Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fifa Women's World Cup: पहली बार स्पेन बनी वर्ल्ड चैंपियन, फाइनल में इंग्लैंड को 1-0 से चटाई धूल

महिला फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में स्पेन ने नया इतिहास लिख डाला है। स्पेन ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 1-0 से धूल चटाई और पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया। स्पेन की ओर से एकमात्र गोल कप्तान ओल्गा कारमोना ने दागा। इंग्लैंड की खिलाड़ियों ने स्कोर बराबर करने का काफी प्रयास किया लेकिन वह स्पेन के डिफेंड को नहीं भेद सकीं।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Sun, 20 Aug 2023 06:14 PM (IST)
Hero Image
स्पेन ने महिला फीफा वर्ल्ड कप के खिताब को अपने नाम कर लिया है।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। महिला फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में स्पेन ने नया इतिहास लिख डाला है। स्पेन ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 1-0 से धूल चटाई और पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया। स्पेन की ओर से एकमात्र गोल कप्तान ओल्गा कारमोना ने दागा। इंग्लैंड की खिलाड़ियों ने स्कोर बराबर करने का काफी प्रयास किया, लेकिन वह स्पेन के डिफेंड को नहीं भेद सकीं।

स्पेन ने रचा इतिहास

खिताबी मुकाबले में स्पेन का प्रदर्शन बेहद जोरदार रहा। टीम पूरे मैच में इंग्लैंड पर हावी नजर आई और उनको वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया। फाइनल मैच का पहला और एकमात्र गोल स्पेन की कप्तान ओल्गा कारमोना ने मैच के 29वें मिनट में दागा, जिसकी बदौलत टीम पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने में सफल रही। स्पेन की तरह ही पहली बार विश्व कप का फाइनल खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम ने मैच में वापसी करने की काफी कोशिश की, लेकिन स्पेन के डिफेंस के आगे टीम की एक नहीं चल सकी।

— FIFA (@FIFAcom) August 20, 2023

स्पेन बनी पांचवीं टीम

महिला फीफा वर्ल्ड कप के खिताब को अपने नाम करने वाली स्पेन पांचवीं टीम बनी है। सबसे ज्यादा बार इस खिताब को अपने नाम करने का रिकॉर्ड अमेरिका के नाम है, जिन्होंने चार बार ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। वहीं, जर्मनी दो बार वर्ल्ड चैंपियन रही है, तो नॉर्वे और जापान ने एक-एक बार इस खिताब को अपने नाम किया है। स्पेन के साथ-साथ यह इंग्लैंड का भी महिला फीफा विश्व कप में अब तक का सबसे दमदार प्रदर्शन है। साल 2015 में टीम ने टूर्नामेंट का अंत तीसरे स्थान पर रहते हुए किया था।

पुरुष टीम की करी बराबरी

स्पेन की महिला फुटबॉल टीम ने विश्व कप के खिताब को जीतकर पुरुष टीम के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। पुरुष टीम ने साल 2010 में फीफा वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था। यानी 13 साल बाद देश की बेटियों ने इस खेल में दूसरा वर्ल्ड कप दिलाया है।