Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Krishna Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर्व को और भी आकर्षक और आनंदमय बनाने के लिए देखें यहां बेस्ट गिफ्ट आइडिया

Krishna Janmashtami Date 2023 - कृष्ण जन्माष्टमी में बस कुछ ही दिन शेष है। यहां देखें जन्माष्टमी पर्व के लिए बेस्ट गिफ्ट आईडिया जिसमें आपको मंदिर की साज-सज्जा के लिए और किसी विशेष को उपहार देने के लिए बेस्ट गिफ्ट आईडिया की सूची दी गई है। इसमें आपको बच्चों के लिए कान्हा वस्त्र भी दिए गए हैं। जो आप बच्चों को Janmashtami Date पर पहना सकते हैं।

By Visheshta AggarwalEdited By: Visheshta AggarwalUpdated: Mon, 04 Sep 2023 05:57 PM (IST)
Hero Image
Krishna Janmashtami 2023 Cover Image Source: Google

Krishna Janmashtami 2023: भारत में जन्माष्टमी का पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है, लेकिन आपको बता दें कि जन्माष्टमी का पर्व भारत के अलावा अन्य देशों में भी मनाया जाने लगा है। जन्माष्टमी का त्यौहार भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन अर्ध रात्रि को भगवान विष्णु ने द्वापर युग में श्रीकृष्ण का अवतार लिया था। यह अवतार उनका आठंवा अवतार माना जाता है। साल 2023 में कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व की तिथि 7 सितंबर 2023 को पड़ रही है।

Janmashtami पर यदि आप अपने घर की साज-सज्जा के लिए कई बेहतरीन आईडिया की खोज कर रहे हैं, तो यह लेख आपकी मदद करेगा। इसमें आपको तमाम तरह के गिफ्ट प्रोडक्ट, बच्चों के कान्हा ड्रेस, मंदिर के आई़टम आदि की जानकारी दी जा रही है। इसी के साथ यदि आप जन्माष्टमी पर अपनों को तोहफा देना चाहते हैं, तो भी Gift Ideas यहां दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें - Karwa Chauth 2023 Date: कब है करवा चौथ? जानें शुभमुहूर्त और चांद निकलने का समय, मिलेगा सौभाग्यवती का वरदान

Krishna Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर खरीदारी करें इन वस्तुओं की

आज के लेख में जाने कि श्रीकृष्ण पर क्या-क्या आप खरीद सकते हैं। यहां आपको बताया गया है कि मंदिर की साज-सज्जा के लिए आप किन वस्तुओं को खरीद सकते हैं। इसी के साथ लड्डू गोपाल के लिए सुंदर से वस्त्रों का चयन यहां किया गया है। साथ ही पालकी, झूला, मूर्ति के लिए आप नीचे दिए गए विकल्पों में से चुन सकते हैं।

1. Vrindavan Murti For Shri Krishna Janmashtami

बाल गोपाल की यह मूर्ति अष्टधातु से बनी है, जिसे काफी शुभ माना जाता है। जिन भक्तों को जन्माष्टमी के पर्व के लिए लड्डू गोपाल की Murti लेने की इच्छा है, वह इस मूर्ति का चयन कर सकते हैं।

यह अष्टधातु की मूर्ति पर पहले ही श्रृंगार किया गया है, जिसके कारण आपको बार-बार श्रृंगार करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसी के साथ आप लड्डू गोपाल के लिए पोशाक भी ले सकते हैं। Generic Ashtadhatu Murti Price: Rs 2,999.

2. pranjals house Jhula For Happy Krishna Janmashtami

जटिल विवरण और मनमोहक रूपांकनों से सुसज्जित, यह Jhula भगवान कृष्ण के दिव्य निवास के दिव्य आकर्षण को दर्शाता है। इस दिव्य कृष्ण झूले को जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2023) के अवसर पर सकारात्मकता के रुप में ला सकते हैं।

आपके घर के मंदिर में सहजता से फिट होने के लिए डिज़ाइन किया गया, यह झूला आपके पूजा स्थान में आध्यात्मिक कृपा का स्पर्श जोड़ता है। जन्माष्टमी, गृहप्रवेश या किसी भी शुभ अवसर के दौरान प्रियजनों के लिए एक विचारशील उपहार को आप जोड़ सकते हैं। pranjals house Jhula Price: Rs 549.

