Move to Jagran APP

गुजरात में GST चोरी के मामले में 33 लोग गिरफ्तार, राज्य के 14 स्थानों पर की छापेमारी

फर्जी कंपनियां बनाकर करोड़ों रुपये के जीएसटी चोरी करने के मामले में अहमदाबाद अपराध शाखा ने बड़े अंग्रेजी अखबार के पत्रकार महेश लांगा सहित राज्यभर से 33 लोगों को गिरफ्तार किया है। हजारों करोड़ के भूमि घोटाला मामले में बीते साल उनके भाई एवं सेवानिवृत्त आइएएस अफसर एसके लांगा को गिरफ्तार किया गया था। अपराध शाखा ने अहमदाबाद जूनागढ़ सूरत खेडा भावनगर समेत राज्य के 14 स्थानों पर छापेमारी की।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 08 Oct 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
गुजरात में GST चोरी के मामले में 33 लोग गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद : फर्जी कंपनियां बनाकर करोड़ों रुपये के जीएसटी चोरी करने के मामले में अहमदाबाद अपराध शाखा ने एक बड़े अंग्रेजी अखबार के पत्रकार महेश लांगा सहित राज्यभर से 33 लोगों को गिरफ्तार किया है। हजारों करोड़ के भूमि घोटाला मामले में बीते साल उनके भाई एवं सेवानिवृत्त आइएएस अफसर एसके लांगा को गिरफ्तार किया गया था।

अपराध शाखा ने अहमदाबाद, जूनागढ़, सूरत, खेडा, भावनगर समेत राज्य के 14 स्थानों पर छापेमारी की। आरोपितों पर देशभर में 12 अलग-अलग कंपनियां बनाकर सैकड़ों करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी करने का आरोप है। केंद्रीय जीएसटी विभाग की ओर से अपराध शाखा में दर्ज कराई गई एक शिकायत के आधार पर छापेमारी की गई।

फर्जी बिल बनाकर विभाग को  200 करोड़ का नुकसान

जीएसटी के गुजरात जोन निदेशक हिमांशु जोशी ने बताया कि अहमदाबाद में ध्रुवी एंटरप्राइजेज के नाम एक फर्जी कंपनी बनाकर आरोपितों की ओर से इनपुट टैक्स क्रेडिट (आइटीसी) के जरिये जीएसटी चोरी की जा रही थी। देशभर में आरोपितों ने ऐसी 200 फर्जी कंपनियां बनाई थी।

फर्जी बिल बनाकर विभाग को लगभग 200 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया गया। यह फर्जीवाड़ा फरवरी 2023 से मई 2024 के बीच किया गया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें