Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2023: भारत भाग्य विधाता! इस साल 76वां या 77वां स्वतंत्रता दिवस मानेगा? यहां जान लें

Independence Day 2023- हर कोई जानता है कि भारत में अंग्रेजों की हुकूमत साल 1858 में शुरू हुई जो 1947 तक चली। हमारे देश के वीर स्वतंत्रता सेनानियों के साहस और बलिदान का नतीजा रहा कि हमें आज़ादी मिली। ऐसे में सबके दिमाग में यह प्रश्न है कि इस बार 76वां या 77वां कौन-सा Independence Day Of India मनेगा? तो यहां जानें इस बात का जवाब।

By SonaliEdited By: SonaliUpdated: Tue, 08 Aug 2023 12:05 PM (IST)
Hero Image
Independence Day 2023 Of India: Cover Image

Independence Day 2023: किसी ने क्या खूब कहा है “अगर मुझे दोबारा इस दुनिया में जन्म लेने का मौका दिया जाए, तो मैं फिर से इस महान राष्ट्र को चुनूंगा”!! हर कोई इस से वाकिफ है कि वीर स्वतंत्रता सेनानियों के साहस और बलिदान की देन है यह आज़ादी। देश की आजादी के लिए न जानें कितने हिंदुस्तानियों ने देश की मिट्टी को अपने खून से सींचा था तब जाकर यह आज़ादी मिली। बता दें अंग्रेजों की हुकूमत साल 1858 में शुरू हुई जो करीब 200 साल तक चली। ठीक 15 अगस्त, 1947 को हमारा भारत अंग्रेजी हुकूमत से आज़ाद हुआ था इसलिए इस बार 15 अगस्त को हमारे देश की आजादी के 76 साल पूरे होने जा रहे हैं।

भारत परतंत्रता की बेड़ियों को तोड़कर 15 अगस्त 1947 को पूर्ण रूप से आज़ाद हुआ था तब से लेकर आज तक हम इस दिन को Independence Day के नाम से जानते है। स्वतंत्र होना हर इंसान का बुनियादी हक है इसलिए हर साल की तरह इस साल भी आज़ादी का जश्न मनाया जायेगा ताकि हम दुनिया को बता सकें कि भारत के लोग आज़ादी की सांस ले रहे हैं। इस बार का स्वतंत्रता दिवस कुछ अलग है क्योंकि इस बार इस बात के 76 साल पूरे होने जा रहे हैं जब भाग्य भारत के लोग अपने 'भाग्य विधाता' खुद हैं ब्रिटिश साम्राज्य नहीं। भयावह यातना और दशकों के संघर्ष का अंत करके आज भारत खुद को खोजने में लगा हुआ है और तरक्की की सीढ़ियों पर चढ़ रहा है और आगे बढ़ रहा है।

15 August Independence Day के ख़ास मौके पर नए अवसरों के खुलने का समय है और नई जीत और उपलब्धियां भारत की प्रतीक्षा कर रही हैं। आज देश के नाम अनगिनत उपलब्धियां हैं जो हमारे देश को महान बना रही हैं और हमें गर्व महसूस करा रही हैं। अब हम गुलामी की ज़ंज़ीर को हटाकर आज़ादी के रंग में रंग चुके हैं। 76 साल पहले आजादी मिलनी एक बड़ी चुनौती थी लेकिन उससे भी बड़ी और असली चुनौती है भारत की स्वतंत्रता को बनाए रखना और लोकतंत्र को बेहतर करने और स्वस्थ लोकतांत्रिक माहौल बनाएं रखना।

भारत 1757 से लेकर 1947 तक अंग्रेजों का गुलाम रहा था 

1757 से लेकर 1857 तक भारत पर ब्रिटेन की ईस्ट इंडिया कंपनी का कब्ज़ा रहा था और उन्होंने यहां के लोगों पर काफी अत्याचार किया। देश के वीर स्वतंत्रता सेनानियों के साहस और बलिदान के आगे अंग्रेजों ने घुटने टेके और करीब 200 साल तक अंग्रेजों की गुलामी करने के बाद भारत को 15 अगस्त 1947 के दिन आजादी मिली। 

आज़ादी के मायने 

आज के समय में आजादी का मतलब सभी को समान रूप से आगे बढ़ने के मौके से है। इसके लिए प्रयास होना चाहिए। इस बार हम देश की आजादी का 76वां जश्न मना रहे हैं ऐसे में सभी नागरिकों को समान अवसर देने की ज़रूरत है। 

Independence Day 2023: ऐसे करें सेलिब्रेट आज़ादी का यह दिन

Independence Day Celebration के लिए हर साल की तरह इस साल भी 15 अगस्‍त वाले दिन देश तिरंगे के रंग में डूबा नजर आएगा। ऐसे में यहां आपके लिए स्वतंत्रता दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए कुछ डेकोरेटिव आईडिया और आउटफिट लेकर आएं हैं जो Independence Day Of India मौके को और भी यादगार बना देंगे ऐसे में अगर आप भी आजादी सेलिब्रेशन का प्‍लान बना रहे हैं तो इन्हें अपनी लिस्ट में डाल लें जिससे आजादी के जश्‍न के रंग में रंग सकें।

