Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UEFA Euro 2024 final: इंग्लैंड के छह दशक के खिताबी सूखे के सामने अजेय स्पेन की चुनौती, यूरो चैंपियनशिप के फाइनल में आमने-सामने होंगे थ्री लायंस और ला रोजा

आज यूरोप को नया फुटबॉल चैंपियन मिलने वाला है। तीन वर्ष में दूसरी बार इंग्लिश टीम यूरो फाइनल में पहुंच चुकी है पर एक बार फिर उनके छह दशक के खिताबी सूखे के सामने अजेय स्पेन की दमदार चुनौती है। टूर्नामेंट की दो सबसे प्रबल दावेदार टीम मेजबान जर्मनी और विश्व कप 2022 के उपविजेता फ्रांस को हराकर फाइनल में पहुंची स्पेन ने टूर्नामेंट के सभी मैच जीते हैं।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 13 Jul 2024 11:44 PM (IST)
Hero Image
स्पेन की कोशिश चौथी बाद ट्रॉफी जीतने पर। इमेज- सोशल मीडिया

 जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली: एक महीने के दमदार फुटबॉल के बाद यूरोप को नया फुटबॉल चैंपियन मिलने वाला है। तीन वर्ष में दूसरी बार इंग्लिश टीम यूरो फाइनल में पहुंच चुकी है, पर एक बार फिर उनके छह दशक के खिताबी सूखे के सामने अजेय स्पेन की दमदार चुनौती है। टूर्नामेंट की दो सबसे प्रबल दावेदार टीम मेजबान जर्मनी और विश्व कप 2022 के उपविजेता फ्रांस को हराकर फाइनल में पहुंची स्पेन ने टूर्नामेंट के सभी मैच जीते हैं।

स्लोवाकिया के विरुद्ध अंतिम-16 के मैच में अंतिम मिनट में आए गोल और स्विट्जरलैंड को पेनाल्टी शूटआउट में हराने वाले इंग्लैंड के लिए यह सफर उतना अच्छा नहीं रहा है। स्पेन की टीम रविवार को जब बर्लिन में यूरो 2024 के फाइनल में उतरेगी तो उसकी कोशिश रिकॉर्ड चौथी ट्रॉफी जीतने की होगी जबकि प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड 1966 विश्व कप खिताब के बाद इस खेल में पहली बड़ी ट्रॉफी जीतने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाएगा।

स्पेन और जर्मनी ने तीन तीन यूरो खिताब जीते

स्पेन और जर्मनी ने तीन तीन यूरो खिताब जीते हैं और रविवार को इंग्लैंड के विरुद्ध मैच में स्पेन का पलड़ा भारी होगा। स्पेन की टीम टूर्नामेंट में अब तक अपने सभी मैच जीतने में सफल रही है। टीम पिछले कुछ समय से शानदार लय में है। उसने पिछले वर्ष जून में यूएफा नेशंस लीग का खिताब भी जीता था। सबसे अधिक प्रभावित 17 वर्षीय यमाल ने किया है, जिनके लिए यह टूर्नामेंट वैसा ही रहा है जैसा कि 2018 विश्व कप में फ्रांस के तब 19 वर्षीय कायलियन एमबापे और 1958 विश्व कप में 17 साल के पेले के लिए था। स्पेन 12 वर्ष के बाद किसी बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है।

इंग्लैंड की टीम यूरो 2020 के फाइनल में पहुंची थी

टीम ने अपना पिछला फाइनल यूरो 2012 में इटली के विरुद्ध खेला था। टीम ने तब इटली को 4-0 से करारी शिकस्त देकर ट्राफी जीती थी। इंग्लैंड की टीम यूरो 2020 के फाइनल में पहुंची थी। कोरोना महामारी के कारण 2021 में खेले गए इस टूर्नामेंट के फाइनल में उसे इटली ने पेनाल्टी शूटआउट में हराया था। इंग्लैंड के कोच गैरेथ साउथगेट की देखरेख में टीम का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है। 2016 में उनके टीम से जुड़ने के बाद इंग्लैंड 2018 में विश्व कप सेमीफाइनल और अब लगातार यूरोपीय चैंपियनशिप फाइनल में पहुंच गया है।

ओल्मो पर एक बार फिर सभी की निगाहें

स्पेन के कप्तान अलवारो मोराटा चोट से उबर कर अभ्यास करते दिखे जो टीम के लिए अच्छा संकेत है। मोराटा को यह चोट पिछले मैच में जीत का जश्न मनाते हुए लगी थी। राइट बैक डानी कार्वाहल निलंबन से वापस लौटे हैं, जिससे कोच लुइस डे ला फुएंटे के लिए सेंटर बैक में एकमात्र चयन दुविधा नाचो और राबिन ले नार्मंड और आयमेरिक लापोर्टे में से किसी एक को चुनने की रह गई है।

मिडफील्ड में चोटिल पेड्री की जगह दानी ओल्मो मैदान में होंगे। दो मैचों में तीन गोल दागने वाले ओल्मो पर एक बार फिर सभी की निगाहें होंगी। यूरो 2024 में छह खिलाड़ी टूर्नामेंट के सबसे अधिक तीन गोल पर हैं और इनमें दो फाइनल में खेल रहे हैं। इसमें इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन और स्पेन के दानी ओल्मो शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: EURO 2024: बीच मैदान पर फफक-फफक कर रोने लगे Cristiano Ronaldo, स्लोवेनिया को हराने में छूटे पुर्तगाल पसीने

मुख्य खिलाड़ी

लामीने यमाल : 17 वर्ष के लामीने यमाल स्पेन के तुरुप के इक्के साबित हुए हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में तीन गोल में मदद की और फिर सेमीफाइनल में फ्रांस के विरुद्ध निर्णायक गोल दागा। इसी के साथ वह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे कम आयु में गोल करने वाले खिलाड़ी भी बन गए।

जूड बेलिंघम : स्लोवाकिया के विरुद्ध बाइसिकिल किक से अद्भुत गोल दागने वाले इंग्लैंड के जूड बेलिंघम ने 90वें मिनट पर यह गोल कर इंग्लैंड को बाहर होने से बचा लिया था। पिछले एक वर्ष में मिडफील्ड की जान बने जूड ने इससे पहले ग्रुप चरण में सर्बिया के विरुद्ध भी एक गोल दागा था।

आमने-सामने

स्पेन बनाम इंग्लैंड

कुल मैच - 27

इंग्लैंड जीता- 14

स्पेन जीता - 10

ड्रॉ - 3

ये भी पढ़ें: EURO 2024: म्यूनिख में 16 वर्षीय यमाल का कमाल, फ्रांस को 2-1 से हराकर फाइनल में मारी स्पेन ने एंट्री