Move to Jagran APP

Rajkot Fire Accident: राजकोट अग्निकांड के बाद गुजरात के सभी 101 गेमिंग जोन को किया गया बंद, सुरक्षा उपायों को लागू करने का नोटिस जारी

राजकोट के टीआरपी गेम जोन में बीते शनिवार को भीषण आग लगी थी। जिसके कारण हादसे में कई लोगों की मौत हो गई थी। अब सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए आठ प्रमुख शहरों में सभी 101 पंजीकृत गेमिंग जोन को बंद करने का आदेश दिया है। राज्य भर के नागरिक अधिकारी गेमिंग जोन संचालकों को आवश्यक सुरक्षा उपायों को लागू करने के लिए नोटिस जारी कर रहे हैं।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 29 May 2024 09:22 AM (IST)
Hero Image
Rajkot Fire Accident: राजकोट अग्निकांड के बाद गुजरात के सभी 101 गेमिंग जोन को किया गया बंद

ऑनलाइन डेस्क, गांधीनगर। गुजरात सरकार ने राजकोट के टीआरपी गेम जोन में शनिवार को लगी आग के बाद आठ प्रमुख शहरों में सभी 101 पंजीकृत गेमिंग जोन को बंद करने का आदेश दिया है। आग में 28 लोगों की मौत हो गई थी। यह कार्रवाई निरीक्षण के बाद की गई है, जिसमें कई सुरक्षा उल्लंघन पाए गए थे।

101 गेमिंग जोन को बंद करने का आदेश

सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि 101 गेमिंग जोन में से 20 को स्थायी रूप से सील कर दिया गया है, क्योंकि इनके पास भवन उपयोग की अनुमति और अग्निशमन विभाग की एनओसी सहित आवश्यक प्राधिकरणों का अभाव है। शेष 81 को तब तक "अस्थायी रूप से बंद" कर दिया गया है, जब तक कि आगे सुरक्षा आश्वासन लागू नहीं हो जाते।

राजकोट में सबसे ज़्यादा गेमिंग जोन पर कार्रवाई हुई, जहाँ 12 में से आठ ज़ोन सील कर दिए गए। अहमदाबाद में पाँच गेमिंग जोन को बंद किया गया, जबकि जूनागढ़ और भावनगर में क्रमशः चार और तीन गेमिंग जोन को बंद कर दिया गया।

अधिकारी बिना लाइसेंस के संचालित होने वाले किसी भी अपंजीकृत और संभावित रूप से अवैध मनोरंजन क्षेत्र की उपस्थिति की भी जांच कर रहे हैं।

सुरक्षा उपायों को लेकर नोटिस जारी

राज्य भर के नागरिक अधिकारी गेमिंग जोन संचालकों को आवश्यक सुरक्षा उपायों को लागू करने के लिए नोटिस जारी कर रहे हैं।

वडोदरा में, जहां 11 इनडोर सहित 16 गेमिंग जोन बंद कर दिए गए हैं, नगर निगम प्रमुख दिलीप कुमार राणा ने कहा, इन प्रतिष्ठानों को नोटिस जारी कर उनसे सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करने के लिए कहा जाएगा। नोटिस का अनुपालन करने के बाद, उन्हें फिर से खोला जा सकता है।

अहमदाबाद के डिप्टी म्युनिसिपल कमिश्नर (शहरी विकास) आईके पटेल ने कहा कि बंद करना एहतियाती कदम है। सभी गेमिंग जोन बंद करने का मतलब यह नहीं है कि वे सभी असुरक्षित हैं। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि नागरिकों की अधिकतम सुरक्षा के लिए विशेषज्ञों की सभी बड़ी और छोटी चिंताओं का समाधान किया जाए।

सरकार सुरक्षा की नई नीति पर कर रही काम

सरकार वर्तमान में मनोरंजन सुविधाओं के लिए एक नई नीति पर काम कर रही है, जिसमें व्यापक सुरक्षा दिशा-निर्देश शामिल होंगे। इस नई नीति की घोषणा जल्द ही होने की उम्मीद है और गेमिंग जोन को अपडेट किए गए नियमों का पालन करने के बाद फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी।

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, गृह विभाग मनोरंजन क्षेत्रों के लिए नियम अधिसूचित करेगा, जिसमें गेमिंग जोन, मनोरंजन पार्क शामिल हैं। यह कदम सरकार के व्यापक प्रयासों का हिस्सा है, ताकि सुरक्षा मानकों को बढ़ाया जा सके और भविष्य में राजकोट में आग लगने जैसी त्रासदियों को रोका जा सके।

यह भी पढ़ें- कांग्रेस ने गेमिंग जोन अग्निकांड को लेकर गुजरात सरकार पर उठाए सवाल, कहा- जांच को लेकर गंभीर नहीं

यह भी पढ़ें- Rajkot Fire: अग्निकांड में गेमिंग जोन के मालिक प्रकाश हिरन की भी जलकर हुई थी मौत, मां के DNA से मैच हुआ सैंपल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।