Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandipura Virus: गुजरात में खतरनाक हो रहा चांदीपुरा वायरस, संक्रमण से चार साल की बच्ची गई जान; एनआईवी ने की पुष्टि

गुजरात में चांदीपुरा वायरस लगातार खतरनाक होता जा रहा है। वहीं गुजरात में चांदीपुरा वायरस से एक चार साल की बच्ची की मौत हुई है। इसकी पुष्टि राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) ने की है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि राज्‍य का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग चांदीपुरा वायरस को लेकर पूरी तरह अलर्ट है। गुजरात में अब तक चांदीपुरा वायरस संक्रमण के 14 संदिग्ध मामले सामने आ चुके हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 17 Jul 2024 10:34 PM (IST)
Hero Image
गुजरात में चांदीपुरा वायरस संक्रमण से चार साल की बच्ची की हुई मौत

पीटीआई, अहमदाबाद। गुजरात में चांदीपुरा वायरस लगातार खतरनाक होता जा रहा है। वहीं, गुजरात में चांदीपुरा वायरस से एक चार साल की बच्ची की मौत हुई है। इसकी पुष्टि राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) ने की है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि राज्‍य का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग चांदीपुरा वायरस को लेकर पूरी तरह अलर्ट है।

एनआईवी को भेजे गए लोगों के नमूने

गुजरात में अब तक चांदीपुरा वायरस संक्रमण के 14 संदिग्ध मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से आठ मरीजों की मौत हो चुकी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल ने कहा कि उनके सभी नमूने पुष्टि के लिए पुणे स्थित एनआईवी को भेजे गए थे।

लड़की की मृत्यु चांदीपुरा वायरस से हुई

साबरकांठा के मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी (सीडीएचओ) राज सुतारिया ने कहा कि अरावली के मोटा कंथारिया गांव की चार वर्षीय लड़की का नमूना लिया था जो कि चांदीपुरा वायरस से पॉजिटिव पाई गई थी। लड़की की साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर के सिविल अस्पताल में मृत्यु हो गई। स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि चांदीपुरा वायरस से राज्य में यह पहली मौत है जिसकी पुष्टि हुई है।

गुजरात के कई जिलों में सामने आए चांदीपुरा वायरस के संदिग्ध केस

साबरकांठा जिले के तीन अन्य लोगों के नमूने जो एनआईवी को भेजे गए थे, उनका परीक्षण निगेटिव आया है। उन्होंने कहा, उनमें से एक मरीज की मौत हो गई है जबकि दो अन्य ठीक हो गए हैं। गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल कहा कि चांदीपुरा वायरस संक्रमण के संदिग्ध मामले साबरकांठा, अरावली, महिसागर, खेड़ा, मेहसाणा और राजकोट जिलों से सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान के दो और मध्य प्रदेश के एक मरीज का भी राज्य के अस्पतालों में इलाज किया गया है।