1. Janasya Women's Off-White Poly Silk Solid Kurta with Pant and Dupatta

भारत का स्वतंत्रता दिवस आने वाला है ऐसे मौके पर अपने कॉलेज, फैमिली या ऑफिस फंक्शन के लिए कुर्ती सेट लेना चाहते हैं तो इसे ट्राई कर सकते हैं। इसे हाई क्वालिटी मटेरियल से बनाया गया है जो बॉडी पर बिल्कुल भी नहीं चुभता है। इसका फैब्रिक भी काफी सॉफ्ट है। 

Independence Day Celebration के लिए यह कुर्ती सेट बेस्ट है जिसे लोगों के द्वारा बह काफी पसंद किया गया है जिससे इसे टॉप रेटिंग्स मिली हुई है। इसे पहनकर आप बेहद स्टाइलिश नजर आएंगी। Janasya Kurta Set Price: Rs 781.

2. leeza Women's Cotton Silk Thread Work Kota Doria Banarasi Saree

लेटेस्ट डिज़ाइन में आ रही यह साड़ी Independence Day Of India के मौके पर पहनने के लिए बेस्ट है। यह साड़ी दिखने में भी बेहद खूबसूरत है जिसे पहनकर आप बेहद स्टाइलिश नजर आएंगी। इसे पहनकर आप भी अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं। इसका डिज़ाइन भी काफी हटकर है। 

Independence Day 2023 के लिए आ रही इस ख़ास साड़ी को यूज़र्स ने भी काफी पसंद किया है जिससे इसे टॉप रेटिंग्स मिली है। यह साड़ी लंबे समय तक आपका साथ निभा सकती है। leeza Banarasi Saree Price: Rs 779.

3. Triumph Bhagat Singh Printed Independence Day T Shirts for Mens

प्रीमियम फैब्रिक वाली यह शर्ट Independence Day Celebration में चार चाँद लगा देगी। जो 100% पॉलिस्टर मटेरियल से बनी है। यह त्वचा के अनुकूल, आरामदायक, सांस लेने योग्य और उच्च गुणवत्ता वाले सब्लिमेशन प्रिंट के साथ आती है।

भारत का स्वतंत्रता दिवस आने वाला है। ऐसे में यह शर्ट 100% संतुष्टि की गारंटी देती है। यह एकदम किफायती कीमत पर आती है। इसे पहनकर आपको काफी अच्छा एक्सपीरियंस मिलता है। Triumph T Shirt Price: Rs 699.

4. Festiko 36 Pcs Happy Independence Day Banner

Independence Day 2023 को यादगार बनाने के लिए यह बैनर 1 पीसी केक टॉपर, 10 पीसी कपकेक टॉपर, रिबन के साथ बैनर का 1 सेट, कटआउट के साथ 12 पीसी स्विर्ल्स और 12 पीसी स्विर्ल रिबन के साथ आता है। यह एकदम किफायती कीमत पर मिलता है। 

15 August Independence Day के मौके पर ये सजावट आपके उत्सव में मज़ा बढ़ा देगी और एक ख़ुशी का माहौल बनाएगी। स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए ये बेस्ट है। Festiko Banner Price: Rs 499.

5. IVILLAGE Indian Flag 24 Inches X 36 Inches

Independence Day Of India के लिए यह झंडा फेड प्रूफ पॉलिस्टर फैब्रिक से बना है जो इसे सभी मौसम की स्थिति में घर के अंदर और बाहर टिकाऊ बनाता है। तिरंगे झंडे के दोनों तरफ प्रिंटिंग है और इसे बहुत मजबूती से सिला गया है। 

जब भारत का स्वतंत्रता दिवस है तो उस मौके पर अपने घर, कार्यालय, होटल, स्कूल, आरडब्ल्यूए, भवन, पार्क, सरकारी कार्यालय आदि की छत पर लगाकर ध्वजारोहण का जश्न मना सकते हैं। IVILLAGE Flag Price: Rs 250.

6. My Lil Princess Girls' Maxi Dress Flag

Independence Day Celebration के मौके पर बच्‍चों के स्कूल में होने वाले फंक्शन पर पहनने के लिए सूटेबल है जिसे हाई क्वालिटी मटेरियल से बनाया गया है और यह बेहद लाइटवेट है जिसे पहनकर काफी अच्छा एक्सपीरियंस मिलता है।

15 August Independence Day के लिए इस बेस्ट ड्रेस को यूज़र्स के द्वारा भी काफी पसंद किया गया है जिससे इसे अच्छ रेटिंग्स मिली है। My Lil Princess Girls Dress Price: Rs 699.

7. Indian Flag Badges for Independence Day

Independence Day Of India के लिए यह बैज हल्का और बहुत आकर्षक है जिसे आप अपने ड्रेस पर लगाने के अलावा बैग पर भी लगा सकते हैं। इस बैज को हाई क्‍वालिटी मटेरियल से बनाया गया है जिसे यूज़र्स के द्वारा भी काफी पसंद किया गया है।

भारत का स्वतंत्रता दिवस आने वाला है तो आप इसे आप खरीद सकते हैं या किसी को गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। Indian Flag Badge Price: Rs 616.