3. KK GROUPS, Beautiful Yellow Dress for Shri Krishna Janmashtami

घर में उपस्थित भगवान श्रीकृष्ण के लिए जन्माष्टमी की विशेष पूजा के रुप में सभी इस Poshak को खरीद सकते हैं। पीले या पितांबरी वस्त्र के साथ लड्डू गोपाल की सज्जा को पूर्ण कर सकते हैं।

कथा, कहानियों के माध्यम से पता चलता है कि लड्डू गोपाल के जन्म के समय उन्हें पितांबरी या पीले वस्त्र पहनाएं गए थे और तभी से ही उन्हें Poshak के रुप में पितांबरी कलर के वस्त्र पहनने पसंद है। KK Groups laddu Gopal Dress Price: Rs 630.

4. Raj Fancy Dress For Happy Krishna Janmashtami

राज फैंसी ड्रेसेस छोटे लड़के और लड़कियों के लिए खूबसूरती से तैयार की गई कृष्णा जी Poshak लेकर आया है ताकि आप जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2023) पर अपने नन्हे-मुन्नों को प्यार से सजा सके। उन्हें वैसे ही सजा सकें जैसे यशोदा ने अपने छोटे कृष्ण को पहनाया था। कान्हा Dress किट में 1 धोती और दुपट्टा सेट, 1 मोर पंख मुकुट, 2 माला, 2 बाजू बंद और 1 बांसुरी शामिल है।

भगवान कृष्ण की Poshak नरम और सांस लेने वाले कपड़ों का उपयोग करके बनाई गई है जो त्वचा को परेशान नहीं करती है। बच्चे के लिए पोशाक में सुंदर, हस्तनिर्मित कढ़ाई है जो पोशाक की सुंदरता को बढ़ाती है और इसे डायपर और जांघिया के ऊपर पहनने के लिए उपयुक्त बनाती है। Raj Costume Laddu Gopal Dress Price: Rs 549.

5. Cycle Vedic Parampara Sampoorna Pooja Items For Shri Krishna Janmashtami

घर पर कृष्ण जन्माष्टमी को आसानी से मनाने के लिए साइकिल प्योर का एक संपूर्ण DIY पूजा पैक आपको मिल रहा है। इन Pooja Items पैक में बाल कृष्ण की मूर्ति, जन्माष्टमी की प्रार्थना संबंधी आवश्यक सामग्री और चरण-दर-चरण निर्देश शामिल हैं।

पैक के अंदर हरिद्रा, कुमकुम, अक्षहा, चंदन की गोलियां, कर्पूर, वस्त्र, कर्पूर आरती होल्डर, कप संब्रानी होल्डर के साथ, साइकिल शुद्ध अगरबत्ती होल्डर के साथ, पूजा की घंटी पीठ के साथ, भगवान बालकृष्ण की मूर्ति पीठ के साथ, पंचपात्र, उद्धारिणी, कलश, अर्घ्यपात्र, पुगी फला, थाली, यज्ञोपवीत/कंकण, अभरण, पूजा वस्त्र आदि शामिल है। Om Shanthi POOJA Items Price: Rs 949.

यह भी पढ़ें - Ganesh Chaturthi 2023

6. Heartily® Mangal Beautiful Wooden Mandir for Home Happy Krishna Janmashtami

घर या कार्यालय के लिए जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2023) के अवसर पर एक सुंदर पूजा मंदिर निश्चित रूप से सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है। घर की दीवार पर लगे मंदिर के समकालीन डिजाइन और सागौन बनावट में इस Mandir For Home को बनाया गया है।

कृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व पर इस मंदिर को घर लाकर कृष्ण की स्थापना कर सकते हैं। आप कमरे की शोभा बढ़ाने, स्थान को व्यवस्थित करने और उपयोग करने के लिए यह मंदिर ले सकते हैं। Heartily Mandir Price: Rs 1,199.

