Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

King's Cup 2023: 10 खिलाड़‍ियों के साथ ईराक ने सेमीफाइनल में भारत को हराया, पेनल्‍टी शूटआउट से निकला फैसला

भारतीय टीम को किंग्‍स कप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में ईराक के हाथों पेनल्‍टी शूटआउट में शिकस्‍त सहनी पड़ी। यह मुकाबला थाईलैंड की 700वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्‍य में खेला गया था। ईराक ने भारत को पेनल्‍टी शूटआउट में 5-4 के अंतर से हराया। भारतीय टीम को इस मुकाबले में अपने स्‍टार खिलाड़ी सुनील छेत्री की सेवाएं नहीं मिली थीं। नियमित समय तक भारत-ईराक का स्‍कोर 2-2 की बराबरी पर था।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Thu, 07 Sep 2023 08:23 PM (IST)
Hero Image
भारतीय फुटबॉल टीम को ईराक के हाथों शिकस्‍त सहनी पड़ी (फोटो- भारतीय फुटबॉल टीम एक्‍स)

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारतीय टीम को 2023 किंग्‍स कप के सेमीफाइनल में ईराक के हाथों पेनल्‍टी शूटआउट में शिकस्‍त सहनी पड़ी। यह मुकाबला थाईलैंड की 700वीं वर्षगांठ पर खेला जा रहा था। ईराक ने भारत को पेनल्‍टी शूटआउट में 5-4 से मात दी।

भारत अपने स्‍टार खिलाड़ी सुनील छेत्री के बिना इस मुकाबले में उतरी थी। इसके बावजूद भारत ने विश्‍व की 70वीं रैंक वाली ईराक को हावी नहीं होने दिया। यह मुकाबला काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। भारत ने मैच के दौरान दो बार ईराक पर बढ़त बनाई, लेकिन विरोधी टीम ने जबरदस्‍त वापसी करते हुए स्‍कोर 2-2 से बराबर किया। नियमित समय तक दोनों टीमों के बीच स्‍कोर 2-2 की बराबरी पर रहा।

मैच में गोल किस तरह हुए

भारत की तरफ से नाओरेम महेश सिंह ने एक गोल दागा जबकि ईराक के गोलकीपर जलाल हसन ने आत्‍मघाती गोल करके भारत का दूसरा गोल कराया। वहीं ईराक ने दोनों गोल पेनल्‍टी के जरिये किए। एएफसी विंबलडन के अल हमादी ने ईराक के लिए पहला गोल दागा।

यह भी पढ़ें: भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान Sunil Chhetri बने पिता, सोशल मीडिया पर लगा बधाइयों का तांता

ईराक को पेनल्‍टी इसलिए मिली क्‍योंकि संदेश झिंगन ने बॉक्‍स में गेंद पर हाथ लगा दिया था। इसके लिए भारतीय खिलाड़ी को पीला कार्ड दिखाया गया। इसी प्रकार 79वें मिनट में भारतीय डिफेंडर से फाउल हुआ। फिर ईराक के आयमन गधबान ने पेनल्‍टी को गोल में तब्‍दील करके स्‍कोर बराबर किया।

मैच में हुआ ड्रामा

इस मुकाबले में ड्रामा भी देखने को मिला। मैचनेस्‍टर यूनाइटेड यूथ एकेडमी के पूर्व खिलाड़ी खिलाड़ी जिदाने इकबाल को लाल कार्ड दिखाया गया। इस कारण दूसरे हाफ के इंजरी टाइम में ईराक की टीम 10 खिलाड़‍ियों की हो गई।

यह भी पढ़ें: भारतीय फुटबॉल फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा, Neymar इस शहर में दिखाएंगे अपना जलवा!

फिर मुकाबला पेनल्‍टी शूटआउट में गया, जहां ईराक के पांचों खिलाड़‍ियों ने गोल दागे। भारत की तरफ से ब्रेंडन फर्नांडिस दुर्भाग्‍यशाली रहे, जो पेनल्‍टी को गोल में तब्‍दील नहीं कर सके। भारतीय टीम ईराक के खिलाफ पहली जीत दर्ज करने से चूक गई। अब भारतीय टीम तीसरे स्‍थान के लिए लेबनान या थाईलैंड के खिलाफ मुकाबला खेलेगी।