Move to Jagran APP

Anders Iniesta: स्पेन को पहली बार विश्व चैंपियन बनाने वाले इनिएस्ता का संन्यास

स्पेन और एफसी बार्सिलोना के पूर्व महान मिडफील्डर आंद्रेस इनिएस्ता ने 24 साल के लंबे करियर पर विराम लगा दिया है। 40 वर्ष के इनिएस्ता ने अपना लगभग पूरा करियर ही स्पेन में बिताया और वह सर्वकालिक महान मिडफील्डर में से एक माने जाते हैं। यूनाइटेड अरब अमीरात में अंतिम बार खेलते दिखे इनिएस्ता पूरे परिवार के सामने संन्यास की घोषणा करते हुए भावुक थे।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Tue, 08 Oct 2024 10:33 PM (IST)
Hero Image
महान मिडफील्डर आंद्रेस इनिएस्ता ने लिया संन्‍यास। इमेज- सोशल मीडिया

 बार्सिलोना, रायटर : स्पेन और एफसी बार्सिलोना के पूर्व महान मिडफील्डर आंद्रेस इनिएस्ता ने 24 साल के लंबे करियर पर विराम लगा दिया है। 40 वर्ष के इनिएस्ता ने अपना लगभग पूरा करियर ही स्पेन में बिताया और वह सर्वकालिक महान मिडफील्डर में से एक माने जाते हैं। यूनाइटेड अरब अमीरात में अंतिम बार खेलते दिखे इनिएस्ता पूरे परिवार के सामने संन्यास की घोषणा करते हुए भावुक थे।

इनिएस्ता ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में हुए कहा, 'कृपया आज मुझे भावुक होने की अनुमति दें। मैंने कभी यह दिन आने की कल्पना नहीं की थी।' तकनीकी रूप से काफी सक्षम इनिएस्ता ने स्पेन के लिए 131 मैच खेले और 2010 फीफा विश्व कप फाइनल का इकलौता गोल दागते हुए स्पेन को पहली बार विश्व विजेता बनाया था।

2008 में जब स्पेन ने यूरोपियन चैंपियनशिप जीतते हुए 44 साल के खिताबी सूखे का अंत किया था तब भी इनिएस्ता की भूमिका अहम रही थी।12 साल की उम्र में बार्सिलोना की अकादमी ला मैसिया से जुड़ने वाले इनिएस्ता ने बार्सिलोना की सीनियर टीम के लिए 674 मैच खेले और तीन सीजन क्लब के कप्तान भी रहे।

ये भी पढ़ें: बुंदेसलीगा में बिना खेले बायर्न को मिली बढ़त, डॉर्टमंड और लेवरकुसेन ने कमजोर प्रतिद्वंद्वियों के सामने गंवाए अंक

बार्सिलोना के साथ इनिएस्ता ने नौ ला-लीगा और चार चैंपियंस लीग समेत कुल 24 खिताब जीते। 2010 में करिश्माई प्रदर्शन करने के बावजूद वह बैलन डे-आर जीतने के लिए लियोनल मेसी से मात खा गए थे।

ये भी पढ़ें: La Liga: रॉबर्ट लेवानदोवस्की ने केवल 32 मिनट में पूरी की हैटट्रिक, बार्सिलोना एकतरफा जीत के साथ शीर्ष पर पहुंचा