7. Generic Gift Gallery Painting Photo Frame For Shri Krishna Janmashtami

घर और ऑफिस के लिए फ़्रेम के साथ राधाकृष्ण की यह Painting आप जन्माष्टमी के अवसर के लिए खरीद सकते हैं। इस Photo Frame को मंदिर, हॉल या अपने कमरे में भी लगा सकते हैं। दिव्य आलिंगन में भगवान राधाकृष्ण का अति सुंदर चित्र किसी के भी मन को मोहित कर सकता है।

कुशल कलाकारों द्वारा तैयार की गई उच्च गुणवत्ता वाली यह Painting काफी सुंदर है। आसान प्रदर्शन के लिए स्टाइलिश और टिकाऊ फ्रेम के साथ यह काफी कम कीमत पर आ रही है। कृष्ण भक्तों और कला प्रेमियों के लिए बिल्कुल सही उपहार है। Generic Photo Frame Price: Rs 489.

8. Jay Shree Kedar Singhasan Pooja Chowki For Happy Krishna Janmashtami

यह सिंहासन चौकी घर और ऑफिस के लिए एक सजावटी शोपीस के रूप में आ ले सकते हैं। इसमें जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2023) के अवसर पर लड्डू गोपाल को सजाकर Chowki पर बिठा सकते हैं। इस चौकी का साइज ऊंचाई में 8.5 इंच और चौड़ाई में 5 इंच तथा गहराई में 4 इंच हैं।

भगवान की Murti रखने के लिए सिंहासन बहुत शुभ होता है, एक चमकदार और खूबसूरती से तैयार किया गया शुभ सिंहासन शुभ दिन के लिए लेकर आ सकते हैं। Generic Chowki Price: Rs 2,250.

9. INDICAST Krishna Murti Decor Thakur ji For Shri Krishna Janmashtami

इस मूर्ति को विशेष रूप से रेज़िन से तैयार किया गया है और यह दिवाली पूजा पर आपके घर में सुंदरता का स्पर्श जोड़ने और किसी विशेष व्यक्ति के लिए दिवाली उपहार देने के लिए Murti एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है।

शादी के तोहफे, सालगिरह के तोहफे, गृह प्रवेश समारोह, जन्मदिन के तोहफे, नए व्यापार, पुरस्कार समारोह, दिवाली और त्यौहार के तोहफे के लिए बेहतरीन गिफ्त हो सकता है। INDICAST Murti Price: Rs 1,861.

10. 7CR A Beautiful 3 Step Mandir for Home Happy Krishna Janmashtami

यह मंदिर एक किफायती और बेचलर्स लोगों के लिए जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2023) के पर्व के लिए उत्तम चयन हो सकता है। मंहगाई के दौर में हजारों रुपयों को खर्च ना करके आप मात्र 325 रुपय का यह सुंदर और आकर्षक Mandir For Home खरीद सकते हैं। इस मंदिर को आप घर के साथ-साथ ऑफिस में भी रख सकते हैं।

लकड़ी का बना यह मंदिर हर किसी को मोह सकता है। इस मंदिर को लोगों ने खूब खरीदा है, क्योंकि यह कम कीमत पर एक बेहतर उपयोग के लिए चयन किया गया है। 7CR Mandir Price: Rs 325.

FAQ - Krishna Janmashtami 2023 के बारे में पूछे गए सवाल और जवाब

1. कृष्ण जन्माष्टमी कब है? (Janmashtami Kab Hai)

श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2023 6 सितंबर और 7 सितंबर को मनाई जाएगी। आपको बता दें शुभ संयोग में Janmashtami Date 7 सितंबर की मानी जा रही है और इसी दिन व्रत भी रखा जाएगा।

2. Shri Krishna Janmashtami 2023 की पूजा का समय क्या है?

जो जातक Janmashtami Kab Hai की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें ये बता दें कि सनातन पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि यानि 6 सितंबर 2023 की दोपहर 03 बजकर 37 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन 7 सितंबर 2023 की शाम 04 बजकर 14 मिनट पर समाप्त होगी। कहा जाता है कि भगवान कृष्‍ण का जन्‍म मध्‍यरात्रि को हुआ था इसलिए जन्‍माष्‍टमी का पर्व रात को ही मनाया जाता है।

3. 2023 में कृष्ण की उम्र कितनी हो जाएगी?

