Move to Jagran APP

पीएम मोदी के सार्वजनिक जीवन में 23 साल पूरे, गुजरात में निकाली जाएगी अजेय विकास यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सार्वजनिक जीवन में 23 साल पूरे होने पर गुजरात में धूमधाम से इसका जश्न मनाया जाएगा। गुजरात सरकार ने इस मौके पर राज्य के विकास में उनके योगदान को देखते हुए अजेय विकास यात्रा निकालने का फैसला किया है जिसके तहत राज्यभर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 7 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक पूरे प्रदेश में विकास सप्ताह मनाया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 07 Oct 2024 08:53 PM (IST)
Hero Image
विकास सप्ताह के दौरान विभिन्न थीम पर होंगे कार्यक्रम। (File Image)

जेएनएन, गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोमवार को सार्वजनिक जीवन में 23 साल पूरे हो गए। उन्होंने 7 अक्टूबर 2001 को गुजरात के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी और वहां राजनीति के एक नए अध्याय की शुरूआत हुई थी।

उनकी इसी यात्रा का जश्न मनाने के लिए गुजरात में अजेय विकास यात्रा निकाली जाएगी। नरेंद्र मोदी के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से लेकर अब तक वैश्विक गुजरात के संकल्प और जनसुशासन की गाथा की यह विकास यात्रा हर साल आयोजित की जाती है। 7 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक पूरे प्रदेश में विकास सप्ताह मनाया जाएगा।

राज्य मंत्रिमंडल ने लिया फैसला

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में गुजरात के इस वैश्विक और बहुमुखी विकास में नरेंद्र मोदी के योगदान को स्वीकार किया गया। उन्होंने गुजरात की इस सर्वांगीण विकास यात्रा के लिए प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के निरंतर मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त किया। साथ ही कहा कि 2001 से 23 वर्षों तक उनकी प्रेरणा से गुजरात ने विकास और सुशासन के नए मील के पत्थर स्थापित किए हैं।

यह भी पढ़ें-

'बिना रुके, बिना थके', सीएम मोदी से पीएम मोदी तक 23 साल; विकास योजनाओं में दिखी गुजरात मॉडल की झलकियां

दशहरा पर युवाओं को सरकार की सौगात, साल भर में मिलेंगे 66,000 रुपये

राज्य सरकार के प्रवक्ता स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेष पटेल ने इस विकास सप्ताह के दौरान विभिन्न थीम पर होने वाले कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 7 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले इस विकास सप्ताह के उत्सव में सभी गुजरातियों को एकजुट करके राज्य के दीर्घकालिक और सतत विकास के लिए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के निर्देशन में प्रतिबद्ध है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किए जाएंगे आयोजित

प्रवक्ता मंत्री ने कहा कि इस वर्ष विकास सप्ताह के दौरान राज्य भर में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में स्थानीय कलाकारों के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे। इसके अलावा नागरिक नरेंद्र मोदी की सुशासन पहल और सामाजिक जीवन पर उनके प्रभाव पर अपने अनुभव सोशल और डिजिटल मीडिया पर हैशटैग 'विकास सप्ताह' के साथ साझा कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें-

Railway Bonus: रेलवे कर्मचारियों को सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, मिलेगा भारी बोनस; जानिए पूरी डिटेल

विदेशी निवेशकों ने तीन सत्रों में 27 हजार करोड़ के शेयर बेचे, इजरायल-ईरान संघर्ष और चीनी बाजारों के बेहतर प्रदर्शन का दिख रहा असर

उन्होंने कहा, 'नरेंद्र मोदी के निर्देशन में 23 वर्षों के सुशासन के दौरान विकास कार्यों के लिए प्रसिद्ध विभिन्न जिलों-शहरों के 23 प्रतिष्ठित स्थानों पर विकास पदयात्रा के माध्यम से लोगों को राज्य के विकास में नरेंद्र भाई मोदी के महत्वपूर्ण योगदान से परिचित कराया जाएगा। इस संदर्भ में, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस तरह की विकास पदयात्रा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, साबरमती रिवरफ्रंट, सूरत डायमंड बर्स, नदाबेट, पावागढ़, श्यामजी कृष्ण वर्मा मेमोरियल, स्मृतिवन, अंबाजी, द्वारका सुदर्शन ब्रिज और पाल धावव के आदिवासी शहीद सहित स्थानों पर आयोजित की जाएगी।

स्कूल-कॉलेजों में भी होंगे कार्यक्रम

उन्होंने आगे कहा कि इस विकास सप्ताह के दौरान छात्रों और युवा शक्ति को जोड़ने की बहुआयामी योजनाओं के तहत स्कूलों और कॉलेजों में विकास थीम पर आधारित निबंध प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं, विकास में लोगों की भागीदारी के लिए भारत विकास प्रतिज्ञा भी ली जाएगी।

प्रदेश के प्रसिद्ध सार्वजनिक स्थलों की दीवारों पर वॉल पेंटिंग से लेकर विभिन्न क्षेत्रों की 23 साल की विकास यात्रा का सिंहावलोकन प्रस्तुत किया जाएगा। इसके अलावा राज्य के महत्वपूर्ण विकास स्थलों की साज-सज्जा और लाइटिंग भी की जायेगी। इसके अलावा इस वर्ष विकास सप्ताह के दौरान पूरे प्रदेश में 3500 करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया जायेगा।

यह भी पढ़ें- 

अब स्टील कंपनियों के शेयरों में आएगी तेजी? चीन से इंपोर्ट घटाने की तैयारी में सरकार

मेक इन इंडिया: आज भारत में बन रहा है आईफोन, क्‍या श्रम सुधार से मिलेगी मैन्युफैक्चरिंग को रफ्तार?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें