारत ने लेबनान को 4-2 हराया। हालांकि भारत लेबनान को भी एक बार पहले चैंपियनशिप 2023 में हार का स्वाद चखा चुका है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन भी सामने आ गई है। आइए देखते हैं दोनों टीमों के खिलाड़ी:- 

भारत की प्लेइंग इलेवन: गुरप्रीत, पुजारी, झिंगन, अनवर, मिश्रा, जेकसन, थापा, सहल, छंगटे, छेत्री, आशिक।

कुवैत की प्लेइंग इलेवन: मार्ज़ौक, अलब्लौशी, हाजीया, अल अनेजी, अल कल्लाफ, अल एनेजी, अल धेफेरी, अबुजबराह, अब्दुल्ला, अल खल्दी, अल फनेनी

SAFF Championship 2023 Final Live: भारत ने जीती सैफ चैंपियनशिप

भारत ने पेनेल्टी के आखिरी गोल में चैंपियनशिप जीत ली है। गुरप्रीत ने आखिरी शूट पर कुवैत के हाजिया के गोल को रोक लिया, जिसके चलते भारत ने 5-4 से यह मुकाबला अपने नाम कर लिया।

SAFF Championship 2023 Final Live: पेनेल्टी शूट में भारत ने किया गोल

भारत ने पेनेल्टी में गोल करके बड़ी कामयाबी हासिल की। ऐसे में कुवैत के अब्दुल्ला गेंद को रोक नहीं पाए। बॉल क्रॉस बार से टकराकर सीधा बाहर चली गई। 

SAFF Championship 2023 Final Live: भारत लेगा पहली किक

भारत को दूसरी पेनेल्टी में जीत के लिए गोल करना होगा। खेल के दूसरे हॉफ में किसी भी टीम की ओर से कोई गोल नहीं हुआ जबकि पहले हॉफ में दोनों ने एक-एक गोल किया। 

SAFF Championship 2023 Final Live:  अतिरिक्त 3 मिनट का खेल बाकी-

भारत गेंद को आगे बढ़ाने के लिए बढ़ रहा था कि कुवैत का खिलाड़ी चोट के कारण बीच मैदान बैठ गया। दोनों टीमों के पास गोल करने के लिए कुछ ही मिनट बाकी हैं।

SAFF Championship 2023 Final Live: 4 मिनट का खेल बाकी-

दोनों टीमों ने एक-एक गोल किया है। भारत लगातार गोल करने के लिए आगे बढ़ रहा है। ऐसे में कई खिलाड़ियों को बार-बार येलों कॉर्ड भी दिखाए जा रहे हैं। अल कल्लाफ ने नेट से बाहर शॉट किया और गेंद भारत के पास आ गई। 

SAFF Championship 2023 Final Live: 14 मिनट ज्यादा खेला जाएगा मैच

चार मिनट का अतिरिक्त समय मैच में दिया गया। पिच के बीच में चालाकी के चलते अल ब्लौशी को विरोध करने के लिए येलो कॉर्ड गया है। साथ ही रेफरी के सामने चिल्लाने के लिए अल धेफ़री को येलो कॉर्ड गया है। कुवैत के एक सपोर्ट स्टाफ को भी येलो कॉर्ड दिया गया।

SAFF Championship 2023 Final Live: भारत ने किया पहला गोल

भारत ने खेल 37वें मिनट में पहला गोल किया है। कप्तान छेत्री ने गेंद को नेट तक पहुंचाने में कोई गलती नहीं की। हालांकि बार-बार फाउल से भारत की मुश्किलें बढ़ रही हैं।

SAFF Championship 2023 Final Live: 30 मिनट का खेल खत्म

कुवैत बार-बार फाउल कर रहा है, जिसके कारण स्टेडियम में मौजूद लोग खुशी मना रहे हैं। अल अनेजी की जगह डिफेंस में हमाद अल हरबी ले रहे हैं। फाउल ऑन के लिए संदेश झिंगन को येलो कार्ड दिखाया गया।

SAFF Championship 2023 Final Live: कुवैत का पहला गोल-

आज कुवैत की टीम ने बढ़त बनाते हुए पहला गोल कर लिया है। एक गोल से पीछे होने के कारण भारत खेल में निरंतर सकारात्मकता से आगे बढ़ते हुए। हालांकि, टीम के कप्तान गुस्से में नजर आए।