वर्ष 2023 में, कृष्ण जन्माष्टमी 6 सितंबर और 7 सितंबर को मनाई जाएगी और निशिता पूजा का समय 7 सितंबर को रात 11:57 बजे से 12:42 बजे तक है। इस वर्ष भगवान कृष्ण की 5250वीं जयंती मनाई जाएगी।

4. Shri Krishna Janmashtami 2023 का व्रत कैसे खोलें?

जन्माष्टमी पर, लोग 24 घंटे का उपवास करते हैं और फिर आधी रात को भगवान कृष्णा की प्रार्थना करने के बाद भगवान के लिए तैयार किए गए भोग से उपवास तोड़ते हैं।

5. Happy Krishna Janmashtami 2023 में 2 दिन की क्यों पड़ रही है?

चूँकि भगवान कृष्ण का जन्म आधी रात को हुआ था, इसलिए उनका जन्मोत्सव दो दिनों तक मनाया जाता है।

6. जन्माष्टमी के व्रत का नियम क्या है?

जन्माष्टमी के दिन जो लोग व्रत रखना चाहते है, वह इन नियमों का पालन अवश्य करें।

  • प्रात: जल्दी जागें
  • अन्न और वस्त्र का दान करें
  • सात्विक भोजन का सेवन करें
  • जानवरों को हानि ना पहुंचाए
  • चाय या कॉफ़ी व्रत वाले दिन पीने से बचें
  • मांसाहारी भोजन का सेवन बिल्कुल भी ना करें
  • दूध और दही का सेवन कर सकते हैं।

7. जन्माष्टमी 2023 कौन सा नक्षत्र है?

श्रीकृष्ण Janmashtami 2023 का महत्वपूर्ण समय

अष्टमी तिथि प्रारंभ 6 सितंबर, 2023 अपराह्न 3:37 बजे

अष्टमी तिथि समाप्त 7 सितंबर, 2023 शाम 4:14 बजे

रोहिणी नक्षत्र प्रारम्भ 06 सितम्बर 2023 प्रातः 9:20 बजे से

रोहिणी नक्षत्र समाप्त 07 सितम्बर 2023 प्रातः 10:25 बजे

8. 2023 में कौन सी राशि शक्तिशाली है?

राशिफल 2023 के रुझानों के अनुसार, 2023 में सबसे भाग्यशाली राशियाँ धनु, सिंह और तुला होंगी।

9. श्रीकृष्ण की कौन-सी राशि है?

श्रीकृष्ण की राशि का नाम मिथुन है।

10. कृष्ण की पत्नी कौन है?

महाभारत में कृष्ण की अहम भूमिका है। भागवत पुराण में कृष्ण की आठ पत्नियों का वर्णन है। रुक्मिणी, सत्यभामा, जाम्बवती, कालिंदी, मित्रविंदा, नग्नजिती (जिसे सत्या भी कहा जाता है), भद्रा और लक्ष्मण (जिन्हें मद्रा भी कहा जाता है) के रूप में दिखाई देती हैं।

11. जन्माष्टमी की तिथि दो दिन क्यों मानी जाती है?

कहा जाता है, कि मुहूर्त का समय एक दिन पहले से शुरु होकर अगले दिन तक रहता है, जिस कारण पर्व का समय और तिथि दो में गिना जाता है। वैसे ही Krishna Janmashtami 2023 की तिथि भी 6 सिंतबर से लेकर 7 सितंबर तक रहने वाली है। किंतु व्रत का दिन 7 सिंतबर का रहेगा और जन्माष्टमी की पूजा का आरंभ भी 7 सिंतबर की सुबह 12 ही किया जाएगा।

12. जन्माष्टमी (Janmashtami) की पूजा कैसे करें?

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण के बाल रूप यानि लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है।

प्रात:काल उठकर श्रीकृष्ण के लिए व्रत रखना चाहिए।

बाल गोपाल का श्रृंगार करके विधि-विधान से उनकी पूजा की जाती है।

बाल गोपाल के लिए पालना सजाएं और उसमें उन्‍हें झुला झुलाएं।

जन्‍माष्‍टमी के दिन भगवान श्रीकृष्‍ण का दूध और गंगाजल से अभिषेक करें।

फिर उन्‍हें नए वस्‍त्र पहनाएं, मोरपंखी मुकुट लगाएं, बांसुरी, चंदन, वैजंयती माला से लड्डू गोपाल का श्रृंगार करें। उन्‍हें भोग में तुलसी दल, फल, मखाने, मक्खन, मिश्री का भोग, मिठाई, मेवे, पंजारी आदि अर्पित करें।

