Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस टीम को हराकर दूसरी बार चैंपियन बना भारत, Intercontinental Cup के फाइनल में चमके सुनील छेत्री और छांगते

Intercontinental Cup Final कप्तान सुनील छेत्री और ल¨ल्लजुआला छांगते के गोल के दम पर भारत ने इंटरकांटिनेंटल कप के फाइनल में रविवार को लेबनान को 2-0 से हराकर इंटरकांटिनेंटल कप ट्रॉफी जीती। भारत ने दूसरी बार यह खिताब जीता है।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Mon, 19 Jun 2023 12:08 AM (IST)
Hero Image
दूसरी बार भारत बना चैंपियन, जीता Intercontinental Cup का फाइनल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कप्तान सुनील छेत्री और ल¨ल्लजुआला छांगते के गोल के दम पर भारत ने इंटरकांटिनेंटल कप के फाइनल में रविवार को लेबनान को 2-0 से हराकर इंटरकांटिनेंटल कप ट्रॉफी जीती। भारत ने दूसरी बार यह खिताब जीता है। 2018 में भारत ने उद्घाटन टूर्नामेंट में कीनिया को हराकर ट्रॉफी जीती थी। 2019 में भारत चौथे स्थान और अंतिम स्थान पर रहा था।

सक्रिय खिलाडि़यों में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल करने के मामले में तीसरे स्थान पर काबिज छेत्री ने पहला हाफ गोल रहित ड्रा रहने के बाद मैच के 46वें मिनट में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का 87वां गोल दागा। क¨लग स्टेडियम में खचाखच भरे स्टेडियम में भारत ने 66वें मिनट में अपनी बढ़त को दोगुना किया। छांगते ने अद्भुत गोल करते हुए भारतीय प्रशंसकों को खुश और फीफा रैंकिंग में 99वें स्थान पर काबिज विरोधी टीम को स्तब्ध कर दिया।

गर्मी और उमस भरी परिस्थितियों में टीमों को दो बार कूलिंग ब्रेक लेना पड़ा। पहले हाफ भारत ने 58 प्रतिशत गेंद पर कब्जा रखा, लेकिन लेबनान ने सात शाट लगाए। यद्यपि दूसरा हाफ शुरू होने के बाद खेल बदला और दूसरे ही मिनट में छांगते के पास पर छेत्री ने लेबनान के गोलकीपर अली सबेह को चकमा देकर भारत को बढ़त दिला दी। इसके बाद छांगते ने गोल कर टीम की जीत सुनिश्चत कर दी।