Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Luis Suarez Retirement: उरुग्‍वे के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर लुई सुआरेज ने लिया संन्‍यास, वर्ल्‍ड कप विवाद के कारण फैंस को हमेशा रहेंगे याद

उरुग्‍वे के लिए सबसे ज्‍यादा गोल करने वाले लुई सुआरेज ने अंतरराष्‍ट्रीय फुटबॉल से संन्‍यास की घोषणा कर दी है। इसी के साथ सुआरेज ने 17 साल के करियर पर विराम लगाया। 2010 वर्ल्‍ड कप में हैंडबॉल विवाद के कारण सुआरेज हमेशा फैंस को याद रहेंगे। सुआरेज उरुग्‍वे के लिए अपना आखिरी मैच वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर में पैराग्‍वे के खिलाफ खेलेंगे।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Tue, 03 Sep 2024 12:18 PM (IST)
Hero Image
लुई सुआरेज ने अंतरराष्‍ट्रीय फुटबॉल से संन्‍यास लिया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। उरुग्‍वे के दिग्‍गज फुटबॉलर लुई सुआरेज (Luis Suarez) ने अंतरराष्‍ट्रीय फुटबॉल से संन्‍यास की घोषणा कर दी है। इसी के साथ सुआरेज ने 17 साल के अपने सुनहरे करियर पर विराम लगा दिया। सुआरेज अपने देश के लिए सबसे ज्‍यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। उन्‍होंने उरुग्‍वे के लिए कुल 69 गोल दागे।

लुई सुआरेज ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान संन्‍यास की घोषणा की। उन्‍होंने बताया कि 6 सितंबर को पैराग्‍वे के खिलाफ फीफा वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर्स के खिलाफ मैच खेलकर वह अपने जूते टांग देंगे। 17 साल के करियर में सुआरेज ने उरुग्‍वे के लिए 142 मैच खेले और 69 गोल दागे।

इस तरह टीम में जगह की पक्‍की

लुई सुआरेज ने उरुग्‍वे के लिए 8 फरवरी 2007 को डेब्‍यू किया था। इस मैच में उरुग्‍वे ने कोलंबिया को 3-1 से मात दी थी। जल्‍द ही वह उरुग्‍वे के प्रमुख खिलाड़ी बन गए। दक्षिण अफ्रीका में 2010 फीफा वर्ल्‍ड कप में उरुग्‍वे के लिए लुई ने प्रमुख भूमिका निभाई। वह वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफाइंग में 20 में से 19 मैचों में खेलते हुए नजर आए।

यह भी पढ़ें: फुटबॉल जगत में फैली शोक की लहर, मैच के दौरान बेहोश हुए उरुग्वे के फुटबॉलर की मौत

सुआरेज ने प्रेस कांफ्रेंस में क्‍या कहा

किसी के लिए इससे बेहतर गर्व की बात नहीं कि वो जानता हो कि संन्‍यास लेने का सही समय क्‍या है और भाग्‍य की बात देखिए कि मैं विश्‍वास के साथ कहता हूं कि राष्‍ट्रीय टीम से संन्‍यास ले रहा हूं क्‍योंकि मैं अलग होने का सही समय पता चल गया। मैं 37 साल का हो गया हूं और मुझे पता है कि अगले वर्ल्‍ड कप तक खेलना बेहद मुश्किल है। मुझे संन्‍यास लेते हुए सहज महसूस हो रहा है क्‍योंकि चोट के कारण संन्‍यास नहीं लिया न ही किसी ने मुझे रोका।

व्‍यक्तिगत रूप से मेरे लिए यह मदद की बात है कि मैं अलग होकर तैयार महसूस कर रहा हूं। यह मुश्किल है क्‍योंकि फैसला लेना आसान नहीं। मगर मैं शांत दिमाग के साथ जा रहा हूं। आखिरी मैच में अपना सबकुछ झोंकने की कोशिश करूंगा। यह लौ धीमे नहीं बुझ रही है और यही वजह है कि मैंने अब यह फैसला लिया।

फैंस को क्‍यों याद आएंगे लुई सुआरेज

सुआरेज के शानदार अंतरराष्‍ट्रीय करियर में से एक पल 2010 वर्ल्‍ड कप के दौरान आया, जिसे फैंस हमेशा याद रखेंगे। घाना के खिलाफ क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले में सुआरेज ने आखिरी पलों में गोल लाइन पर अप्रिय हैंडबॉल किया, जिससे घाना गोल करने से चूक गया। सुआरेज को लाल कार्ड दिखाकर बाहर कर दिया गया।

घाना के ज्ञान पेनल्‍टी चूक गए और उरुग्‍वे ने पेनल्‍टी शूटआउट में जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। पता हो कि सुआरेज ने उरुग्‍वे के लिए अपना आखिरी मुकाबला 2024 कोपा अमेरिका में कनाडा के खिलाफ तीसरे स्‍थान मैच के लिए खेला था। वहां उन्‍होंने शूटआउट में पेनल्‍टी में गोल करके टीम को जीत दिलाने में मदद की थी। अब सुआरेज अपना पूरा ध्‍यान क्‍लब फुटबॉल पर लगाएंगे।

यह भी पढ़ें: अंतिम समय में सुआरेज ने एटलेटिको मैड्रिड को दिलाई जीत, गेटफे को 2-1 से हराया