फिर दीप-धूप करें और आखिर में श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल की आरती उतारें और प्रसाद बांटे।

13. जन्माष्टमी (Janmashtami 2023) व्रत का महत्व

पृथ्वी लोक पर कंस के बढ़ रहे अत्याचारों को खत्म करने और धर्म की स्थापना के लिए जन्माष्टमी के दिन भगवान विष्णु ने अपने आठंवे अवतार श्रीकृष्ण के रुप में पृथ्वी पर जन्म लिया था। कृष्ण को श्रीहरि विष्णु का सबसे सुंदर अवतार माना जाता है। मान्यता है कि जन्माष्टमी पर कान्हा की पूजा करने से अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता और व्यक्ति स्वर्गलोक में स्थान पाता है। श्रीकृष्ण की पूजा से संसार के समस्त सुख का आनंद मिलता है। संतान प्राप्ति के लिए इस दिन श्रीकृष्ण के बालरुप लड्डू गोपाल की पूजा अधिक फलदायी मानी गई है। कहते हैं जन्माष्टमी पर कान्हा को माखन, मिश्री, पंजरी, खीरे का भोग लगाने वाले के हर कष्ट दूर हो जाते हैं। अब यदि आप मंदिर के लिए चौकी की तलाश कर रहे हैं, तो यहां काफी अच्छे ऑप्शन दिए गए है। इसी के साथ लड्डू गोपाल की मूर्ति भी यहां दी गई है, जिसको खरीद कर इस बार जन्माष्टमी पर्व की पूजा-अर्चना कर सकते हैं।

14. Krishna Janmashtami 2023 पर ये कार्य ना करें

1. भगवान श्रीकृष्ण की पूजा में भूलकर भी बासी या मुरझाए हुए फूल का इस्तेमाल ना करें और ना ही अर्पित करें। यदि संभव हो तो जन्माष्टमी की पूजा में कमल का पुष्प अवश्य चढ़ाएं।

2. कहते हैं कि श्रीकृष्ण की सबसे प्रिय गौ मानी जाती है। ऐसे में जन्माष्टमी के दिन भूलकर भी गौ को ना मारे और ना ही अपने द्वार से भगाएं। इस दिन गौ हत्या करना सबसे बड़ा पाप माना जाता है।

3. व्रत एक प्रकार से सबसे सात्विक और शुद्ध रुप से किया जाता है। जन्माष्टमी के व्रत में तामसिक पदार्थों का सेवन ना करें। जन्माष्टमी के व्रत को रखने वाले सभी व्यक्ति एक दिन पहले से ही लहसुन, प्याज, मांसाहार, शराब जैसी तामसिक चीजों को त्याग दें।

4. जन्माष्टमी के दिन किसी भी व्यक्ति को बुरा नहीं कहना चाहिए। इस दिन मन में किसी के प्रति द्वेष नहीं रखना चाहिए।

5. जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण प्रिय तुलसी को नहीं तोड़ना चाहिए। जन्माष्टमी के दिन पेड़-पौधों को नहीं काटना चाहिए। यदि आपको तुलसी के पत्ते भगवान को अर्पित करने है, तो एक दिन पूर्व ही तुलसी दल के पत्तों को तोड़कर रख लें।

6. जन्माष्टमी के दिन भूलकर भी काले या गहरे रंग के वस्त्र ना पहनें और ना ही भगवान को पहनाएं। इस दिन हो सके तो पीले वस्त्रों को पहने और पहनाएं। ऐसा करना शुभ माना जाता है।

15. Krishna Janmashtami 2023 पर ये कार्य अवश्य करें

1. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भगवान की पूजा करने पर उनके प्रिय व्यजंनों और पकवानों का भोग अर्पित करें। जैसे - मोरपंख, गाय के दूध से बनी खीर, माखन, पंचामृत, मिठाई आदि।

