Move to Jagran APP

Lionel Messi ने क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो के रिकॉर्ड की कर डाली बराबरी, अर्जेंटीना ने बोलिविया को बुरी तरह हराया

लियोनेल मेसी ने साउथ अमेरिकी वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर्स में बोलीविया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो के रिकॉर्ड की बराबरी की। मेसी ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर की 10वीं हैट्रिक जड़ी। मेसी के उम्‍दा प्रदर्शन की मदद से अर्जेंटीना ने एकतरफा मुकाबले में बोलीवियो को 6-0 से मात दी। लियोनेल मेसी के 112 अंतरराष्‍ट्रीय गोल हो चुके हैं। उन्‍होंने मैच में दो बार सहायक की भूमिका भी निभाई।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Wed, 16 Oct 2024 01:57 PM (IST)
Hero Image
लियोनेल मेसी ने 10वीं अंतरराष्‍ट्रीय हैट्रिक जमाई

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। लियोनेल मेसी ने मंगलवार को बोलीविया के खिलाफ अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर की 10वीं हैट्रिक लगाकर क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो के रिकॉर्ड की बराबरी की। मेसी के धमाकेदार प्रदर्शन की बदौलत अर्जेंटीना ने 2026 वर्ल्‍ड कप के लिए साउथ अमेरिकन क्‍वालीफायर्स के मुकाबले में बोलीवियो को एकतरफा अंदाज में 6-0 से मात दी।

ब्‍यूनस आयर्स के आइकॉनिक मोन्‍यूमेंटल स्‍टेडियम में खेले गए मुकाबले में मेसी ने घरेलू दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया और हैट्रिक लगाने के अलावा दो गोल करने में सहायक की भूमिका निभाई। मेसी को जुलाई में कोपा अमेरिका के दौरान चोट लगी थी, जिसके बाद वह घरेलू दर्शकों के सामने दूसरी बार मैच खेलने उतरे थे।

मेसी का बोलबाला

अर्जेंटीना ने 19वें मिनट में ही बढ़त बना ली जब मेसी ने बोलीविया के मार्सेलो सुआरेज से हुई गलती का भरपूर लाभ उठाया और गोलकीपर गुइलरमो विसकारा को चकमा देकर आसानी से गोल दागा। वैसे, विसकारा ने इसके बाद कई शानदार बचाव करके बोलीविया को मैच में बनाए रखा, लेकिन वह 43वें मिनट में अर्जेंटीना को दोहरी बढ़त हासिल करने से नहीं रोक सके।

मेसी ने शानदार तरीके से लौटारो मार्टिनेज को पास किया, जिन्‍होंने गेंद को जाली में भेदा। हाफ टाइम से पहले मेसी ने जूलियन अलवारेज को गोल करने में मदद की, जिससे अर्जेंटीना ने 3-0 की बढ़त बनाई। मैच का दूसरा हाफ भी अर्जेंटीना के नाम रहा, जिनका गेंद पर कब्‍जा बरकरार रहा। निकोलस ओटमेंटी का ऑफसाइड हो जाने से अर्जेंटीना को गोल नहीं मिला।

यह भी पढ़ें: Paris Olympics की शुरुआत में ही मचा बवाल, अर्जेंटीना फुटबॉल टीम पर हुआ हमला; पटाखों का शोर सुन बाहर भागे खिलाड़ी

मेसी ने दागे दो मिनट में दो गोल

थियागो अलमाडा स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी के रूप में आए और 70वें मिनट में गोल दागकर अर्जेंटीना को 4-0 की बढ़त दिला दी। फिर लियोनेल मेसी का जलवा रहा। उन्‍होंने दो मिनट में दो गोल दागकर अपनी हैट्रिक पूरी की और रोनाल्‍डो के रिकॉर्ड की बराबरी की। मेसी ने जब अपना दूसरा गोल दागा तब उन्‍होंने दो डिफेंडर्स को छकाया और फिर गोलकीपर को चकमा देते हुए फिनिश किया।

दो मिनट के बाद मेसी ने अपनी हैट्रिक पूरी की और दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बने, जिन्‍होंने 10 अंतरराष्‍ट्रीय हैट्रिक पूरी की हो। मेसी के अलावा केवल क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने यह कमाल किया है। मेसी ने अर्जेंटीना के लिए 112वां अंतरराष्‍ट्रीय गोल दागा।

मेसी ने मैच के बाद क्‍या कहा

लियोनेल मेसी ने मैच के बाद कहा कि उन्‍हें ब्‍यूनस आयर्स में लौटकर अच्‍छा महसूस हुआ। उन्‍हें यहां फैंस के प्‍यार का एहसास मिला, जो उन्‍हें खेलने के लिए प्रोत्‍साहित कर रहा है। अर्जेंटीनी स्‍ट्राइकर ने कहा कि उन्‍हें टीम में बच्‍चे की तरह महसूस हो रहा है क्‍योंकि वो साथियों के साथ सहज हैं।

अर्जेंटीना की टीम इस जीत के साथ ही टॉप पर पहुंच गई है। अर्जेंटीना के 22 अंक हैं। अर्जेंटीनी टीम ने दमदार वापसी की क्‍योंकि पिछले महीने उसे कोलंबिया के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। वहीं, पिछले सप्‍ताह वेनेजुएला के खिलाफ उसने ड्रॉ मुकाबला खेला था।

यह भी पढ़ें: खुशी में बदले आंसू... Copa America Final जीतते ही Lionel Messi ने इस तरह किया सेलिब्रेट, तेजी से वायरल हो रहा Video