8. Generic PrintMall Independence Day T-Shirts Round Neck

भारत का स्वतंत्रता दिवस आने वाला है ऐसे में स्लिम फिट डिज़ाइन वाली यह शर्ट आप इस ख़ास मौके पर खरीद सकते हैं जो गर्मियों और उच्च तापमान के लिए बिल्कुल सही और आरामदायक है। इसे हाई क्वालिटी मटेरियल से बनाया गया है।

Independence Day Of India के मौके पर इस शर्ट को पहनकर आपको काफी अच्छा फील आएगा। इसे लोगों के द्वारा काफी ख़रीदा भी गया है। Generic T-Shirt Price: Rs 299.

9. Jindal Party Products Premium Balloon for Independence Day

सजावट के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले लेटेक्स गुब्बारे स्वतंत्रता दिवस के लिए बिल्कुल उपयुक्त है जो नारंगी, सफेद और हरे रंग के हैं। यह इनडोर उपयोग के लिए आदर्श हैं।

इन्हें यूज़र्स के द्वारा भी काफी पसंद किया गया है जिससे ये टॉप रेटेड हैं। Jindal Party Products Balloon Price: Rs 499.

10. EthnicJunction Chiffon Independence Day Special Scarf 

पुरुषों और महिलाओं के लिए 15 August Independence Day के लिए विशेष स्कार्फ और दुपट्टा 2.25 मीटर लम्बा है। इसे केवल ड्राई क्लीन किया जा सकता है। 

भारत का स्वतंत्रता दिवस आने वाला है ऐसे मौके पर यह आपके लिए बेस्ट है। इस स्कार्फ का कपड़ा काफी मुलायम है जो शेर को बिल्कुल भी नहीं चुभता है। EthnicJunction Chiffon Scarf Price: Rs 249. 

FAQ: Independence Day 2023

1. क्या इस साल यह 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जायेगा?

हाँ, भारत में इस साल यह 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जायेगा।

2. 2023 में भारत की आज़ादी को कितने वर्ष पूरे होंगे?

2023 में भारत की आज़ादी को 76 वर्ष पूरे होंगे।

3. 76वें स्वतंत्रता दिवस की थीम क्या है?

76वें स्वतंत्रता दिवस की थीम ' राष्ट्र प्रथम, सदैव प्रथम' है।

4. 15 अगस्त को किस देश का स्वतंत्रता दिवस है?

15 अगस्त को भारत देश का स्वतंत्रता दिवस है।

5. स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है?

साल 1947 देश को 15 अगस्त के दिन आजादी मिली थी. अंग्रेजों के जुल्मों को करीब 200 साल तक झेलने के बाद मिली मुक्ति मैं कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने खून की आहुति दी। ऐसे में हर भारतीय के लिए ये दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

6. स्वतंत्रता दिवस का क्या महत्व है?

भारत के नागरिकों के लिए एक विशेष महत्व रखता है। यह वह दिन है जो हमें स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए बलिदानों की याद दिलाता है।

7. इस साल स्वतंत्रता दिवस पर क्या ख़ास है?

हर साल की तरह इस साल भी भारत के प्रधान मंत्री लाल किले पर झंडा फहराएंगे और उसके बाद भारत के लोगों, उपलब्धियों, चुनौतियों और राष्ट्र के लिए सरकार के दृष्टिकोण को स्वीकार करते हुए एक भाषण देंगे। 

8. मोहनदास करमचंद गांधी कौन थे?

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी है। उन्होंने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया।

9. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत के प्रधान मंत्री हमारा तिरंगा झंडा कहा फहराते हैं?

लाल किला, पुरानी दिल्ली पर। 

10. प्रसिद्ध उद्धरण "ए ट्रिस्ट विद डेस्टिनी" किसके द्वारा दिया गया है?

पंडित जवाहरलाल नेहरू के द्वारा प्रसिद्ध उद्धरण "ए ट्रिस्ट विद डेस्टिनी" दिया गया है। 

11. भारत का राष्ट्रीय ध्वज पहली बार कब और कहां फहराया गया था?

7 अगस्त 1906, पारसी बगान स्क्वायर, कोलकाता में। 

12. राष्ट्रीय ध्वज का वर्तमान स्वरूप किसने डिजाइन किया था?

पिंगली वेंकैया ने। 

13. लॉर्ड माउंटबेटन ने 15 अगस्त को ही भारत का स्वतंत्रता दिवस के रूप में क्यों चुना?

क्योंकि इसी दिन जापान के सहयोगी बलों के आत्मसमर्पण की दूसरी सालगिरह थी। 

14. अंग्रेजों ने भारत पर कितने साल शासन किया था?

करीब 200 साल 

15. भारत की स्वतंत्रता के लिए भारतीय राष्ट्रीय सेना का निर्माण किसने किया था?

सुभाष चंद्र बोस ने भारत की स्वतंत्रता के लिए भारतीय राष्ट्रीय सेना का निर्माण किया था। 

Independence Day 2023: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

डिस्क्लेमर : जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।