2. जन्माष्टमी के पर्व पर श्रीकृष्ण की पूजा करते समय शंख का प्रयोग करना शुभ माना जाता है। शंख के माध्यम से ही आप लड्डू गोपाल को स्नान करवाएं। ऐसा करने से भगवान आपकी सेवा को स्वीकार करते हैं।

3. लड्डू गोपाल को व्यंजनों का भोग लगाते समय तुलसी दल अवश्य चढ़ाएं। तुलसी पवित्र होती है और इससे भगवान भोग ग्रहण करते हैं।

4. कृष्ण जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को पूजा करने के बाद झूला जरुर झूलाएं, साथ ही मन में मनोकामना कहते हुए उन्हें प्यार से निहारे।

5. यदि संभव हो तो जातक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व के दिन लड्डू गोपाल के लिए भजन, कीर्तन और जागरण जरुर करवाएं।

6. कहते है कि दान सबसे बड़ा कल्याण माना जाता है। इस दिन यदि द्वार पर कोई भिक्षा मांगने के लिए तो उसे प्रसाद अवश्य दें, इसी के साथ उन्हें भूखा नहीं जाने दें। श्रीकृष्ण प्रिय गौ को इस दिन जरुर कुछ खिलाएं।

16. कृष्ण जन्माष्टमी के दिन इन मंत्रों का उच्चारण अवश्य करें

Janmashtami 2023 के पर्व पर श्रीकृष्ण की पूजा करते समय इन मंत्रों का उच्चारण करें। जिससे आपके जीवन में धन-सम्पति, ऐश्वर्य और ज्ञान की प्राप्ति हो सके।

"कृं कृष्णाय नमः"

यह श्रीकृष्ण का बताया गया मूलमंत्र है जिसका जाप करने से अटका हुआ धन प्राप्त होता है। आप इस मंत्र का उच्चारण अपने दैनिक जीवन में भी कर सकते हैं।

"ॐ देविकानन्दनाय विधमहे वासुदेवाय धीमहि तन्नो कृष्ण:प्रचोदयात"

श्रीकृष्ण के इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति के जीवन और मन से सभी दुख दूर हो जाते हैं। देवकी माता से जुड़ा यह मंत्र श्रीकृष्ण को काफी प्रिय है।

"हरे कृष्ण, हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण, हरे हरे राम, हरे राम, राम राम, हरे हरे"

यह 16 शब्दों का वैष्णव मंत्र है जो भगवान कृष्ण का सबसे प्रसिद्ध मंत्र है। इस दिव्य मंत्र का उच्चारण करने से मृत्युलोक से छुटकारा मिलता है। इसी के साथ वैकुंठ में स्थान प्राप्त होता है।

"ऊं श्रीं नमः श्रीकृष्णाय परिपूर्णतमाय स्वाहा"

यह कोई साधारण मंत्र नहीं बल्कि श्रीकृष्ण का सप्तदशाक्षर महामंत्र है। अन्य मंत्र शास्त्रीय मान्यताओं के अनुसार 108 बार जाप करने से ही सिद्ध हो जाते हैं लेकिन इस महामंत्र को पांच लाख बार जाप करने से ही सिद्ध हो पाता है।

"ओम क्लीम कृष्णाय नमः"

इस मंत्र का जाप करने से मनुष्य को सफलता और वैभव की प्राप्ति होती है, लेकिन इसे नियमानुसार जपना चाहिए। अगर आप किसी भी समस्या में हैं तो इस मंत्र का उपयोग कर सकते हैं।

"श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारे, हे नाथ नारायण वासुदेवा"

इस मंत्र के उच्चारण से श्रीकृष्ण की कृपा जातक पर बनी रहती है।

"गोकुल नाथाय नमः"

इस आठ अक्षरों वाले श्रीकृष्ण मंत्र का जाप जो भी भक्त करता है उसकी सभी इच्छाएं पूरी होती हैं।

" राधा-राधा "

ये कोई मामूली मंत्र नहीं है, यह श्रीकृष्ण को अपने पास रखने का मंत्र है। मंत्रों में शक्तिशाली यह मंत्र का जाप करने से गोलोक धाम की प्राप्ति होती है और राधारानी की कृपा सदैव बनी रहती है।

सभी Krishna Janmashtami 2023 के प्रोडक्ट की जानकारी यहां देखें

डिस्कलेमर - जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।