Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AIFF: स्पेनिश कोच मार्केज के हाथों में भारतीय फुटबॉल का भविष्य, इगोर स्टीमक की जगह लेंगे

इंडियन सुपर लीग (ISL) टीम एफसी गोआ के वर्तमान प्रभारी स्पेन के मनोलो मार्केज को भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। वह बर्खास्त इगोर स्टिमक की जगह लेंगे। AIFF ने एक बयान में कहा समिति ने दिन के पहले निर्णय में सीनियर पुरुष राष्ट्रीय टीम के लिए नए मुख्य कोच की नियुक्ति पर विचार-विमर्श किया और तत्काल प्रभाव से इस पद के लिए उनका चयन किया।

By Agency Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 20 Jul 2024 07:50 PM (IST)
Hero Image
मनोलो मार्केज भारतीय फुटबॉल टीम के नए कोच। इमेज- सोशल मीडिया

पीटीआई, नई दिल्ली : इंडियन सुपर लीग (ISL) टीम एफसी गोआ के वर्तमान प्रभारी स्पेन के मनोलो मार्केज को शनिवार को भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। वह बर्खास्त इगोर स्टिमक की जगह लेंगे। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) की कार्यकारी समिति की शनिवार को यहां हुई बैठक में 55 वर्ष के मार्केज को शीर्ष पद के लिए नियुक्त किया गया। मार्केज वर्तमान में ISL टीम एफसी गोवा के मुख्य कोच हैं।

दोनों जिम्मेदारियों को एक साथ संभालेंगे

AIFF ने एक बयान में कहा, 'समिति ने दिन के पहले निर्णय में सीनियर पुरुष राष्ट्रीय टीम के लिए नए मुख्य कोच की नियुक्ति पर विचार-विमर्श किया और तत्काल प्रभाव से इस पद के लिए मनोलो मार्केज का चयन किया।' उन्होंने कहा, 'मार्केज 2024-25 सत्र में एफसी गोआ के मुख्य कोच के रूप में अपनी भूमिका जारी रखेंगे। वह पूर्णकालिक आधार पर राष्ट्रीय टीम का कोच बनने से पहले दोनों जिम्मेदारियों को एक साथ संभालेंगे।'

AIFF ने मार्केज के कार्यकाल का खुलासा नहीं किया। भारतीय टीम के 2026 फीफा विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में जगह बनाने में असफल रहने के बाद स्टिमक को 17 जून को मुख्य कोच के पद से बर्खास्त कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें: 136 करोड़ का करार, 80 हजार फैंस के सामने स्वागत, फ्रांस के इस स्टार का बचपन का सपना हुआ सच, Cristiano ronaldo के क्लब में मिली एंट्री 

— Indian Football Team (@IndianFootball) July 20, 2024

केरल के अनिलकुमार महासचिव नियुक्त

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने शनिवार को केरल के अनिल कुमार प्रभाकरन को खेल संस्था का महासचिव नियुक्त किया और एम सत्यनारायण को इस जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया। सत्यनारायण ने शाजी प्रभाकरन को बर्खास्त किए जाने के बाद अंतरिम आधार पर पदभार संभाला था। AIFF ने अध्यक्ष कल्याण चौबे की सिफारिश पर अपनी कार्यकारी समिति की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया।

ये भी पढ़ें: FIFA Rankings: भारत को फीफा की ताजा रैंकिंग में हुआ तगड़ा नुकसान, जानें नंबर-1 पर है कौन-सी टीम?