Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कोई भारतीय ही बने टीम का अगला कोच' AIFF ने जिस पर जताया भरोसा उसने ही दिखा दिया आईना

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने इगोर स्टीमाक के बात स्पेन के मानोलो मार्केज को भारतीय फुटबॉल टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया है। मार्केज ने कहा है कि ये उनका सपना सच होने जैसा है लेकिन उन्होंने साथ में यह भी कह दिया है कि बेहतर होगा अगर भारत का अगला कोच कोई भारतीय ही हो। मार्केज एफसी गोवा के भी कोच हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 11 Aug 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
मनोलो मार्केज भारतीय फुटबॉल टीम के नए हेड कोच बने हैं

 पीटीआई, नई दिल्ली : भारतीय फुटबॉल टीम का मुख्य कोच बनना मनोलो मार्केज के लिए सपना सच होने जैसा है लेकिन रविवार को इस स्पेनिश खिलाड़ी ने कहा कि भविष्य में अगर कोई भारतीय ही राष्ट्रीय टीम को कोचिंग दे तो बेहतर होगा।

पिछले महीने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआइएफएफ) ने इगोर स्टीमाक की जगह 55 वर्षीय मार्केज को तीन साल के लिए राष्ट्रीय पुरुष टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया था। मार्केज 2024-25 सत्र के दौरान एफसी गोवा के मुख्य कोच के तौर पर अपनी भूमिका जारी रखेंगे। वह क्लब और राष्ट्रीय टीम दोनों की जिम्मेदारियां संभालेंगे।

यह भी पढ़ें- Olympic: नेमार जूनियर ने पैराग्वे की लुआना अलोंसो को भेजा प्राइवेट मैसेज, खूबसूरत स्विमर ने किया खुलासा

2025 से पूरी तरह संभालेंगे कमान

इसके बाद वह 2025 से पूरी तरह से भारतीय टीम की कोचिंग की भूमिका संभाल लेंगे। भारत के मुख्य कोच के रूप में अपनी नियुक्ति के बाद पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में मार्केज ने कहा, "स्पेन के अलावा मैंने भारत में सबसे ज्यादा वर्ष बिताए हैं। बहुत समय पहले मैंने सोचा था कि मैं राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच बनना चाहूंगा और अब मैं यहां हूं। यह सपना सच होने जैसा है।"

सुनील छेत्री की खलेगी कमी

भारतीय टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने इसी साल इंटरनेशनल फुटबॉल को अलविदा कह दिया है। सुनील छेत्री बेहतरीन खिलाड़ी थी और उनकी कमी निश्चित तौर पर भारत को खलेगी। मौजूदा समय में उनकी भरपाई करने वाला कोई खिलाड़ी नजर नहीं आता है। मार्केज और एआईएफएफ दोनों मिलकर उनका विकल्प जल्दी तलाशने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें- Olympics Football: स्पेन ने फ्रांस को हराकर 32 साल बाद मेंस फुटबॉल का जीता गोल्ड